Newsहिंदी लोक

डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य । Dinosaur in Hindi

Amazing Fact Information Dinosaur in Hindi-डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य

डायनासोर का नाम सुनते ही दिमाग में विशालकाय जीवों की कल्पना होने लगती है. और बने ही क्यों नहीं क्योंकि हॉलीवुड फिल्मों में यहीं हम बचपन से देखते आ रहे है. आज हम लेख के जरिए आपकों वह जानकारी देंगे जो बच्चे ही नहीं वयस्क भी जानना चाहेंगे.

amazing-fact-information-dinosaur-in-hindi
information dinosaur
  1. डायनासोर का इतिहास : आज से 23 करोड़ साल पूर्व डायनासोर का जन्म हुआ और आज से 6.5 करोड़ साल पहले आखिरी डायनासोर की मौत हुई.
  2. डायनासोरों के बारे में अध्यन करने वाले इंसान को ‘Paleontologist’कहते है.
  3. डायनासोर धरती पर करीब 16 करोड़ साल तक रहे, इंसानों का जीवन इसका केवल 0.1% है. डायनासोर जिस काल में धरती पर जीवित थे उसे ‘Mesozoic era’ कहा जाता है. ये युग के तीनों भाग में जीवित रहे. Triassic Jurassic and Cretaceous.
  4. ऐसा माना जाता है कि उस समय डायनासोरों की करीब 2468 प्रजातियाँ थी. इनमें से कुछ हवा में भी उड़ती थी.
  5. ‘Dinosaur’ शब्द ग्रीक भाषा के शब्द ‘Terrible Lizard’ से आया है. जिसका अर्थ होता है- भयानक छिपकली. डायनासोर शब्द 1842 में एक ब्रिटिश जीवाश्म विज्ञानी रिचर्ड ओवेन ने दिया था.
  6. डायनासोर दहाड़ नहीं सकते थे, यह सिर्फ मुंह बंद करके घुरघुरा सकते थे.
  7. गुजरात की नर्मदा नदी के किनारे भी डायनासोर के अवशेष मिले है यह करीब 7 करोड़ साल पुराने है.
  8. इस बात को लेकर कई मत है, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि डायनासोर लगभग 200 साल तक जीते थे.
  9. DNA केवल 20 लाख साल तक जीवित रह सकता है, इसलिए डायनासोर के जीवाश्म का डीएनए टेस्ट नहीं किया जा सकता.
  10. मांस खाने वाले डायनासोर को ‘थेरोपोड’ कहा जाता है, यानी ‘राक्षसी पंजे वाले’ इनके खुर और नाखून तेज होते थे, जबकि शाकाहारी डायनासोर के पंजे और खूर तेज नहीं थे.
  11. वैज्ञानिकों का मानना है कि कुछ डायनासोर ठंडे खून के थे, तो कुछ गर्म खून के. शाकाहारी डायनासोर ठंडे खून के होते थे. कहा जाता है कुछ बड़े आकार वाले शाकाहारी डायनासोर प्रतिदिन एक टन खाना खाते थे मतलब एक बड़ी बस के गठ्‌ठर (bundle) के बराबर. जबकि मांसाहारी डायनासोर गर्म खून के थे और ये अपने साइज के शाकाहारियों से 10 गुना ज्यादा भोजन खा जाते थे.
  12. डायनासोरों की हडि्डयाँ खोखली होती थी, खासकर मांसाहारी डायनासोरों की, ताकि इनका वजन हल्का बना रहे और ये दो पैरो पर चलते थे. ताकि ये तेजी से भाग सके और दोनों हाथो से शिकार कर सके. शाकाहारी डायनासोर अपने भारी शरीर को चलाने के लिए चार पैरों पर चलते थे.ये सिर्फ कुछ समय के लिए ही दो पैरों पर संतुलन बना पाते थे.
  13. सबसे बड़े डायनासोर के अंडे बॉस्केट बॉल जितने बड़े होते थे. जितना बड़ा अंडा, उतना ही मोटा उसका कवच होता है, ताकि बच्चे बाहर ना आ सके. अब तक मिले सबसे छोटे डायनासोरी अंडे लंबाई 3cm और वजन 75gram है. ये अंडा किस प्रजाति का था किसी को नहीं पता. सबसे बड़ा डायनासोरी अंडा 19 इंच की लंबाई का मिला है. ऐसा माना जाता है कि यह एशिया के मांसाहारी डायनासोर का है. डायनासोर की सभी प्रजातियां अंडे देती थी, अभी तक 40 प्रजातियों के अंडे मिल चुके है.
  14. 45 फीट लंबे और 6350 किलो वजनी. T.Rex (Tyrannosaurus rex) सबसे बड़े मांसाहारी डायनासोर थे. इनके पिछले पैर बहुत बड़े-बड़े होते थे, लेकिन अगले हाथ बिल्कुल छोटे-छोटे मतलब जा के आदमियों जितने. इनके बड़े-बड़े दाँत होते थे जिनकी लंबाई जड़ समेत 10 इंच थी. मतलब, ipad जितनी. इनके 4 फीट लंबे जबड़े में 50 से 60 दाँत होते थे. ये काट सकते थे लेकिन शिकार को चबाते नहीं थे बल्कि सीधा निगल जाते थे.
  15. सभी डायनासोर में self-defense सिस्टम मौजूद था. मतलब, अपनी सुरक्षा के लायक हथियार जन्म के उनके पास होते थे. जैसे मांसाहारी के दांत और नाखून लंबे होते थे. शाकाहारी के सींग और चौड़े पंजे होते थे, लेकिन आज तक कोई ये नहीं जान पाया कि डायनासोर की पीठ पर प्लेट क्यों होती थी.
  16. अधिकतर डायनासोर सिर्फ एक हड्‌डी या एक दाँत से खोजे गए है.
  17. 2015 में, एक 4 साल के बच्चे ने 10 करोड़ साल पुराने डायनासोर का जीवाश्म खोजा.
  18. यदि धरती के इतिहास को 24 घंटों का बना दिया जाए तो सुबह 4:00 बजे जीवन शुरू हुआ, रात 10.24 पर पेड़-पौधे उगने शुरू हुए, 11.41 पर डायनासोर विलुप्त हो गए, और रात 11:58:43 पर इंसान का जन्म हुआ.
  19. डायनासोर, अंटार्कटिका सहित हर महाद्वीप पर पाए गए है. लेकिन उस समय महाद्वीप एक दूसरे के नजदीक हुआ करते थे.
  20. कुछ डायनासोर की पूंछ 45 मीटर लंबी थी, ये लंबी पूंछ भागते समय बैलेंस बनाने में मदद करती थी.
  21. मध्य चीन में ग्रामीण कई साल तक डायनासोरों की हडि्डयों को दवा रूप में इस्तेमाल करते रहे है. वे इन्हें ड्रैगन की हडि्डयां मानते थे. कुछ लोगों ने इनको इक्ठ्‌ठा करके व्यापार बना लिया था. एक मि.झांग नाम के आदमी ने 8,000 किलो हडि्डयां इकठ्ठी कर ली थी.
  22. सबसे तेज डायनासोर थे ‘Ornithoumimus’ ये 70 km/h की रफ्तार से दौड़ सकते थे, यह हूबहू आज के शुतुरमुर्ग की तरह दिखाई पड़ते थे. इनका भोजन क्या था यह आज भी रहस्य है.
  23. अब तक खोजे गए सबसे बड़े डायनासोर की कंकाल की लंबाई 89 फीट है. इनका नाम ‘Diplodocus’ है. यह अमेरिका के व्योमिंग शहर से मिला था. सबसे छोटे डायनासोर के कंकाल की लंबाई महज 4 इंच है और इसका वजन एक चुहिया से भी कम रहा होगा, इसे हम शॉपिंग बैग में भी डाल सकते है.
  24. बोलविया में एक चूना पत्थर की चट्‌टान पर डायनासोरों के पाँवों के 5,000 निशान पाए गए है, ये निशान करीब 6 करोड़ 80 लाख साल पुराने है.
  25. मजेदार तथ्य यह है कि कि फिल्म का नाम ‘Jurassic Park’होने के बावजूद इसमें ज्यादातर डायनासोर ‘Cretaceous’ काल के थे.
  26. जुरासिक पार्क फिल्म में डायनासोरो की जो आवाज निकाली गई है वह असल में सेक्स करते हुए कछुओं की आवाज है.
amazing-fact-information-dinosaur-in-hindi
information dinosaur

डायनासोर कैसे मरे ?

डायनासोर एकदम से इसलिए खत्म हो गए, क्योंकि आज से 6.5 करोड़ साल पहले मैक्सिाके के युकैटन प्रायद्वीप से एक 6 मील व्यास वाला उल्का पिंड टकराया था. जिससे 112 मील चौड़ा गढ्‌ढा बन गया, इसी के चलते बहुत तेज शॉकवेव पैदा हुई जो पूरी धरती पर फैल गई, इससे जो जानवार कुत्ते से बड़े आकार के थे उनका अंत हो गया. हालांकि शॉक, जेलिफिश, मछली, बिच्छु, पक्षी, कीड़े, सांप, कछुआ, छिपकली और मगरमच्छ जैसे जानवरों की जान बच गई.

amazing-fact-information-dinosaur-in-hindi
information dinosaur

जब हम हमारा इंटरनेट बंद होता है तो गूगल क्रोम में एक डायनासोर क्यों दिखाता है ?

इसका मतलब है, ” इंटरनेट के बिना, अब आप डायनासोर के युग में रह रहे है” यह एक गेम है जिसका नाम है ‘Easter egg Chrom T-Rex game’ इस गेम को 6 डेवलपर्स की छोटी-सी टीम ने बनाया है. Edward Jung और Sebastien Gabriel दो मुख्य डेवलपर्स है. और गूगल के कैंपस में एक डायनासोर का कंकाल भी है जिसे Stan नाम दिया गया है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी