सेहतNews

आंखों में पानी आना कैसे रोके | Watery Eyes Treatment At Home In Hindi

आंखों मे पानी आने के घरेलू उपाय | Watery Eyes Treatment At Home

आधुनिक युग में बढ़ते प्रदूषण के कारण आंखों की देखभाल करना बेहद ही जरूरी है. प्रदूषण के अलावा मोबाइल और कम्प्यूटर का अधिक उपयोग भी आंख संबंधी रोगों का कारण बनता है. एक ऐसी ही बड़ी समस्या है आंखों में पानी आना. इससे जूझने वाले व्यक्ति को बार बार आँखों में पानी आता है. ऐसी परिस्थिति में आंखों में जलन या खुजली भी हो सकती है. यदि समय रहते इसका उपचार नही किया गया तो इसके कारण आँखों की रोशनी तक जा सकती है. कई मामलों में धुंधला दिखाई देने की परेशानी तक आती है. रोग से बचने एवं इसे ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आंखों में ज्यादा पानी आने की समस्या से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते है.

watery-eyes-treatment-at-home-in-hindi
सांकेतिक तस्वीर : फोटो सोर्स गूगल

आँखों से ज्यादा पानी आने पर करे ये घरेलू उपाय | Watery Eyes Treatment At Home In Hindi

1. गर्म कपड़े के द्वारा

आँखों से बार बार पानी आने की परेशानी से निपटने के लिए आप एक साफ सूती कपड़ा लेकर इसे हल्का गर्म कर लें. जिसके बाद गर्म कपड़े से हल्के-हल्के आंखों पर लगाएं. पानी आने की समस्या में आराम मिलेगा.ध्यान रहे कि कपड़ा ज्यादा गर्म ना हो.

2. नारियल के तेल के द्वारा

नारियल के तेल को एक अच्छा मॉस्चोराइज़र के रुप में उपयोग किया जाता है. आंखों से ज्यादा पानी आने पर नारियल के तेल को आंखों के आसपास लगाए एवं चारो ओर हल्के से मसाज करें. इससे आंखों में पानी आने की समस्या दूर हो जाएगी.

3. टी- बैग के द्वारा

टी- बैग के द्वारा आंखों में पानी आने की परेशानी से छुटकारा लिया जा सकता है. आप एक टी बैग लें. कुछ देर के लिए गर्म पानी में रखें. टी बैग गर्म हो जाए तो इसे कुछ देर अपनी आंखों पर रखे. करीब पांच मिनट तक ऐसा करें.

4. ईलायची के द्वारा

किसी भी प्रकार की आंखों की परेशानी के लिये ईलायची का उपयोग लाभदायक है.आंखों में पानी निकलने पर एक गिलास दूध में दो ईलायची मिलाकर पीएं. पानी आना धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा.

5. नमक और पानी के मिश्रण द्वारा

आंखों में खुजली या जलन होने पर नमक और पानी का मिश्रण बहुत उपयोगी है. एक गिलास पानी मे एक छोटी चम्मच नमक मिलाकर इस मिश्रण को गर्म कर लें. जिसके बाद साफ सूती कपड़े से इस मिश्रण के द्वारा आँखों की सिकाई करें.इसका उपयोग करने से आंखों को आराम मिलेगा.

6. आलू के द्वारा | Watery Eyes Treatment By Potato

जैसा कि हम सभी जानते है आलू एक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है जो आंखों की परेशानी को दूर करता है. आलू की दो स्लाइस काट ले, कटी हुई स्लाइस को 30 मिनट फ्रीज में रख दे. अब आलू की स्लाइस को अपनी दोनों आंखों पर 10-15 मिनट रखे. अंत में आंखों को गुनगुने पानी से धो ले.सप्ताह में  2-3 दिन ऐसा करने पर आंखों मे ज्यादा पानी आना करीब-करीब बंद हो जाएगा.

7. गुलाब जल के द्वारा

दो चम्मच गुलाब जल और रुई आवश्यक है. दो चम्मच गुलाब जल में थोड़ी सी रुई भिगोकर आंखों के ऊपर लगाए. 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें.गुलाब जल की 1-2 बून्द आंखों में डाले. आंखों को आराम मिलेगा.

Google News पर हमें फॉलों करें.

लहसुन-गुड़ साथ खाने से होने वाले फायदा
दुल्हन के हाथ और पैरों में मेहँदी लगायी जाती है?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals अचार का मसाला बनाने की आसान विधि
 सरस्वती पूजा 2023 में कब है ब्लाउज की हद से ज्यादा सुंदर 15 डिजाइन !
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.राजस्थानी गट्टे की सब्जी की रेसिपी,
  सरस्वती पूजा 2023 में कब है 2023 में देवउठानी एकादशी कब है
गुल खाने से क्या होता है महिलाओं के सोलह श्रृंगार क्या-क्या होते हैं ?

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status