शरीर की बदबू भगाने के लिए कुछ कारगर टिप्स

0
49
how-to-reduce-body-odour-in-hindi
how to reduce body odour in hindi

शरीर की बदबू भगाने के लिए कुछ कारगर टिप्स । how to reduce body odour in hindi । sharir se badbu hatane ke upay

शरीर की बदबू महिलाओं के एक बड़ी परेशानी होती है. कई बार पसीने की बदबू के कारण ऑफिस में या घर के परिजनों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है. खासकर गर्मी के मौसम में तो यह समस्या बेहद ही विकराल रुप ले लेती है. वैसे तो डिओडरेंट लगाकर आप कुछ समय के लिए बदबू से बचाव कर सकते हैं लेकिन यह कोई स्थायी समाधान नहीं है और इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं. ऐसे कई प्राकृतिक घरेलू उपाय हैं जिनसे आप बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के पसीने की दुर्गन्ध को कम या दूसरे शब्दों में कहा जाएं तो लंबे समय के लिए खत्म कर सकते हैं. जिससे आपकों लंबे समय के लिए फ़्रेश महसूस हाेगा.

how-to-reduce-body-odour-in-hindi
how to reduce body odour in hindi

शरीर की बदबू के कारण

शरीर से पसीने की बदबू के मुख्य रूप से दो कारण होते हैं. शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने के लिए शरीर पसीना पैदा करता है. जब भी किसी मनुष्य का शरीर गर्म होता है तो शरीर के बाहरी हिस्सों में मौजूद एक्करीन स्वेट ग्लैंड के ज़रिए पसीना निकलता है. इतना ही नहीं बालों वाले हिस्से में एपोक्राइन ग्लैंड के ज़रिए पसीना पैदा होता है. पसीना शरीर की बदबू का मुख्य स्त्रोत हैं. इसके अलावा एपोक्राइन ग्लैंड के उत्सर्जन से पनपने वाले बैक्टीरिया बदबू का दूसरा कारण है. यह एक प्रकार का एमिनो ऐसिड का निर्माण करते हैं जिससे तेज दुर्गन्ध पैदा होती है.

शरीर की बदबू भगाने के कुछ कारगर टिप्स

कुछ ख़ास तरीके अपनाकर शरीर की बदबू से बचाव 70 प्रतिशत तक संभव है.

1. पर्याप्त स्वच्छता :

how-to-reduce-body-odour-in-hindi
how to reduce body odour in hindi

पसीने की बदबू से बचाव के लिए बॉडी को स्वच्छ रखना बेहद आवश्यक है. आप अपने शरीर को नियमित रूप से पानी और साबुन से स्नान कर साफ करें. जिम में एक्सरसाइज़ करने के बाद नहाए ज़रूर. यदि पसीना ज्यादा देर तक शरीर में रहता है तो इससे तेज दुर्गन्ध आने लगती है और कीटाणुओं के पनपने के कारण खुज़ली, स्किन ऐलर्जी और दूसरी बीमारियाँ भी हो सकती हैं.

2. आरामदायक सूती कपड़े पहनें :

आरामदायक सूती कपड़े पहनना एक प्राचीन और कारगार उपाय है. इससे पसीने से बचना आसान हो जाता है. फाइबर के कपड़ों में पसीना सूख नहीं पाता, कारणवश पसीने से तेज बदबू आने लगती है. वहीं दूसरी ओर टाइट कपड़े पहनने की बजाय ढ़ीले कपड़े पहनें ताकि आपकी त्वचा खुलकर साँस ले सके और अधिक मात्रा में पसीना ना आए.

3. वैक्सिंग या शेविंग नियमित रूप से करें :

शरीर में ज़्यादा बाल होने से भी आपको बदबू की समस्या हो सकती है. ज़्यादा बालों के कारण बैक्टीरिया तेज़ी से पनपने लगते हैं. इसलिए शेविंग या वैक्सिंग के ज़रिए समय-समय पर बालों को हटा देना ज़रूरी होता है.

4. पौष्टिक आहार लें :

पसीने की बदबू से बचाव के लिए संतुलित आहार लेना सबसे जरूरी है. खासकर गर्मियों के दिनों में ज़्यादा पसीना आने के कारण बदबू की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए इस मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान दें. इससे बचाव के लिए आप अधिक मसालेदार और तले-भुने खाने से परहेज़ करें. कोशिश करें कि ताज़ी हरी सब्जियां और फल भरपूर मात्रा में खाएँ. ऐसे फल चुनें जिनमें प्रचूर मात्रा में पानी हो जैसे खीरा, तरबूज, खरबूजा, अंगूर, इत्यादि. गाजर, चुकंदर, व अन्य सब्ज़ियों के जूस का नियमित रुप से सुबह सेवन करें. इसके अलावा कम-से-कम 8-10 ग्लास पानी दिनभर में पी लें. जिससे आपके शरीर को डिटॉक्सिफ़ाई करने के लिए नियमित रूप से मेथीदाने और ग्रीन टी का इस्तेमाल करें. ग्रीन सप्लीमेंट जैसे व्हीटग्रास या क्लोरोफ़िल लें.

5. ऐपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें :

पसीन की तेज दुर्गन्ध कम करने के लिए ऐपल साइडर विनेगर बेहद कारगर है. क्योंकि इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. जिसके चलते यह बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पूरी तरह से ख़त्म कर देता है. इसलिए शरीर की बदबू, ख़ासकर बगल की बदबू के लिए ऐपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल ज़रूर करें. इसके लिए आप एक काँच की कटोरी में सेब का सिरका लें और थोड़ी सी रुई लेकर इसे सिरके में डुबाकर अंडरआर्म्स में लगाएँ. यह उपाय आप प्रतिदिन कर सकते हैं. इसे नहाने के बाद और रात को सोने से पहले लगा सकते हैं. इसका कोई साइड इफ़ेक्ट्स नहीं होता है.

6. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल:

how-to-reduce-body-odour-in-hindi
how to reduce body odour in hindi

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल शरीर की बदबू दूर करने के लिए एक रामबाण रासायनिक तरल है. यह बेहद असरदार है. एक ग्लास पानी में कुछ बूँदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की डालकर इस पानी को किसी कांच की स्प्रे बोतल में भर लें.  नहाने के बाद या जब भी मन करे इसे अंडरआर्म्स या शरीर के किसी भी हिस्से में स्प्रे करें. आप चाहें तो इस स्प्रे में किसी कैरीअर ऑयल को भी मिला सकते हैं. बदबू दूर करने के साथ-साथ इस स्प्रे की प्यारी ख़ुशबू से आप हमेशा तरोताज़ा भी महसूस करेंगे. जो आपके पास खड़े लोगों को आकृर्षित भी करेगा.

7. टी ट्री ऑयल:

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की तरह ही टी ट्री एसेंशियल ऑयल भी पसीने की दुर्गंध् को दूर हटाने के लिए कारगर है. आप एक ग्लास पानी में कुछ बूँदें टी ट्री एसेंशियल ऑयल की डालकर इस पानी को किसी स्प्रे बोतल में भर लें. नहाने के बाद या जब भी मन करे इसे अंडरआर्म्स या शरीर के किसी भी हिस्से में स्प्रे करें. यदि मन करें तो इसमें बादाम तेल या किसी भी कैरीअर ऑयल को मिला सकते हैं. पानी और टी ट्री ऑयल को रुई के सहारे भी लगाया जा सकता है.

8. नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:

नारियल का तेल शरीर की बदबू हटाने में कारगर है. इसमें मौजूद लौरिक ऐसिड पसीना उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में असरदार है. आप कोकोनट वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल करें. पसीने वाले हिस्सों पर रोज़ाना रात को सोने से पहले मालिश करने से बदबू में जल्दी ही कमी आएगी.

9. नींबू के रस का इस्तेमाल करें:

पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल भी बेहद अच्छा उपाय है. नीबू में प्राकृतिक एसिड के गुण मौजूद होते हैं. जिसके कारण यह त्वचा को अच्छी तरह साफ़ कर दुर्गन्ध पैदा करनेवाले बैक्टीरिया को करीब-करीब खत्म कर देता हैं. आधे नींबू का रस निकालकर इसे अंडरआर्म्स और पसीने वाले दूसरे हिस्सों पर लगा सकते हैं. नींबू को छिलके सहित रगड़ते हुए या रुई के सहारे लगाया जा सकता है. इसे लगाते समय ध्यान रखें कि यदि आपकी त्वचा ज़्यादा संवेदनशील है तो नींबू के रस की सिर्फ़ कुछ बूँदें लें और इन्हें पानी में मिलाकर लगाएँ.

10. टमाटर का रस:

टमाटर ऐसिडिक होता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, इस गुण के कारण यह पसीना उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है. दुर्गन्ध वाले हिस्सों पर सप्ताह में दो-तीन बार टमाटर का रस लगाने से बदबू में कमी आने लगती है.

11. बेकिंग सोडा:

आपकों जानकर हैरान होगी कि, बेकिंग सोडा पसीने की बदबू दूर करने में उतना ही कारगर है जितना केक बनाने में. इसके लिए एक चमच्च बेकिंग सोडा ताज़े नींबू के रस में मिलाकर यह लेप पसीने वाले हिस्सों पर लगाकर कुछ देर के लिए सूखने दें। इसके बाद धोकर साफ़ कर दें या नहाएं. बदबू करीब 15 घंटे तक दोबारा नहीं लौटेगी.

12. डिओडरेंट का इस्तेमाल करें:

how-to-reduce-body-odour-in-hindi
how to reduce body odour in hindi

पसीने की दुर्गन्ध से बचने के लिए डिओडरेंट के इस्तेमाल की आदत डालें. इससे शरीर के पसीने वाले हिस्से ऐसिडिक बन जाते हैं, इसलिए पसीना उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया पनप नहीं पाते हैं.

13. रेडियोफ़्रीक्वन्सी:

इस तकनीक से आपके शरीर के पसीने वाले हिस्सों में पसीने की मात्रा को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़े :