मेकअप से ऐसे छिपाएं त्वचा के रोमछिद्र

0
239
how-to-use-makeup-to-hide-pores-on-face
फोटो सोर्स : गूगल

मेकअप से ऐसे छिपाएं त्वचा के रोमछिद्र । how to use makeup to hide pores on face

त्वचा के बेजान दिखने का मुख्य कारण हैं आपके चेहरे पर रोमछिद्र बड़े और खुले हुए हाेना. यह आपकी त्वचा को बेजान बना देते हैं, इसके साथ चेहरा तैलीय यानी पसीने से भरापूरा भी नजर आता है. आप इन्हें हमेशा के लिए कम नहीं कर सकतीं लेकिन मेकअप टिप्स की मदद से आसानी से छिपा सकती हैं। जानते हैं कैसे… मेकअप से छिपाएं त्वचा के रोमछिद्र

how-to-use-makeup-to-hide-pores-on-face
फोटो सोर्स : गूगल

1. दिन में दो बार मॉइश्चराइजर

how-to-use-makeup-to-hide-pores-on-face
फोटो सोर्स : गूगल

बिजी शेड्यूल के कारण चेहरे को मॉइश्चराइज बंद कर देने से चेहरे पर रूखापन, पपड़ी उतरना, खुजली जैसी समस्याएं होने लगती है. उलट होता यह है कि, रोमछिद्र बड़े होने लगते है. इसलिए अच्छी गुणवत्ता का मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना आपके लिए चेहरे की रंगत के लिए बहुत ही जरूरी है. यदि दिन में दो बार यानी सुबह और शाम चेहरे को मॉइश्चराइज करें. जिससे रोमछिद्र बंद हो जाएंगे और आपकी त्वचा सांस लेने में सक्षम नहीं हो सकेगी. नतीजा रोमछिद्रों के और बढ़ने के साथ मुंहासों के रूप में सामने नजर आएगा.

2. संस्क्रीन लगाएं

यदि आप अपने चेहरे को लेकर काफी परेशान है. और चेहरे की रंगत बरकरार रखना चाहते हैं तो चेहरे के रोम छिद्रों को बड़ा होने से और झुर्रियों से बचाना चाहती हैं तो एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा की संस्क्रीन प्रतिदिन लगाएं. असल में होता यह है कि तेज धूप में मौजूद पराबैंगनी किरणें त्वचा में मौजूद प्रोटीन कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ देती हैं, जिससे रोमछिद्र और बड़े हो जाते हैं. इसलिए धूप में जाने से पहले चेहरे को हमेशा ढककर रखें.

3. मेकअप प्राइमर का करें इस्तेमाल

प्राइमर एक ऐसी चीज है, जो किसी जादू की तरह रोमछिद्रों को काफी हद तक गायब कर देते हैं. सिलिकॉन वाले प्राइमर बड़े रोमछिद्रों के साथ छोटे-मोटे निशानों और बारीक लाइनों को भी ढ़क देते हैं. इसलिए सारे चेहरे पर प्राइमर लगाएं या फिर जहां ज्यादा हैं, वहां इसे लगाकर थपथपाएं. हां, इतना याद रखें कि रात में किसी मेकअप रिमूवर की मदद से इसे हटाना न भूलें और चेहरा अच्छी तरह से धो लें.

4. फेस पाउडर लगाएं लेकिन तरीका भी जानें

मेकअप करने के बाद पाउडर की एक पतली सी परत रोमछिद्रों को छिपाने में मदद करती है। मेकअप पाउडर ऐसा चुनें जिसमें अभ्रक हो। यह चेहरे पर आने वाली रोशनी को फैला देगी और रोमछिद्र नजर नहीं आएंगे। पाउडर के साथ ही आपको इसे सही तरीके से लगाना होगा। पाउडर ब्रश में पाउडर लेकर इसे त्वचा पर गोल-गोल घुमाएं। इससे ही आपके रोमछिद्र और बारीक लाइनें ढकेंगी।

5. जल्दी-जल्दी करवाएं फेशियल

एक अच्छी ब्यूटिशियन या प्रोफेशनल आपके चेहरे की देखभाल आपसे बेहतर तरीके से कर सकती है. रोमछिद्रों की समस्या से लड़ने के लिए हर चार से छह हफ्ते में एक दफा फेशियल करवाना जरूरी है. फेशियल के दौरान त्वचा अच्छी तरह से साफ होती है.जबकि त्वचा में मौजूद गंदगी उसे न केवल नुकसान पहुंचाती है बल्कि रोमछिद्रों को भी बड़ा कर देती है.

6. न हो पानी की कमी

रोमछिद्रों की समस्या के लिए पानी भी मेकअप की तरह ही काम करता है. यदि आप दिनभर में पानी ज्यादा पीती हैं तो आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है, इससे रोमछिद्र के चारों ओर की त्वचा सिकुड़ जाती है. इसलिए सेहतमंद बने रहने के लिए दिनभर में करीब 5 लीटर पानी पीएं.

7. फाउंडेशन भी लगाएं

फाउंडेशन भी त्वचा पर मौजूद रोमछिद्रों को छिपाने में काफी मदद करता है. हां, लेकिन इसके लिए फाउंडेशन सिल्की, नेचुरल, साटिन या एचडी फिनिश वाला ही उपयोग करें. यह फाउंडेशन रोमछिद्रों को छिपा देंगे और आपको त्वचा भारी-भारी भी नहीं लगेगी.

8. फेसमास्क इस्तेमाल करें

how-to-use-makeup-to-hide-pores-on-face
फोटो सोर्स : गूगल

फेसमास्क भी रोमछिद्रों को समय के साथ कम करने में काफी मददगार साबित होता है. फेसमास्क अपनी त्वचा के अनुसार चुनें. आप चाहे तो रेडीमेड फेसमास्क भी उपयोग कर सकती हैं या पील ऑफ मास्क भी. इसका उपयोग हफ्ते में दो बार करना है. त्वचा तैलीय है और रोमछिद्र बड़े हैं तो आपके लिए चारकोल वाला फेसमास्क बेस्ट रहेगा.

ऐसा भी करें

  • हमेशा अच्छी डाइट लें। प्रोसेस्ड खाना रोमछिद्रों को बढ़ावा देता है.
  • रोमछिद्रों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट करवा सकती हैं.
  • ऐसे मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें जिनमें मिनरल ऑयल, पेट्रोलियम और केमिकल्स हों। ये रोमछिद्रों में खुजली पैदा करके उन्हें बड़ा कर सकते हैं.
  • रोमछिद्र ज्यादा न बढ़ें, इसके लिए अपनी त्वचा की नियमित सफाई करती रहें। इसके लिए अच्छे फेसवॉश का इस्तेमाल करें.
  • कभी मेकअप के साथ न सोएं.
  • जहां रोमछिद्र हों, वहां त्वचा को न खींचें और न ही दबाएं.
  • मेकअप के लिए साफ ब्रश का ही इस्तेमाल करें. गंदे ब्रश रोमछिद्रों को बढ़ा कर सकते हैं.