शीट मास्क लगाने के फायदे । sheet mask lagane ke fayde

0
137
sheet-mask-lagane-ke-fayde
शीट मास्क कैसे लगाएँ - फोटो सोर्स गूगल

शीट मास्क लगाने के फायदे । sheet mask lagane ke fayde । शीट मास्क कैसे लगाएँ: स्टेप बाई स्टेप गाइड । how to use sheet mask in hindi

वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के कारण शीट मास्क को अब स्किन केयर रूटीन का हिस्सा समझा जाने लगा है. कई जानिमाणी खूबसूरत बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ भी शीट मास्क को रेगुलर लगाने का सुझाव देती हैं. शीट मास्क लगाने के फायदे, इसे कैसे लगाएं , इसकी पूरी प्रक्रिया पर आज जानिए विस्तार से.

शीट मास्क क्या है? What is a sheet mask?

शीट मास्क को फ़ैब्रिक यानी कपड़े से बनाया जाता है. फ़ैब्रिक के अंदर स्किन केयर सीरम को मिलाकर शीट मास्क तैयार किया जाता है. शीट मास्क उपयोग करने में बेहद ही आसान होता है. इसके ढेर सारे फायदे भी हैं. यही कारण है कि अब अधिकतर नौकरी पेशा महिलाएं और युवतियाँ ने अपने स्किन केयर रूटीन में शीट मास्क को शामिल कर लिया है. शीट मास्क किफ़ायती होने के साथ ही बेहतर रिजल्टस भी देते हैं.

sheet-mask-lagane-ke-fayde
शीट मास्क कैसे लगाएँ – फोटो सोर्स गूगल

इसका उपयोग कैसे करना है?

टिप:

शीट मास्क का प्रयोग करने से 15 मिनट पहले आप इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. ध्यान रहे इसे बर्फ बनने वाली जगह नहीं रखना है वरना इसके भीतर मौजूद सीरम फ्रीज़ हो जाएगा. आप इसे फ्रिज में रखे बिना भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

स्टेप 1:

सबसे पहले आपको अपनी त्वचा को साफ पानी से धाेना है. उपयोग के पहले आप किसे अच्छे फ़ेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती है या फिर आप किसी क्लिंजर का भी उपयोग कर सकती है. अपनी त्वचा के अनुसार क्लिंज़र/ फ़ेस वॉश का चुनाव कर अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करें. अगर आप घर में है तो फ़ेस वॉश का उपयोग सबसे बेस्ट रहेगा.

स्टेप 2:

चेहरे को साफ करने के बाद इसे अच्छे से पोंछ लें या सूखा लें. अगर आपने क्लिंज़र का उपयोग किया है तो आपको इस स्टेप की जरूरत नहीं है.

स्टेप 3:

अब सावधानी पूर्वक अपने शीट मास्क को पैकेट से बाहर निकालें. ध्यान रहे इसमें ढेर सारा सीरम होता है तो इसे बिलकुल हल्के हाथों से सावधानी पूर्वक निकालें. धीरे से इसे पूरी तरह खोलें. इसमें आपके चेहरे के अनुसार ही आँखों और होंठों के लिए जगह बनी होती है. एकदम आराम से इसकी परतों को खोलें.

स्टेप 4:

अब आप इस मास्क को अपने चेहरे पर रखें. अपनी आँखों के पास से शुरू करते हुए इस शीट मास्क को रखना शुरू करें. और फिर नीचे की तरफ इसे चेहरे के आकार के अनुसार एडजस्ट कर लें. इसकी सही कटिंग के कारण इसे रखने में कोई भी दिक्कत नहीं आती है. इसे लगाने के बाद आप आराम से लेट सकती हैं या फिर किसी आरामदायक कुर्सी का भी इस्तेमाल कर सकती है.

sheet-mask-lagane-ke-fayde
शीट मास्क कैसे लगाएँ – फोटो सोर्स गूगल

शीट मास्क लगाते समय आपके हाथ पर अतिरिक्त सीरम लग जाता है आप इसका इस्तेमाल अपनी गर्दन पर कर सकती हैं. इसके अलावा पैकेट में भी एक्सट्रा सीरम मौजूद होता है. इसलिए इसके पैकेट को कूड़ेदान में न फेंकें. इस सीरम को  कोहनी पर लगाना बेस्ट उपाय है. या फिर मास्क को निकालने के बाद इससे आप मसाज भी कर सकती हैं.

स्टेप 5:

शीट मास्क को आप कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएँ रखें. जैसे ही आपकी त्वचा ने सारा सीरम सोख लिया होगा तो शीट पूरी तरह ड्राय हो जाती है. आपको यही संकेत देख कर अपना शीट मास्क निकाल लेना है.

शीट मास्क निकाल लेने के बाद आपको चेहरे पर बिलकुल पानी नहीं लगाए. इसे हटाने के बाद आपको हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करनी है. पैकेट में जो एक्सट्रा सीरम बचा था उसका उपयोग आप यहाँ कर सकती हैं.उँगलियों के सहारे हल्की मालिश करें जिससे सीरम आपकी त्वचा में अच्छे तरीके से समा जाए.

स्टेप 6 :

यह स्टेप आपके शीट मास्क उपयोग के समय पर निर्भर करता है. यदि शीट मास्क सुबह के समय लगा रही हैं तो मसाज के कुछ समय बाद आपको टोनर लगाना चाहिए. यदि आप कहीं बाहर जाने वाली है तो आप सन स्क्रीन का उपयोग करें. अगर रात के समय आपने शीट मास्क का उपयोग किया है तो मालिश के बाद आपको कुछ भी लगाने की जरूरत नहीं है. मेकअप लगाने के पहले शीट मास्क का प्रयोग किया है तो फिर आप एक अच्छे टोनर का उपयोग करें.

शीट मास्क का उपयोग कब-कब किया जा सकता है?

आमतौर पर शीट मास्क को कितने दिन बाद उपयोग करना है, इसके लिए ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा कोई नियम नहीं बनाया गया है, लेकिन इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से आपको इसका अच्छा फायदा मिल सकता है. शीट मास्क को आप किसी भी समय इस्तेमाल कर सकती हैं.

नोट: शीट मास्क का उपयोग दोबारा नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़े :

लेटेस्ट नागदा न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।