मेकअप उतारना है? ऐसे उतारें बगैर मेकअप रिमूवर के

0
178
how-to-remove-makeup-without-makeup-remover-in-hindi
फोटो सोर्स : गूगल

मेकअप उतारना है? ऐसे उतारें बगैर मेकअप रिमूवर के । how to remove makeup without makeup remover in hindi

दोस्तों सावन माह कुछ दिनों के भीतर दस्तक देगा. तीज और व्रत का सीजन शुरू हो चुका है और यकीनन आप इन दिनों खूब सजने-संवरने वाली हैं. खासकर हरियाली तीज और सावन साेमवार  जब बात सजने-संवरने की आती है तो मेकअप इसका अहम हिस्सा होता है लेकिन मेकअप को समय पर न उतारा जाए तो यह त्वचा के लिए हानिकार हो जाता है.  मेकअप उतारने के लिए बाजार में ढेर सारे मेकअप रिमूवर मिल जाते हैं लेकिन इनमें भी काफी मात्रा में हानिकारक केमिकल होता है. ऐसे में न्यूजमग.इन आपको बता रहा है कि आप घर में उपलब्ध किन-किन चीजों से मेकअप आसानी से उतार सकती हैं. सबसे बड़ी बात, ये चीजें आपके चेहरे की त्वचा को पोषण भी प्रदान करेंगी.

how-to-remove-makeup-without-makeup-remover-in-hindi
फोटो सोर्स : गूगल

नारियल का तेल

how-to-remove-makeup-without-makeup-remover-in-hindi
फोटो सोर्स : गूगल

दोस्तों नारियल का तेल एक औषधिय गुणों वाला तेल है. यह एक ऐसा प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है, जो वॉटर प्रूफ मेकअप को भी आसानी से उतार देता है. यह हल्का होने की कारण से न केवल मेकअप उतारता है, बल्कि त्वचा के राेमछिद्रों में समा भी जाता है. बस आपको करना केवल इतना है कि अपनी हथेली पर थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर उसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज कर लें. एक-दो बार थपकी दें और फिर कॉटन बॉल या रूई की मदद से हल्के-हल्के हाथ से चेहरे को रगड़ें. सारा मेकअप उतर कर आपके हाथों की रूई पर आ जाएगा. नारियल का तेल विटामिन ई और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है तो इससे त्वचा को लगे हाथ ढेर सारा पोषण भी मिल जाएगा.

दूध

दूध एक ऐसी चीज है, जो घर में रोज आता है. इसके बिना सुबह होना संभव ही नहीं है. जितना यह शरीर की सेहत के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही अच्छा यह हमारी चेहरे की त्वचा के लिए भी होता है. मेकअप उतारने के लिए थोड़ा सा दूध लें और इसे सारे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. जिसके बाद साफ कपड़े या कॉटन बॉल से चेहरा पोंछ लें. दूध त्वचा को मुलायम करता है.वैसे अगर आप बेहतर परिणाम चाहती हैं तो दूध में थोड़ा सा बादाम का तेल मिला लें और फिर इस मिश्रण से मेकअप उतारें. इसके बाद चेहरा पानी से धो लें.

शहद और बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग आपने आमतौर पर केक या दाल बाटी बनाने में किया होगा. सोडा यूं भी चेहरे को साफ करता है लेकिन इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें तो यह सस्ता और सबसे अच्छा मेकअप रिमूवर बन जाता है. इन दोनों के मिश्रण से मेकअप हटाने के लिए एक साफ कपड़े पर थोड़ा सा शहद डालें. इस पर बेकिंग सोडा छिडक़ें और फिर इस कपड़े से धीरे-धीरे चेहरा साफ करें. इसके लिए दो चम्मच शहद में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. अच्छी तरह मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. मेकअप उतर जाएगा.

भाप

भाप जहां हमें सर्दी जुखाम से बचाता है, वहीं यह एक अच्छा मेकअप रिमूवर साबित होती है, यह त्वचा के रोम छिद्रों को खोलती हैं. जिससे उनके भीतर जमा सारी गंदगी बाहर निकल जाती है. मेकअप उतारने के लिए थोड़ा सा पानी लें और इसे गर्म करें. ध्यान रखें अधिक समय तक ना उबाले, वरना आपका चेहरा जल सकता है. आप गर्म पानी के बर्तन के ऊपर चेहरा रखें. बार-बार चेहरा रखें और हटाएं. पांच-10 मिनट तक ऐसा करें. साफ कपड़े से चेहरा पोंछ लें. आपका मेकअप उतर जाएगा.

जैतून का तेल

how-to-remove-makeup-without-makeup-remover-in-hindi
फोटो सोर्स : गूगल

जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) भी चेहरे की त्वचा को साफ करके मेकअप उतारने में मदद करता है। नारियल के तेल की तरह ही इसे अपने हाथ पर लें और चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं। अब कॉटन बॉल की मदद से मेकअप उतार लें।

विशेष- आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जैल भी मिला सकती हैं। एक चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच एलोवेरा जैल अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कॉटन बॉल की मदद से मेकअप पोंछ लें।

ध्यान दें

  • अगर आपने वॉटर प्रूफ मेकअप या लॉन्ग लास्टिंग लिपस्टिक लगा रखी है तो नारियल या जैतून के तेल से इन्हें उतारने में काफी मदद मिलेगी.
  • यदि आपने नकली आईलैशेज लगा रखी हैं तो आईलैशेज की जड़ों पर एक बूंद नारियल या जैतून के तेल की लगा लें. तेल आईलैशेज में लगी गोंद(ग्लू) को ढीला कर देगा, जिससे वे आसानी से बाहर निकल आएंगी.

इसे भी पढ़े :

लेटेस्ट नागदा न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।