चीनी से स्क्रब बनाने के पाँच तरीके (chini scrub in hindi)

0
94
5-different-sugar-scrubs-diy-in-hindi

आधुनिक युग में चेहरे से गंदगी हटाने के लिए स्क्रबिंग एक बेहद असरदार स्किन ट्रीटमेंट है. जिसे आजकल हर महिला अपनाती है. स्क्रबिंग करने से हमारे चेहरे के रोमछिद्रों में जमी गंदगी और डेड स्किन अच्छी तरह साफ़ हो जाते हैं. इसलिए इस उपाय से महिलाओं का चेहरा काफ़ी निखर जाता है. आमतौर पर मार्केट में कई प्रकार के स्क्रब उपलब्ध हैं लेकिंग आप चीनी का इस्तेमाल करके घर में ही काफ़ी असरदार प्राकृतिक स्क्रब बना सकती हैं. चीनी एक शक्तिशाली एक्सफोलिएटिंग एजेंट है जो डेड स्किन को चेहरे से हटाने में रामबाण है. चीनी स्क्रब के इस्तेमाल से चेहरा क्लीन और ग्लोइंग हो जाता है. इतना ही नहीं इससे झुर्रियाँ कम होती हैं और त्वचा में कसाव भी आता है.(chini scrub in hindi)

5-different-sugar-scrubs-diy-in-hindi

चीनी से बनाए जाने वाले पाँच तरीके के स्क्रब

स्क्रब के लिए ब्राउन शुगर काफी कारगर और असरदार है, लेकिन अगर यह आपके पास उपलब्ध ना हो तो आप सफेद चीनी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. आईए आर्टिकल के जरिए जानते हैं पाँच सबसे कॉमन और फ़ायदेमंद घर पर बने स्क्रब को चीनी से बनाए जाने के तरीक़ों के बारे में.

1. नींबू, ऑलिव ऑयल, शहद का स्क्रब

5-different-sugar-scrubs-diy-in-hindi

नींबू, ऑलिव ऑयल, शहद, चीनी का स्क्रब कम सामग्रियों में बनने वाला बेहद आसान, काफी सस्ता और कारगर  होममेड स्क्रब है. चेहरे की टैनिंग दूर करने और रोमछिद्रों में मौजूद गंदगी हटाकर त्वचा की सफ़ाई करने के लिए नींबू और चीनी का मिश्रण असरदार होता है.

इसके लिए सबसे पहले आपकों ताज़े नींबू के आधे टुकड़े का रस, दो टेबलस्पून दानेदार चीनी, एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, एक टेबलस्पून शहद को लेना होगा. जिसके बाद इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. पेस्ट को पतला या गाढ़ा करने के लिए ऑलिव ऑयल की मात्रा अपनी सुविधा के अनुसार बढ़ा या घटा सकती है. चेहरे को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कपड़े से पोछ लें. जिसके बाद इस पेस्ट को उँगलियों पर लेकर ऊपर की तरफ़ सर्कुलर मोशन करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएँ. इसे दस मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ रहने दें. जिसके बाद सादे पानी से धोकर चेहरा साफ़ कर लें.

2. कॉफ़ी, विटामिन ई, ऑलिव ऑयल स्क्रब

महिलाओं की रुखी त्वचा के लिए यह काफ़ी फ़ायदेमंद स्क्रब है. इसे लगाने से चेहरा कुछ ही सेकंड में ही निखर जाता है. इसे बनाने के लिए एक टेबलस्पून कॉफ़ी पाउडर, एक टेबलस्पून दरदरी चीनी, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, और विटामिन ई के एक कैप्सूल को मिलाकर पेस्ट बना लें. आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑलिव ऑयल की जगह नारियल तेल का भी उपयोग कर सकती है. फ़ेस क्लीनिंग के साथ-साथ इस स्क्रब को एंटी सेल्यूलाइट स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप इसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं. स्क्रब से दस मिनट तक चेहरे पर मालिश करने से डेड स्किन निकलने के साथ-साथ चेहरे से फ़ैट भी कम होगा.

3. चंदन पाउडर, दूध का स्क्रब

इस स्क्रब से त्वचा तो साफ़ होगी ही, दाग़-धब्बे भी दूर होंगे और आपकी रंगत भी निखरेगी. इसे बनाने के लिए आप दो टेबलस्पून चंदन पाउडर में थोड़ा दूध और दो से तीन टेबलस्पून शुगर मिलाकर पेस्ट बना लें. गाढ़ा या पतला करने के लिए दूध की मात्रा बढ़ा या घटा दें. आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें. हल्दी चेहरे की त्वचा को मुलायम करती है. इस स्क्रब को हल्के हाथों से अच्छी तरह रगड़ते हुए चेहरे पर लगाएँ. कुछ देर रखने के बाद नार्मल पानी से धो लें. आपकों खुद फर्क नजर आएगा.

4. बादाम का स्क्रब

यह थोड़ा सा आपके बजट के बाहर होगा. लेकिन काफी असरदार है. इसके लिए थोड़े बादाम लें और इन्हें रातभर पानी में भिंगोकर रखें. सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में दरदरी चीनी और आलमंड ऑयल की कुछ बूँदें मिलाकर पेस्ट बना लें. इस स्क्रब के इस्तेमाल से आपके चेहरे में काफ़ी ग्लो आएगा और आपकी त्वचा कोमल भी हो जाएगी.

5. स्पॉट करेक्शन स्क्रब

5-different-sugar-scrubs-diy-in-hindi

चेहरे के दाग़-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए यह स्क्रब एक चमत्कारी उपाय है. एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच चीनी, और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर बारिक पेस्ट बना लें. पेस्ट में दाग़-धब्बे मिटाने के लिए असरदार किसी भी एसेंशियल ऑयल (जैसे लैवेंडर, टी-ट्री, सैंडलवुड) की 3-4 बूँदे मिलाएँ। एसेंशियल ऑयल की ख़ुशबू से आप तरोताज़ा महसूस करेंगी। अगर आपकी स्किन ज़्यादा ड्राई है तो इस स्क्रब में आप कुछ बूँदें बादाम तेल की भी मिला लें. इस स्क्रब के नियमित प्रयोग से दाग़-धब्बे, कील-मुँहासे जल्दी ही ख़त्म होने लगेंगे.

इसे भी पढ़े :