Education

बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा | Bijli Ka Bill Jama Nahi Karne Par Kya Hoga

बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा | Bijli Ka Bill Jama Nahi Karne Par Kya Hoga

कई बार हमारे दिमाग में यह प्रश्न आता है कि बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा? तो आइये जानते हैं कि सवाल का उत्तर क्या होगा। यदि आप भी इस सवाल का जवाब गूगल पर खोजकर थक चुके हैं तो, आपको इसका उत्तर इस ब्लॉग पोस्ट पर मिल जाएगे। बिजली एक बहुत ही आवश्यक सेवा है, इसके बिना आधुनिक जीवन जीने की कल्पना कर पाना मुश्किल है।

 

 

बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा | Bijli Ka Bill Jama Nahi Karne Par Kya Hoga

बिजली वर्तमान समय में मनुष्य की मूलभुत आवश्यकता है, बिना बिजली के जीवन व्यापन की कल्पना करना नामुमकिन हो जाता है। करीब तीन दशक के पूर्व केवल रोटी, कपड़ा और मकान ही मुलभुत आवश्यकताएँ मानी जाती थी, लेकिन बदलते समय के साथ इंसानों की जरूरते बढ़ती जा रही है। बिजली के कारण ही हम आवश्यक उपकरणों का इस्तेमाल कर पाते हैं जो हमारे जीवन को सरल बनाते हैं जैसे – लाइट ब्लब, पंखें, मोबाइल, टीवी, कूलर और कई अति आवश्यक मशीने बिजली के माध्यम से ही चलती है।

यह बिजली हमें बिजली विभाग द्वारा मिलती है जो हर गावं और शहर तक बिजली पहुंचाने का जरूरी कार्य करती है। जिसके लिए हमें बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता है। यह बिल आपके द्वारा घर में इस्तेमाल की गई  बिजली की यूनिट के आधार पर होता है। जैसे यदि आपके क्षेत्र में 1 यूनिट का रेट 6 रुपए हैं और आप महीने में 100 यूनिट बिजली की खपत करते हैं तो आपको 600 का बिल भुगतान करना होगा। भारत के अन्य प्रदेश बिजली बिल पर सब्सिडी भी प्रदान करती है जिस कारण बिजली बिल की राशि कम हो सकती है पर इसके भी कुछ नियम होते हैं जो सरकार द्वारा निर्धारत हो सकते हैं।

बिजली बिल जमा न करने पर बिजली का कनेक्शन काट दिया जाता है और आपके घर की बिजली सप्लाई रोक दी जाती है। और इसे जब तक नहीं जोड़ा जाता है तब तक आप बिजली का बिल जमा नहीं करते हैं। कनेक्शन कट जाने के बाद यदि आप बिजली की चोरी करते हैं तो आपको सजा भी हो सकती हैं। सरकारे कई बार आर्थिक रूप से असक्षम लोगों के बिजली बिल को माफ़ भी आकर देती है या फिर उसमे कटोती कर सकती है।

स्मार्ट बिजली मीटर

इन दिनों भारत के कई प्रांतों में स्मार्ट बिजली मीटर लगाएं जा रहे हैं जो बिल न भरने पर किसी भी समय बिजली की सप्लाई को रोक देते हैं फिर आपको फिर से बिजली पाने के लिए बिजली का बिल जमा करना होता है और उसके साथ विद्युत विभाग में जा कर अन्य राशि भी जमा करना पड़ सकती है। भारत सरकार द्वारा आने वाले दिनों इस व्यवस्था को पूरे देश में लागू करने की तैयारी में हैं।

अन्य महत्वपूर्ण लेख –

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status