Education

प्रतिवेदन का अंग्रेजी शब्द क्या है | Prativden In English

Prativden In English : हिंदी बहुत ही सरल और सहज भाषा है। जिसे हर आयु वर्ग का इंसान सहजता से समझ सकता है और बोलचाल में इसका इस्तेमाल कर सकता है। भारत देश की विड़बना यह है कि, कई वर्षों से हमारे पाठ्यक्रमों और व्यवहारिक बोलचाल में भी उर्दू, अंग्रेजी व अन्य शब्दों का समावेश कर दिया गया है। यही कारण है कि, अधिकांश लोग अपनी मातृभाषा के काफी शब्दों को समझने में असमर्थ होते हैं। इनमें से एक शब्द है प्रतिवेदन। जिसका सही अर्थ अधिकत्तर लोगों को पता ही नहीं है। तो चलिए आज हम आपको बता देते हैं कि प्रतिवेदन का अंग्रेजी शब्द क्या है या फिर प्रतिवेदन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

prativden-in-english
प्रतिवेदन का अंग्रेजी शब्द क्या है | Prativden In English

प्रतिवेदन का अर्थ | Prativden In English

किसी भी घटना अथवा कानूनी प्रकरण या किसी कार्य योजना के बारे में स्पष्ट एवं गहन रूप से विस्तार पूर्वक जानकारी निकालकर जो लिखित विवरण तैयार किया जाता है उसे प्रतिवेदन कहा जाता हैं। यह दो शब्दों प्रति + विद से मिलकर बना है जिसका सही अर्थ होता है सम्पूर्ण जानकारी रखना। प्रतिवदेन में न केवल किसी विशेष कार्य से सम्बंधित जानकारी दी जाती है बल्कि उसमें साथ में सुझाव और अन्य सन्तोषजनक जवाब भी दिए जाते हैं।

प्रतिवेदन का अंग्रेजी शब्द क्या है | Prativden In English

प्रतिवेदन को अंग्रेजी में रिपोर्ट कहा जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

प्रतिवेदन से आप क्या समझते हैं ?

प्रतिवेदन (Report) की परिभाषा भूत अथवा वर्तमान की विशेष घटना, प्रसंग या विषय के प्रमुख कार्यो के क्रमबद्ध और संक्षिप्त विवरण को ‘प्रतिवेदन’ कहते हैं।

प्रतिवेदन की विशेषताएं क्या है?

प्रतिवेदन किसी एक विषय या घटना पर पूर्ण रूप से केंद्रित होता है। यह पूरी तरह से निष्पक्ष आधारित होता है। इसकी भाषा सहज सरल और प्रभावी होती है। इसके भीतर किसी घटना की मुख्य बातें ही लिखी जाती हैं।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी