Educationहिंदी लोकहिंदी लोक

12 वीं के बाद क्या करें – उच्च शिक्षा या नौकरी | 12 Ke Baad Kya Karen

12 वीं के बाद क्या करें – उच्च शिक्षा या नौकरी | 12 Ke Baad Kya Karen

12 वीं की बोर्ड परीक्षा देने के बाद से भारतीय विद्यार्थियों के मन में यह दुविधा रहती है कि वे बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे क्या करें कि उनका भविष्य उज्जवल हो, वे उच्च शिक्षा के लिए आगे किसी कोर्स को ज्वाइन करें या किसी नौकरी के लिए प्रयास करें. आप सभी में से किसी ने 12वीं विज्ञान विषयों के साथ की होगी तो किसी ने 12वीं कॉमर्स के विषयों के साथ की होगी या फिर किसी ने 12वीं आर्ट्स के विषयों के साथ बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की होगी. दोस्तों आपने किसी भी विषय से बोर्ड परीक्षा को पास किया हैं बावजूद आप सभी के समक्ष समस्या एक सी ही होती है. कि इस समय यदि आगे की पढ़ाई की जाये तो क्या कोर्स किया जाए या अगर नौकरी की तैयारी करें तो किस पद के लिए करें जो की 12वीं पास के लिए अनुकूल हो और सबसे अच्छी हो. चलिए लेख के जरिए हम आपके मन में बुलबुला रहे सवालों का उत्तर देने की कोशिश करते हैं. लेख 12वीं के बाद क्या कर सकते हैं विषय पर है. जिन छात्रोंं के परिवार में कोई वयस्क गाइड करने वाला नहीं है तो उनके लिए न्यूजमग.इन टीम हैं. हम आपके सारे सवालों के जवाब देंगे. हम आपको यहाँ बताएंगे 12 वीं के बाद के विकल्प के बारे में कि आप आगे क्या कर सकते हैं. चलिए लेख के जरिए विस्तार से जानतें हैं.

12-ke-baad-kya-karen-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

12 वीं के बाद क्या करें

जब हम सब दसवीं कक्षा में थे तब तक हमें सारे विषयाें को पढ़ना पड़ता था, लेकिन दसवीं के बाद हमने अपनी पसंद के विषय का चुनाव किया की जैसे की हमे आगे इंजीनियरिंग या डॉक्टर की तैयारी करनी है तो हमने विज्ञान शाखा का चुनाव किया, अकाउंट के क्षेत्र के लिए कॉमर्स का चुनाव किया तथा वकील, सिविल या पॉलिटिक्स के क्षेत्र के लिए आर्ट्स का चुनाव किया था.

इसी प्रकार आपको अपने उसी चुने हुए विषय के क्षेत्र की ओर आगे बढ़ना है जिस विषय में आपकी रूचि थी या रूचि है. लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब 12वीं के बाद आपको समझ नहीं आता कि आगे कौन सा कोर्स किया जाए. क्यों की आज-कल इतने सारे कोर्स उपलब्ध है की आप भ्रमित हो जाते हैं कि किस कोर्स को किया जाए. ऊपर से भविष्य में नौकरी की चिंता सताती है वह तो अलग ही मसला है. चलिए हम आपको बताते हैं 12वीं के बाद करियर ऑप्शन कि आप आगे क्या कोर्स कर सकते हैं या किस नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं.

12-ke-baad-kya-karen-hindi

12वीं साइंस के बाद (12th Science Stream ke baad)

हम सभी को पता है कि, अधिकांश बच्चे जो भी 10वीं बोर्ड में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं वे अक्सर 12वीं में साइंस वर्ग के विषय का चुनाव करते हैं. साइंस स्ट्रीम थोड़ी सी मुश्किल होती है अतः जो बच्चे इस स्ट्रीम को चुनते हैं वे अक्सर इंजीनियर या डॉक्टर के लिए तैयारी करते हैं या गणित के क्षेत्र में अपना भविष्य का निर्माण करते हैं. इसके अलावा कुछ विद्यार्थी कॉमर्स या आर्ट्स वर्ग के विषय चुनते हैं, ताकि वह बैंक या सिविल / वकील / पॉलिटिक्स में जाने की तैयारी करें.

विज्ञान विषय को चुनने वाले विद्यार्थियों के पास भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान मेन सब्जेक्ट होते हैं तथा गणित और जीव विज्ञान में विकल्प होता है. अतः साइंस वर्ग के उम्मीदवारों के पास 12 वीं में पीसीएम (Physics, Chemistry, Maths) या पीसीबी (Physics, Chemistry, Biology) या पीसीबीएम (Physics, Chemistry, Biology and Maths) विषय होते हैं.

12th PCBM के साथ (Physics, Chemistry, Biology, Maths)

जिन विद्यार्थियों ने भौतिक, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी व गणित विषयों के साथ कक्षा 12वीं पास की है, वह लोग यहाँ नीचे दिए हुए फ्लो-चार्ट की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की उन्हें किस क्षेत्र में भविष्य बनाना चाहिए. न्यूजमग.इन टीम द्वारा कुछ चुनिंदा कोर्सेज के नाम बताए है जिन्हे अपना कर आप अपना भविष्य संवार सकते हैं.

 

12th PCB के साथ (Physics, Chemistry, Biology)

जिन सभी विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से पास की है वह लोग 12 वीं कक्षा के बाद मेडिकल जैसे MBBS व BDS के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. वैसे इसके अलावा और भी छात्रों के पास बहुत से अन्य विकल्प मौजूद होते हैं. जैसे कि आप बी.फार्मा, बी.एससी नर्सिंग, पैरामेडिकल, BAMS यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन ऐंड सर्जरी आदि कोर्स कर अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हैं. आप नीचे दिए हुए इमेज से १२वीं के बाद के लिए कोर्सेज देख सकते हैं.

12-ke-baad-kya-karen-hindi

12th PCM के साथ (Physics, Chemistry, Maths)

फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषय लेकर 12वीं कक्षा शत प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी 12वीं के बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. इंजीनियरिंग के लिए आपको आईआईटी जेईई जैसे प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. इसके अलावा आप बी.सी.ए, बी.एससी, बी.आर्च, होटल मैनेजमेंट आदि जैसे कोई कोर्स कर सकते हैं. जिसके बाद अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. जिन छात्र और छात्राओं ने 12वीं गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान से की है वो नीचे दिए हुए इमेज में अपने अनुसार कोर्स देख सकते हैं.

12-ke-baad-kya-karen-hindi

12वीं के बाद NDA

दोस्तों यदि आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फ़ोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी करना चाहते हैं तो आप NDA यानी कि नेशनल डिफेन्स अकादमी के लिए तैयारी कर सकते हैं. एनडीए आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा है.

12वीं के बाद बी.एससी

12वीं के बाद बी.एससी कोई भी छात्र या छात्रा कर सकते हैं. बारहवीं के बाद आप बी.एससी इन मैथ / फिजिक्स / केमिस्ट्री /बायोलॉजी, बी.एससी एग्रीकल्चर इन में से किसी से भी कर सकते हैं. बी.एससी के बाद आप मास्टर की डिग्री मतलब एम.एससी कर सकते हैं या आप एम.बी.ए भी कर सकते हैं. बी.एससी एक कॉमन कोर्स है जो विज्ञान स्ट्रीम से 12वीं पास कोई भी छात्र कर सकता है.

12-ke-baad-kya-karen-hindi

12वीं वाणिज्य के बाद (12th Commerce Stream ke baad)

जिन विद्यार्थियों ने वाणिज्य या कॉमर्स वर्ग से कक्षा 12वीं पास की हैं वे बी.कॉम, बी.बी.ए, बी.बी.आई, सीए, बीएमएस आदि कोर्स कर सकते हैं. इन्हें करने के बाद अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, बैंक, मैनेजमेंट आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. नीचे दिए हुए इमेज से आप अच्छे से अपने अनुसार कोर्स को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं.

12-ke-baad-kya-karen-hindi

12वीं आर्ट्स के बाद (12th Arts Stream ke baad)

आपने कई बार अपने बड़े लोगों से सुना होगा कि, आर्ट्स से 12वीं के बाद नौकरी के लिए कोई स्कोप नहीं है तो ऐसा कुछ भी नहीं सब मिथ है. आप आर्ट्स से होने के बावजूद भी अच्छा कमा सकते हो. हाँ बस आपको इसके लिए कोई अच्छा सा कोर्स पूरी थ्यौरीटिकल जानकारी के साथ करना होगा, आप वकील के लिए तैयारी कर सकते हो, सोशल वर्कर बन के काम कर सकते हो, या आप सरकारी नौकरी की भी तैयारी कर सकते हो.

12-ke-baad-kya-karen-hindi

12वीं के बाद कुछ अन्य प्रचिलित कोर्स

दोस्तों यदि आप कक्षा 12वीं के बाद कोई अच्छा सा प्रोफेशनल कोर्स, डिप्लोमा, वोकेशनल कोर्स आदि ऐसा कुछ कर सकते हो. तो चलिए लेख के जरिए आपको हम बताते है कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में जिनसे आप एक मोटी रकम तो कमा सकते ही है साथ ही साथ आप इंजॉय भी कर सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट

यदि आप वैवाहिक पार्टियों के शौकीन है तो आपके लिए इससे अच्छा कोर्स कोई दूसरा नहीं है. इस कोर्स से आप एक अच्छी नौकरी तो पा ही जायेंगे तथा आप अपने शौक को भी जीवन भर पूरा कर पाएंगे.इवेंट मैनेजमेंट अंतराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेज़ी से बढ़ने वाली फील्ड है. कोरोना महामारी के बाद इसमें भविष्य की बहुत संभावनाएं हैं.

एनीमेशन कोर्स

एनीमेशन इसका नाम तो आपने सुना ही होगा यहाँ तक की आपने देखा भी होगा. डिजिटल इंडिया में इसका स्कोप तेजी से बढ़ा है. खासकर यूट्यूब और ब्लॉगिंग से संबंधित लोगों के लिए. आज कल जितने भी कॉर्टून फ़िल्में बनती हैं उन सब में ही एनीमेशन को यूज किया जाता है. और तो फिल्मों में साई-फाई एक्शन सीन के लिए एनीमेशन का यूज़ बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है तो इस क्षेत्र में भी उज्जवल भविष्य की अपार संभावनाएं हैं.

टूरिज्म कोर्स

यदि आपकों बचपन से घूमने-फिरने का शौक रहा हैं तो इसे अपनी जवानी में जॉब के साथ पूरा किजिए. यह कोर्स घूमंतू लोगों के लिए ही बना है. दोस्तों आप इसमें घुमते हुए अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. अब तो देश भर में बहुत सारे कॉलेज इस कोर्स को करवा रहे हैं और इसकी फीस भी प्रोफेशनल कोर्सेज की तुलना में बेहद ही कम है.

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म

अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं. इसके द्वारा आप किसी न्यूज़ चैनल में नौकरी पा सकते हो, वीडियोग्राफी, एक्टिंग आदि में अपना करियर बना सकते हो.

लैंग्वेज कोर्स

अगर आपको नयी नयी भाषाएँ सीखने में अच्छा लगता है तो आप लैंग्वेज कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं. इस दू-भाषिए कोर्स के आप ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं तथा साथ ही साथ आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हो या किसी अच्छी कंपनी में मोटी पगार पर नौकरी प्राप्त कर सकते हो.

एग्रीकल्चर क्षेत्र

आज कल कृषि क्षेत्र में रोजगार के बहुत उज्जवल भविष्य है. भारतीय कृषि आज आधुनिकता की ओर अग्रसर है तो इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर इंजीनियर, डेरी इंजीनियर आदि की आवश्यकता है. दोस्तों आप इनमे भी अपना कैरियर बना सकते हैं इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर कोर्स उपलब्ध हैं.

होटल मैनेजमेंट

आज कल के युवाओं के बीच पसंदीदा कोर्स है. यह होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है। इसमें आप होटल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते हो जैसे की आप सेफ बन सकते हो और देश-विदेश में होटल में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो.

नोट : दाेस्तों यदि आपकों कोर्स का चयन करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हैं तो आप नि:संकोच रुप से हमसे प्रश्न पूछ सकते हैं. या आप चाहे तो हमें वाट्सएप के जरिए सवाल लिखकर अपनी जिज्ञासा दूर सकते हैं.

+91-7000019078 हमें जीमेल करें : contact.newsmug@gmail.com

इसे भी पढ़े :

 100+हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य 1000+अनसुनें रोचक तथ्य हिंदी में पढ़े यहां !
 नेट बैंकिंग के लिए आवेदन पत्र100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals(EMI) कम करने के लिए आवेदन पत्र
ATM कार्ड के लिए आवेदन पत्र टीसी निकालने के लिए आवेदन पत्र
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं. बिजली की शिकायत हेतु आवेदन पत्र
 प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें पत्र लेखन, उदाहरण और प्रकार
प्रतिवेदन किसे कहते हैं?  आवेदन पत्र क्या होते हैं उदाहरण सहित

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status