बड़ी खबर

Maruti WagonR का इलेक्ट्रिक मॉडल जल्द हो सकता है लॉन्च

Maruti WagonR का इलेक्ट्रिक मॉडल जल्द हो सकता है लॉन्च ( maruti suzuki wagonr ev spotted ahead of launch in india)

पर्यावारण सुरक्षा की दृष्टि से भारत देश में आने वाला समय Electric गाड़ियों का ही होगा, भारतीय परिवहन विभाग भी Electric गाड़ियों की खरीद पर जोर दे रही है. इतना ही नहीं देश में मौजूदा कई ऑटो कंपनियों ने अपने Portfolio में इलेक्ट्रिक वाहनों को भी शामिल कर दिया है और लगातार EV गाड़ियां लॉन्च हो रह हैं. मौके का फायदा उठाते हुए अब मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी भारत में अपनी पॉपुलर कार वैगन-आर (Wagon-R) का Electric मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

मालूम हो कि WagonR के Electric वर्जन को कई बार भिन्न-भिन्न अवसरों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. और अब हाल ही में एक बार से यह मॉडल स्पॉट किया गया है. देखने में यह मॉडल Prototype model के समान ही है. ऑटो एक्सपर्ट का मानना है कि, कंपनी जल्द ही इसे भारतीय कार बाजार में उतारने वाली है, कोरोना संक्रमण के फैलते प्रभाव और लॉकडाउन के पूरे देश में प्रभावी होने के कारण इसके लॉन्च में कुछ देरी भी हो सकती है. लेकिन सोर्स की मानें तो कंपनी WagonR के इलेक्ट्रिक मॉडल को 2021 के अंत तक उतार सकती है. हालांकि अभी इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं मिली है.

maruti-suzuki-wagonr-ev-spotted-ahead-of-launch-in-india-can-run-200km-in-single-charge
MARUTI WAGONR EV

Media reports की मानें तो  WagonR इलेक्ट्रिक की कीमत करीब 9 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. एक बार फुल चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. यह कार फ़ास्ट चार्जिंग के अलावा नॉर्मल चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी. जो लंबे सफर के लिए बेहद ही अच्छा आप्शन है. नॉर्मल चार्जिंग में इस कार को फुल चार्ज होने में करीब 7 घंटे तक का समय लग सकता है ऐसा कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है.

जबकि फ़ास्ट चार्जिंग मोड पर यह गाड़ी महज एक  घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है. WagonR इलेक्ट्रिक कार में कई एडवांस्ड फीचर्स को भी शामिल किया जा सकता है. WagonR इलेक्ट्रिक की खास बात यह है कि, कार को भारत को हर कंडिशन में टेस्ट किया है.

अन्य पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी