Newsबड़ी खबर

हर घर तिरंगा | Har Ghar Tiranga : अभियान की संपूर्ण जानकारी, डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

हर घर तिरंगा : साल 2022 के स्वतंत्रता दिवस को भारतवर्ष में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के रुप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष को पूरा देश आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। 75वें स्वतंत्रता दिवस को और अधिक यादगार बनाने के लिए भारत सरकार ने हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अनुरोध प्रत्येक देशवासी से कर रही है। भारत के सभी प्रांतों के मुख्यमंत्री द्वारा नागरिकों से राष्ट्रीय ध्वज खरीदे जाने का अनुरोध किया जा रहा है। देशवासियों को तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डालने की अपील की जा रही है। मप्र के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने स्वयं एक दुकान से 50 रुपए में दो राष्ट्रीय ध्वज खरीद अभियान की शुरुआत की। देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह ने देशवासियों के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के उद्देश्य से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है। Har Ghar Tiranga अभियान में शामिल होने के लिए आपको 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक अपने घर या आंगन में झंडा फहराना होगा। इतना ही नहीं अभियान में योगदान देने वाले भारतीयों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। देश के सभी प्रशासनिक अफसरों ने नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान और उसके प्रमाणपत्रों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया है। Har Ghar Tiranga अभियान से जुड़ी प्रत्येक जानकारी के लिए पोर्टल harghartiranga.com लांच किया गया है।

हर घर तिरंगा | Har Ghar Tiranga

हर घर तिरंगा‘ अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत लोगों को हर घर तिरंगा फहराने और भारत की आजादी के 75वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए प्रोत्साहित करने वाला एक बेहद ही वृहद् और महत्वपूर्ण अभियान है। राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा संबंध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक रहा है। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे के साथ व्यक्तिगत जुड़ाव का कार्य बन जाता है, बल्कि राष्ट्र निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और सम्मान का प्रतीक भी बन जाता है। पहले के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। यहीं उद्देश्य हैं कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी राष्ट्रीय ध्वज घर-घर फहराने का अनुरोध कर रहे हैं।

cropped-india-flag-4872723_1920.jpg

हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य

हर घर तिरंगा अभियान का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ भारतवासियों का व्यक्तिगत संबंध निर्मित करना है। सरकार  कि मंशा है कि, हम भारतीय होने राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक बहुत ही बंधन साझा करते हैं। देश से जुड़ी हर चीज से बेहद देशभक्ति और भावनात्मक जुड़ाव महसूस करना जरूरी है। इस प्रकार, उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया जहां प्रत्येक भारतीय को 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक राष्ट्रीय ध्वज फहराने का मौका मिल रहा है। भारत सरकार को पूरी आशा हैं कि अभियान के समाप्त होने के बाद हर भारतीय नागरिक निश्चित रूप से देश सेवा और तिरंगे से जुड़ जाएंगे।

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट | Har Ghar Tiranga Certificate

भारत सरकार 75वीं स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ को बेहद ही उत्साह और उमंग के साथ मनाने  की पहल कर रही है। जो भी नागरिक अपने घरों में तिरंगा फहराना चाहते हैं, उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा, ताकि उन्हें उनके प्रतियोगी होने का सर्टिफिकेट मिल सके। सरकार ने इस अभियान से निपटने और इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक विशेष पोर्टल लॉन्च किया है। इसके लिए भारतीय नागरिकों को अपना ऑनलाइन पंजीकरण यानी रजिस्ट्रेशन कराना होगा. साथ ही पोर्टल पर वर्चुअल फ्लैग लगाना होगा। इसके बाद नागरिक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा या तिरंगा फहराने के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त करने के पात्र होंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : harghartiranga.com

कैसे रजिस्टर करें हर घर तिरंगा अभियान के लिए ?

Har Ghar Tiranga अभियान में सहभागिता निभाने के लिए सरकार की ओर से एक पोर्टल लॉच किया गया है। इस पोर्टल के जरिए भारतीय नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और वर्चुअल तिरंगा भी लहरा सकते हैं। आपकों इस सबके लिए भारत सरकार कर ओर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। तो चलिए विस्तार से जानते हैं की इस अभियान में कैसे शामिल हो सकते हैं। आप यहाँ नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं –

  • हर घर तिरंगा अभियान भाग लेने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल harghartirang.com पर जाना होगा।
  • होम पेज पर दी गई “Pin a Flag” बटन पर टैप करें।
  • जिसके बाद वेबसाइट को अपनी लोकेशन एक्सेस करने की अनुमति दें। यानी आपके प्रदेश की जानकारी दें।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आप अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करें।
  • खुले हुए मैप में अपना पिन कोड को एडजस्ट करें।
  • अब आपका तिरंगा मैप में पिन कर दिया जायेगा और इसे एक्सेप्ट कर लिया जायेगा।
  • अब आपको अपने सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की लिंक प्राप्त होगी।
  • लिंक पर क्लिक करें और अपना हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लें।
  1. Independence Day Speech In Hindi 2022 : 15 अगस्त पर जोशभरा भाषण

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status