Bihar NewsNews

मैरवा धाम : हरिराम बाबा का इतिहास ( श्री हरिराम ब्रह्म स्थान)। Mairwa Dham Siwan

मैरवा धाम : हरिराम बाबा का इतिहास ( श्री हरिराम ब्रह्म स्थान) । Mairwa Dham: History of Hariram Baba (Shri Hariram Brahmasthan) । Mairwa Dham Siwan
mairwa-dham-history-of-hariram-baba-shri-hariram-brahmasthan
मैरवा सिवान जिले का एक शहर है. यह बिहार और उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित है. इष्टदेव बाबा हरिराम ब्रह्मा की नगरी मैरवा धाम है. भूत प्रेत की पीढ़ा से परेशान लोगों के लिए यह प्रमुख स्थान है. यह सिवान जिले से महज 15 किलोमीटर दूर है. Mairwa Dham का इतिहास गौरवशाली रहा है.
प्राचीन किवदंतियों की मानें तो यहां अकबर,सिकन्दर और बाबर जैसे शासक आ चुके हैं. मैरवा धाम में कई वर्षो तक ब्रिटिश हुकूमत का शासन रहा है. मैरवा की धरती पर प्रसिद्ध कवि “तुलसीदास” का भी आगमन हो चुका है. स्थानीय लोगों के अनुसार यहां महाभारत के पांडवों का भी आगमन हो चुका है.
इतना ही नहीं सुनने में यह भी आया है कि यहां चीनी प्रसिद्ध इतिहासकार (ह्वेनसांग) भी मैरवा धाम आया था. उन दिनों  Mairwa Dham कोसल गणराज्य का हिस्सा हुआ करता था. मैरवा के इतिहास ह्वेनसांग ने अपनी किताब में भी किया है. बाबा हरिराम ब्रह्मा मंदिर, सिवान जिले के मैरवा शहर में झरही नदी के किनारे स्थित है.
मंदिर 250 सालों से भी अधिक पुराना है. यह मंदिर 1724 में बनाया गया था. मंदिर के समीप एक तालाब मौजूद है, जो वर्षभर पानी से लबालब रहता है. स्थानीय लोगों का मानना है कि इस तालाब के पानी का स्रोत 7 कुओं से है जो इस तालाब में ही मौजूद हैं.
महाकवि तुलसीदास जी जब Mairwa Dham पहुंचे थे तो, उन दिनों मैरवा धाम को (कनकगढ़) के नाम से जाना जाता था. कालांतर में यहां “राजा कनक सिंह” का शासन था. राजा का किला वहीं पर था जहां वर्तमान में हरिराम कॉलेज का संचालन होता है. बाबा हरिराम की जन्मस्थान बभनौली थी, तुलसीदास ने मैरवा पहुंचकर राजा को आदेश दिया कि आज से कनकगढ़ मुक्तिधाम के नाम से जाना जाएगा.
इसे भी पढ़े :
 गोवर्धन पूजन के मंत्र 
 वक्रतुंड महाकाय मंत्र
 ॐ यन्तु नद्यो वर्षन्तु पर्जन्या
 प्रतिवेदन किसे कहते हैं?
एकात्मता स्तोत्र, मंत्र अर्थ विद्या प्राप्ति के लिए सरस्वती मंत्र
 हिंदी लोक में खोजें, ज्ञान
कराग्रे वसते लक्ष्मी मंत्र
बुखार उतारने का मंत्र निबंध लेखन की परिभाषा
प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें आवेदन पत्र क्या होते हैं 
 ATM कार्ड के लिए पत्र
खाता खुलवाने के लिए पत्र

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी