Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की सरगी में शामिल करें ये चीजें

0
306
karwa-chauth-2022-sargi-know-what-is-karwa-chauth-sargi-plate-in-hindi
फोटो सोर्स गूगल

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की सरगी में शामिल करें ये चीजें । 2022 में करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर 2022, गुरुवार के दिन रखा जाएगा.

चतुर्थी तिथि (Karva Chauth 2021 Date) गुरुवार, 13 अक्टूबर 2022
करवा चौथ पूजा मुहूर्त (Karva Chauth Puja Time) गुरुवार के दिन शाम 5 बजकर 43 मिनट से शाम 6 बजकर 59 मिनट तक शुभ पूजा करने का शुभ मुहूर्त है.
चंद्रोदय संभावित रात 9 बजकर 7 मिनट पर पूर्ण चन्द्रमा दिखाई देगा
चतुर्थी तिथि आरंभ चतुर्थी 13 अक्टूबर को प्रातः 3 बजकर 1 मिनट से शुरू होगी.
चतुर्थी तिथि समाप्त जो 15 अक्टूबर, शुक्रवार के दिन प्रातः 5 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी.
उपवास का समय आप उपवास गुरुवार सुबह 4 बजकर 27 मिनट से शुरू कर रात 9 बजकर 30 मिनट पर पूर्ण चन्द्रमा दिखाई देने के बाद अपना व्रत खोल सकती है.

Karwa Chauth 2022: अभा से सजी सुहागिन स्त्रियों का सबसे बड़ा पर्व करवा चौथ जल्द ही आने को हैं. चौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि के दिन किया जाता है. 2022 में करवा चौथ 13 अक्टूबर 2021, गुरुवार को महिलाएं करवा चौथ का व्रत रख पति की दीघार्यु की कामना करेंगी.इस दिन सुहागिनें सुबह-सुबह उठकर सरगी का सेवन करती हैं. चलिए जानें कि, आखिर क्या होती है सरगी और सरगी की थाली में किन चीजों आवश्यक वस्तुओं को रखें.

karwa-chauth-2022-sargi-know-what-is-karwa-chauth-sargi-plate-in-hindi
फोटो सोर्स गूगल

क्या होती है सरगी-
सरगी खाने की वो जरूरी वस्तुएं हैं, जो करवा चौथ पर सूर्योदय से पूर्व सास अपनी बहू को भोजन के रुप में खाने के लिए देती है. सुहागिनें सरगी को प्रसाद  रूप में ग्रहण कर चौथ का व्रत शुरू करती है. लोक मान्यताओं के अनुसार इसे अल सुबह यानी सूर्योदय से पूर्व 4 से 5 बजे के बीच ग्रहण करना चाहिए.  

करवा चौथ की सरगी में जरूर शामिल करें ये चीजें-
-खीर या दूध की फैनी- 
सरगी में खीर या फैनी का ग्रहण करें, इससे शरीर में शुगर की आवश्यक मात्रा और एनर्जी का लेवल बना रहता है. इसे खाने से दिन भर तंदरुस्ती महसूस होती है.

-ड्राय फ्रूट्स – सरगी में कुछ मात्रा में ड्राय फ्रूट्स जरूर रखें. यह दिनभर शरीर में पानी की जरूरी मात्रा को पूरा करेगा. थकावट नहीं महसूस होगी.

-मिठाई- प्रसाद खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं. इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है जाे सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के सामान्य बनाए रखता है. व्रत के दौरान घबराहट और चक्कर नहीं आते.

फल – फल बहुत जल्दी पच जाते हैं ऐसे में अल-सुबह सरगी में फल जरूर खाएं यह पोषण और ऊर्जा के लिए आवश्यक है. सामान्य पानी की जगह नारियल पानी पिएं जिससे शरीर में मिनरल्स बढ़े.

ककड़ी – करवा चौथ निर्जला व्रत हैं. ऐसे में प्यास से बचने के लिए ककड़ी का सेवन रामबाण उपाय है.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here