News

मोबाइल होता है स्लो चार्ज तो अपनाएं ये खास तरीके, तेजी से चार्ज

मोबाइल होता है स्लो चार्ज तो अपनाएं ये खास तरीके, तेजी से चार्ज । simple ways to charge your mobile phone battery faster

वर्तमान समय में सभी स्मार्टफोन कंपनियां फ़ास्ट चार्जिंग वाले स्मार्टफोन मार्किट में पेश कर रही हैं. लेकिन अभी भी काफी ऐसे लोग हैं जिनके पास Fast charge वाले smart phone नहीं हैं, और उनके फोन स्लो चार्ज होते हैं, वैसे mobile फोन के स्लो चार्ज होने के पीछे भी कई कारण होते हैं जिन पर जल्दी से ध्यान नहीं दिया जाता. यदि आप भी चाहते हैं कि आपका Smart phone Fast Charge हो तो यहां हम आपको कुछ ऐसे Expert tips बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप भी अपने Smart phone को Fast Charge चार्ज कर पाएंगे, आइये जानते हैं.

दोस्तों ध्यान रखें कि, आप अपने मोबाइल फोन को हमेशा Power saving mode/ Battery saver  पर ही करके चार्ज करें. ऐसा करने से फोन मोबाइल फोन के Extra background apps बंद हो जायेंगे और मोबाइल फोन जल्द से जल्द चार्ज हो सकेग, लेकिन अक्सर लोग ऐसा नहीं करते जिसकी वजह से फोन बेहद ही धीरे यानी स्लो चार्ज होते हैं.

मोबाइल चार्ज करते समय हमेशा Original charger का उपयोग करें, मार्किट में मिलने वाले नकली और सस्ते चार्जर का उपयोग बिलकुल भी ना करें, ऐसा करने से smart phone के फटने के चांस भी ज्यादा रहते हैं साथ ही smart phone के खराब होने का भी खतरा रहता है. वैसे इस समय कई कंपनियां हैं जो कम बजट में Original charger बनाती हैं और ये आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं.

हम सभी अपने smart phone को सुरक्षित रखने के लिए फोन पर बैक-कवर लगाते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं कि बैक-कवर लगाकर फोन को चार्ज करने से हीट बाहर नहीं निकलती कवर यूज करने से वो हीट ट्रैप हो जाती है क्यूंकि फ़ोन गर्म होने से बैटरी की एफ़ीसीयंसी कम हो जाती है यदि आप कवर हटा देंगे तो हीट बाहर निकल जाएगी और फोन जल्दी चार्ज होगा.

simple-ways-to-charge-your-mobile-phone-battery-faster

आप अपने smart phone को स्विच ऑफ करके भी चार्ज कर सकते हैं ऐसा करने से मोबाइल जल्दी चार्ज होगा कारण Network signals बंद हो जाएगा और काफी एप्स भी बंद हो जायेंगी लिहाजा फोन की बैट्री जल्दी चार्ज होगी.

दोस्तों आमतौर पर देखने में आता है कि चार्जर की डाटा केबल जल्दी खराब हो जाती है, और लोग सस्ती और नकली डाटा केबल का उपयोग करने लगते हैं, चार्जर ओरिजिनल ही उपयोग होता है. दोस्तों नकली डाटा केबल के इस्तेमाल से न सिर्फ फोन स्लो चार्ज होगा बल्कि इससे आपका फोन भी ख़राब हो सकता है.

यदि आपके smart phone की बैटरी स्लो चार्ज होती है तो यह भी समझ जायें कि बैटरी खराब होने लगी है, ऐसे में अपने फ़ोन में सिर्फ ओरिजिनल बैटरी ही लगवाएं, सस्ते के चक्कर में लोकल बैटरी फोन में न लगवाएं, कारण लोकल बैटरी से आपके फोन को काफी नुकसान पहुंच सकता है और बैटरी भी स्लो चार्ज होगी.

इतना ही नहीं आप अपने स्मार्टफोन में Ampere एप्प को इंस्टाल कर सकते है यह एप्प आपको एक दम सही बताएगी कि फोन की लेवल पर चार्ज हो रहा है. यदि आप चाहें तो अलग-अलग केबल बदल कर भी चेक कर सकते हैं.

दोस्तों यदि आप हमारे द्वारा लेख में बताए गए सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका पुराना मोबाइल फ़ोन भी तेजी से चार्ज होगा, लेकिन एक बात हमेशा याद रखें अपने मोबाइल को हमेशा ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी