क्या करें जब अचानक आपके घर मेहमान आ जाएं?

0
19
how-to-manage-unexpected-guest-arrival-in-hindi

क्या करें जब अचानक आपके घर मेहमान आ जाएं? how to manage unexpected guest arrival in hindi

यदि आप गृहणि है और किसी दिन पूरे दिन रसोई में जुटी रही, और बुरी तरह से थकी सी हैं, दूसरी ओर मान लीजिए आप कोरोना संक्रमण के दौर में घर से वर्क फ्रॉम होम के दौरान पूरे दिन अति व्यस्त रहने के बाद आराम करने के मूड में हैं और तभी अचानक आपके घर अनअपेक्षित (बिना किसी अवसर के) रूप से मेहमान आ जाते हैं. ऐसी परिस्थिति में उनका स्वागत चेहरे पर एक खुशनुमा मुस्कुराहट के साथ गर्मजोशी से करें.

उन्हें देखकर झल्लाएं या इरिटेट न हों. उनके आते ही उन्हें उनकी पसंद के अनुसार कुछ गर्म या ठंडा पीने के लिए और कुछ खाने के लिए अवश्य दें. आपका यह पॉजिटिव, गर्माहट भरा आत्मीय व्यवहार उनके मन में आपकी अलग जगह निश्चित रुप से बनाएगा. हमें पूरी आशा है कि, इस प्रकार से किया गया व्यवहार मेहमानों के साथ आपके संबंधों में अपूर्व मिठास घुलेगी.

how-to-manage-unexpected-guest-arrival-in-hindi

झटपट गर्मागर्म नाश्ता और खाना सर्व करें:

how-to-manage-unexpected-guest-arrival-in-hindi

यदि आपको लगता है कि आपके मेहमान ट्रेन या बस में लंबा सफ़र करके आए है और भूखे हैं और कुछ खाना पसंद करेंगे, तो उनके आते ही आपको उन्हें कुछ गर्मागर्म नाश्ता परोसना चाहिए.पकौड़ी, उपमा, उत्तपम, बेसन का चीला, ब्रेड उपमा, नमकीन सेवइयां बनाने में कुछ खास समय नहीं लगता. अतः अचानक मेहमानों के आने पर आप उनके लिए झटपट इनमें से कोई व्यंजन बना सकती हैं.

यदि आपके घर अनचाहे अतिथियों का आना लगा रहता हैं तो कुछ उबले हुए आलू, ब्रेड, धनिया या पुदीने की चटनी, मीठी सौंठ, सब्जी की ग्रेवी का भुना हुआ मसाला, टमाटर की प्यूरी, पनीर के कुछ पैकेट आदि अपने फ्रिज के फ्रीजर में हमेशा फ्रीज़ करके रखने की आदत डालें.

बिना सूचना के आने पर आप इन चीजों से झटपट आलू के सैंडविच, परांठे, दही आलू की चाट, बेसन, ब्रेड और आलू से बने कटलेट, आलू बोंडा बनाकर मेहमानों का मन खुश कर सकती हैं. यदि आपके फ़्रिज़ में पिछले दिन की बची सब्जी, दाल या चावल हैं तो भी आप उनमें ब्रेड, सूजी या बेसन मिलाकर सुस्वादु कटलेट बना कर मेहमानों को सर्व कर सकती हैं. अपने अतिथियों के लिए आप बेसन और सूजी का इंसटेंट घोल बना कर माइक्रोवेव में ढोकले या इडली भी बहुत कम समय में बना कर दे सकती हैं.

घर की रसोई में सदैव भुने हुए मुरमुरों को मूंगफली और बेसन के सेव की नमकीन के साथ मिलाकर रखें और मेहमानों के अचानक आने पर आप उनमें मीठी सोंठ और चटनी मिलाकर स्वादिष्ट भेलपूरी सर्व कर सकती हैं. हर महीने राशन में पांच छै: तरह की नमकीन के 10-10 ₹ के पैकेट मंगवा कर अपने स्टॉक में हमेशा रखें और अचानक घर में आए मेहमानों को चाय के साथ परोसें. इस प्रकार आप उनको अधिक मात्रा में खाने से भी बच जाएंगी और अपने मेहमानों को नमकीन की वैरायटी भी परोस सकेंगी.

घर को प्रेज़ेंटेबल बनाने के लिए उसकी झटपट सफाई:

यदि आपके अतिथियों के आने में बहुत कम समय बचा हैं और आपका घर बिखरा हुआ पड़ा है तो घर के सभी सदस्यों को उसे बिना समय गंवाए समेटने के काम पर लगा दें. अपने बच्चों को घर में इधर-उधर बिखरे खिलौने, किताबें, अखबार, जूते चप्पल, बिखरी हुई स्टडी टेबल एवं डायनिंग टेबल, अस्त-व्यस्त पड़े कुशन्स और सोफा बैक्स को समेटने का कार्य दे सकती हैं.

  • कमरों में कचरा फैला हो तो शीघ्रता से वहां झाड़ू लगा दें. घर के सामान पर धूल जमी हो तो जल्दी जल्दी उनकी डस्टिंग करना ना भूलें.
  • आपके मेहमान आपकी रसोई में यदा-कदा अवश्य आएंगे. अतः उनके अचानक आने से पहले अपनी रसोई को चमकाना भी आपके लिए बहुत जरूरी है.
  • सबसे पहले मसालों, घी, तेल के डिब्बों से फ़ैले हुई रसोई के टॉप को झटपट समेटकर भीगे कपड़े से उसे पोंछ कर चमका दें. सिंक में बेतरतीब ढंग से बिखरे पड़े झूठे बर्तनों को एक के भीतर एक रखकर सिंक के नीचे जमा कर रख कर सिंक को साफ कर दें.
  • रसोई का डस्टबिन भी खाली कर दें.
  • यदि आप का घर बड़ा है और उसमें बहुत से कमरे हैं तो ऐसे कमरे जहां मेहमानों के जाने की जरूरत नहीं है, तो दरवाजे बंद कर दे.

बाथरूम की सफाई :

बाथरूम की शेल्फ़ और उसके वॉश बेसिन से अपने पर्सनल कॉस्मेटिक समेट कर व्यवस्थित कर रख दें.

बाथरूम से सभी गंदे कपड़े एवं इस्तेमाल की गई तौलियाएं निकाल दें. जिसके बाद उसे धो कर सूखा दें.

मेहमानों के उपयोग के लिए बाथरूम में धुली हुई तौलियाएं, फ़ेस वॉश, शैंपू, साबुन, नए टूथब्रश और टिशू पेपर रख दें. बाथरूम में रूम फ्रेशनर की व्यवस्था अवश्य करें. डस्टबिन भी साफ कर दें.

गेस्ट रूम:

how-to-manage-unexpected-guest-arrival-in-hindi

यदि आपके मेहमान आपके घर में रात बिताने वाले हैं तो गेस्ट रूम साफ कर दें. कमरे में लगा आईना साफ करना ना भूलें. गेस्ट रूम के पलंग पर धुली हुई और प्रेस की हुई चादरें बिछा दें. तकियों पर धुले हुए खोल चढ़ा दें. पलंग पर धुली हुई ओढ़ने की चादर या कंबल रख दें.

  • कमरे की अलमारी में उनके कपड़े रखने के लिए थोड़ी जगह बना दे.
  • कमरे में मच्छर भगाने वाले तरल और क्रीम अवश्य रख दें.
  • कमरे में मोबाइल चार्ज करने के लिए एक एक्स्ट्रा चार्जिंग कॉर्ड की व्यवस्था भी कर दें.
  • पलंग की साइड टेबल पर एक जग या बोतल में पानी भरकर साफ गिलास के साथ रख कर उनके कमरे में रख दें.
  • उनके कमरे में रखे डस्टबिन को साफ कर दें। कमरे में घर की अतिरिक्त बॉथरूम स्लिपर्स भी रख दें. गेस्ट रूम में कुछ अखबार और पत्रिकाएं और किताबें रखना भी आप की मेजबानी को केयरिंग टच देगा.
  • आजकल कोरोना काल में उनके कमरे में हैंड सैनिटाइज़र रखना ना भूलें.
  • अतिथियों को उनके कमरे में पहुंचाते वक्त उनसे यह कहना न भूलें किसी चीज की आवश्यकता पड़ने पर वह आपसे उन्हें निसंकोच मांगने में ना हिचकिचाएं.
  • अतिथियों कमरे में आप कुछ नमकीन, बिस्किट के पैकेट, घर में बने पॉपकॉर्न, भुनी हुई मूंगफली, कुछ ताजे फल उनके लिए रख सकें तो यह सोने में सुहागा होगा और आप की मेजबानी में आकर्षक आयाम जोड़ेगा.

इसे भी पढ़े :