धर्म

अमावस्या के दिन पितरों को कैसे खुश करें – Amavasya Ke Din Pitro Ko Kaise Khush Kare

अमावस्या के दिन पितरों को कैसे खुश करें – Amavasya Ke Din Pitro Ko Kaise Khush Kare

हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार अमावस्या के दिन पितरों का पूजन करने से मनुष्य पितृ ऋण से मुक्त होता है। इस दिन पितृ का मनन करन से वह प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद प्रदान करते हैं। आइयें पोस्ट के जरिए जानते हैं अमावस्या के दिन पितरों को कैसे खुश करें?

अमावस्या के दिन पितरों को कैसे खुश करें?

हिन्दू कैलेंडर की मानें तो प्रत्येक माह में एक अमावस्या जरुर आती है। जिनका धार्मिक दृष्टि से बहुत अधिक महत्व होता है।अमावस्या पर पितरो की आत्मा की शांति के लिए तर्पण किया जाता है और ऐसा करने वाला इंसान पितृदोष से मुक्त हो जाता है। अमावस्या के दिन पितरों का श्राद्ध व तर्पण करना चाहिए। अमावस्या के दिन दान करना चाहिए, यदि हम इस दिन किसी जरुरतमन्द को दान करते हैं तो पितृ प्रसन्न होते हैं और हमें पुण्य भी मिलता है। संभव हो सके तो, काले कौए को भी भोजन करना चाहिए। सुबह उठ कर स्नान के बाद सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए तथा परिवार में शांति के लिए श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करना चाहिए। अमावस्या को गाय की सेवा करना चाहिए उन्हें भोजन करना चाहिए तथा गौशाला में दान देना चाहिए।

 45+रिटायरमेंट पर अनमोल विचार
70+Best Motivational Quotes
Kiss करने से क्या होता है
हिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
Best 100+ ऐटिटूड शायरी
 शोक पत्र का नमूना
 LIC FULL FORM IN HINDI 
 श्री रामचंद्र कृपालु भजनं : श्री राम स्तुति 
गहरे शोक संदेश और मैसेज 90+ श्रद्धांजलि संदेश हिंदी में
  CID का फुल फार्म क्या है ? 
 LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindi
Manforce खाने से क्या होता है

FAQs

अमावस्या के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं?

अमावस्या के दिन सिंदूर लगाना चाहिए, सिंदूर लगाने की कोई मनाही नहीं है।

अमावस की रात को क्या करना चाहिए?

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी