धर्म

क्या व्रत में पनीर खा सकते हैं? Kya Vrat Me Paneer Kha Sakte He

Kya Vrat Me Paneer Kha Sakte He : हिंदू धर्म में अनादि काल से व्रत किए जाने की परंपरा रही है। युगो युगांतर से ऋषि मुनि आम जनों को व्रत का पालन करने की सलाह देते रहे हैं। हिंदू धर्म सबसे प्रचलित व्रत एकादशी का होता है। व्रत करने से मनुष्य जीवन में किए गए पाप का नाशा होता है। यह एक धार्मिक क्रिया हैं, जिसे करने से भगवान भी प्रसन्न होते हैं। हर धर्म में व्रत के बारें में काफी कुछ कहा गया है, व्रत यानिकी उपवास, व्रत में या तो अन्न का एक भी खाने की मनाही होती है या बहुत सी ऐसी चीजे है जो खाई जा सकती है। व्रत का पालन करने के कई कारण होते हैं जैसे- जीवन में चल रही समस्याओं के निवारण के लिए अधिकांश व्रत रखे जाते हैं तथा अच्छे जीवन साथी के लिए या उसकी लम्बी उम्र के लिए भी रखे जाते हैं। भारत में सर्वाधिक लोग नवरात्र, जन्माष्टमी और महाशिवरात्रि का व्रत करते हैं। क्योंकि यह समय व्रत रखने के लिए बहुत ही उचित माना गया है, इस समय व्रत रखने से मां दुर्गा और आदि शंकर महादेव प्रसन्न होते है। व्रत के समय अधिकतर लोगों के मन में यह प्रश्न जरुर आता है कि क्या व्रत में पनीर खा सकते हैं या नही अगर आप भी जानना चाहते हैं कि व्रत में पनीर खा सकते हैं कि नही तो इस लेख में आगे आपको इसका उत्तर मिल जाएगा।

kya-vrat-me-paneer-kha-skte-he
क्या व्रत में पनीर खा सकते हैं ?

क्या व्रत में पनीर खा सकते हैं? Kya Vrat Me Paneer Kha Sakte He 

व्रत में दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स खा सकते हैं इसीलिए आप पनीर का सेवन भी कर सकते हैं तथा पनीर से बनी पनीर मखनी, पनीर टमाटर की सब्जी को भी खा सकते हैं आप कद्दू की पूरी से इन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

FAQs

उपवास में कद्दू खा सकते हैं क्या?

उपवास में कद्दू का सेवन किया जा सकता है।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी