क्या कहती है दाईं और बाईं हथेलियों में हो रही खुजली?

0
432

आतौर पर कई बार हमारे हथेली में खुजली होती है. क्या आपकी हथेली में हो रही खुजली किसी बात का संकेत है? क्या यह खाज किसी तरफ इंगित करती है? आधुनिक युग को भविष्य मानने वाले लोग इन बातों को दक़ियानूसी करार देते हैं. शायद उनका सोचना भी सही हैं. आप में से बहुत लोगों का यह मानना है कि दायें और बाएँ हाथों में हो रही खुजली एक शुभ या अशुभ गतिविध का संकेत है.

आपके हाथों की हथेलियां में खुजली होती है तो आपके घर के बड़े बुजुर्ग आपसे यह अवश्य पूछते हैं कि खुजली सीधे हाथ पर हो रही है या उल्टे? आपके उत्तर देते ही वे आपको पैसा आने की खुशखबरी या फिर पैसे जाने की दुखद सूचना की भविष्यवाणी कर देते हैं. बुजुर्गों के मत को सुना जाए तो यह बड़ा हैरान करने वाला अंधविश्वास है लेकिन वास्तव में बहुत से लोग इस पर विश्वास करते हैं. क्या उनके विश्वाश में कुछ बात है?

क्या है विश्वास:

हस्तरेखा शास्त्र में उल्लेख मिलता है कि, हथेलियों में खुजली का मतलब है आपकी आंतरिक ऊर्जा का गतिशील होना. अब यह ऊर्जा आपके लिए लाभकारी है या नुकसानदेह यह इस बात पर निर्भर करता है कि खुजली किस हाथ की हथेली पर हो रही है.

सीधे हाथ में खुजली:

हाथ-हथेली-खुजली

सीधे हाथ की हथेली पर खुजली आपके नुकसान या खर्च का संकेत देती है. यह आपको भविष्य के आने वाले दिनों में होने वाले खर्च के बारें में संकेत देता है. उलट हथेली में खुजली एकदम केन्द्र में हो रही है तो इसका अर्थ है बड़ा नुकसान या आर्थिक व्यय.वहीं अगर यह हथेली के ऊपरी हिस्से में हो तो छोटा नुकसान और छोटा खर्च.

उल्टे हाथ में खुजली (बाएँ हाथ)

उल्टे हाथ की हथेली की खुजली लाभ या कुछ अच्छे या शुभ समाचार मिलने का संकेत है. इसमें भी यदि आपकी हथेली के केन्द्र में खुजली हो तो बड़ा लाभ या बहुत बड़ी खुशखबरी और अगर ऊपरी हिस्से में हो तो छोटा लाभ या खुशखबरी मिलने का संकेत है.

दुविधा:

लेख पढ़कर आपको यह बात को पता चल गई है कि सीधी हथेली की खुजली नुकसान का संकेत है तो आप इससे कैसे निपटे. तो इसका जवाब बेहद ही आसान है. यदि आपके सीधे हाथ में खुजली होती है तो उसे लकड़ी पर रगड़े. क्योंकि चाइनीज लोगों का मानना है. उनके अनुसार यदि आपके सीधे हाथ में खुजली हो तो उसकी सारी नकारात्मक ऊर्जा को लकड़ी में रगड़ने पर यह नकारत्मकता उस लकड़ी में पहुंच जाती है. शायद यहीं कारण है कि हम कोई भी अच्छी बात को बोलने पर ‘टचवुड‘ करते है ताकि नकारत्मक सोच उस लकड़ी में समा जाएं और वह आपको कोई नुकसान न पहुंचाएं.

दोनों हथेलियों की खुजली:

दोस्तों हमारा सुझाव है यदि आपके दोनों हथेलियों में एक साथ खुजली हो तब आप क्या करेंगे? आपको अपने दोनों हाथों को एक साथ रगड़ना है और अपनी हथेलियों को अपनी जेब में डाल लेना है. इससे अच्छी चीजें आपकी जेबों तक सिमट कर रह जाएगी.

इसे भी पढ़े :