बिहार पंचायत चुनाव : दस चरणों में होगा चुनाव, बाढ़ प्रभावित इलाकों में अंतिम चरण में होगा चुनाव

0
133
gopalganj-news-bihar-panchayat-chunav-ke-bare-mein

Gopalganj News. बिहार पंचायत आम निर्वाचन-2021 को लेकर गोपालगंज जिले में तैयारी शुरू हो गई है. जिले के सभी 14 प्रखंडों में इस बार कुल दस चरणों में चुनाव होगें. तैयारियों को लेकर 10 हजार 257 ईवीएम का इंतजाम किया जा रहा है. इसके लिए केरल से ईवीएम लाने की तैयारी लिए नोडल अधिकारी के अध्यक्षता में टीम का गठन किया गया है. मशीनों को लाने के लिए जिले से टीम केरल भेजा भी गया है. इतना ही नहीं चुनाव कराने के लिए कर्मियों की लिस्ट भी अद्यतन करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है. मालूम हो कि, एक से दो दिनों के भीतर चुनाव की तिथि की भी घोषणा हो जाएगी. गोपालगंज डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने संबंधित अधिकारियों से पूर्व के विधानसभा की लिस्ट की संशोधित सूची मांगी है. जिले में इस बार 230 पंचायतों और 3,106 वार्डों के लिए चुनाव होना है. इसके लिए जिले में कुल 3,240 मूल मतदान केंद्र जबकि 129 सहायक मतदान केंद्रों सहित कुल 3,240 मतदान केंद्रों का निर्धारण किया गया है. gopalganj-news-bihar-panchayat-chunav-ke-bare-mein

पहले विजयीपुर तो अंतिम में बैकुंठपुर
जिले के 5 प्रखंडों में आज भी बाढ़ के पानी से दियारा के गांवों के लोग परेशान है. इस बार आशंकित बाढ़ को लेकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम चरण में चुनाव कराने की व्यवस्था की गई है.

अगस्त से शुरू होकर नवंबर तक कराया जाना है
डीएम ने कहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के तहत निर्वाचन प्रक्रिया अगस्त से शुरू होकर नवंबर तक कराया जाना है. खास बात यह है कि,  इस बार दो चरणों के बीच 15 दिनों का अंतराल रखा गया है ताकि अगले चरण हेतु सभी आवश्यक तैयारियां हो सके. प्रत्येक चरण में चुनाव के दूसरे दिन मतगणना होगी तथा मतगणना के पश्चात एम2 ईवीएम का उपयोग अगले चरण के मतदान में होगा. जिले में भले ही अभी तक ईवीएम नहीं आया है.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here