Newsसेहत

नाभि पर तेल लगाने से क्या फायदा होता हैं

नाभि पर तेल लगाने से क्या फायदा होता है? ।The benefit and health benefits of applying oil on the navel । nabhi par tel lagane se kya fayda hota hai
नाभि मनुष्य शरीर का केंद्र बिंदु होता है. शरीर के 70 फीसदी रोग नाभि से ही ठीक होते हैं. यदि आप को साेने के पूर्व नाभि पर सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालते हैं, तो आपकों इसके आश्चर्यजनक फायदे मिल सकते हैं. सरसों के तेल को आयुर्वेद में औषधि की श्रेणी में रखा गया है. बिहार और उत्तर प्रदेश में इसे करवा तेल के नाम से जाना जाता है. इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह त्वचा, प्रजनन, आंखों और मस्तिष्क के लिए बेहद ही लाभकारी है. आइए जानते हैं नाभि पर सरसों का तेल डालने से क्या और कौन से फायदे मिलते हैं…

नाभि पर तेल लगाने से क्या फायदा होता है? ।The benefit and health benefits of applying oil on the navel

  • नाभि पर प्रतिदिन सरसों का तेल लगाने से फटे हुए होंठ नर्म और गुलाबी हो जाते हैं.
  • रात के समय नाभि पर सरसों का तेल लगाने से आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है.
  • नाभि पर नारियल का तेल लगाने से शरीर के किसी भी भाग में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है. क्योंकि नारियल के तेल में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होता है.
  • सरसों के तेल की पांच से दस बूंदे नाभि पर लगाने से घुटने के दर्द में जल्द राहत मिलती है.
  • नाभि पर नारियल का तेल लगाने से चेहरे की रंगत बढ़ जाती है,कील मुंहासें की परेशानी जड़ से समाप्त हो जाती है.
  • नाभि पर सरसो तेल लगाने से महामारी की अनियमिता जिसे पीरियड मिसिंग होना कहा जाता है. इससे जल्द निजात मिलता है.
  • नाभि पर सरसो तेल लगाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. सुबह खाली पेट नाभि पर सरसो तेल लगाने से घुटनों के दर्द में राहत मिलता है.
  • नाभि पर बादाम का तेल लगाने से त्वचा की रंगत निखर जाती है.
  • नाभि पर सरसो के तेल में लहसुन मिलाकर उसे कर लगाने से पेट का दर्द जड़ से खत्म हो जाता है.
  • परियड के दिनों में नाभि पर सरसो का तेल लगाने से महिलाओं को अपच, फ़ूड पॉइजनिंग, दस्त, मतली जैसी बीमारियों से भी राहत मिलती है.
  • नाभि पर पिपरमिंट आइल और जिंजर आइल को किसी अन्य तेल के साथ पतला करके नाभि में लगाने से कैंसर जैसे असाध्य रोगों के होने की संभावना कम हो जाती है. ब्लैडर कैंसर के रोगियों द्वारा उक्त उपाय करने से दर्द में राहत मिलती है.
  • नीम के तेल को नाभि पर लगाने से चेहरे के कील-मुहांसे दूर होने लगते हैं.
  • चेहरे पर मौजूद सालों पुराने दाग होने की परेशानी से जुझ रहे लाेगों को नीम का तेल नाभि पर रात के समय में डालने चाहिए. जिससे दाग दूर होंगे.
  • नाभि पर लेमन आयल को कपूर के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं.
  • मनुष्य की नाभि प्रजनन तंत्र से जुड़ी हुई होती है. इसलिए नाभि पर तेल लगाने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता विकसित होती है. इससे गर्भधारण करने की क्षमता शत प्रतिशत तक बढ़ जाती है. इतना ही नहीं नारियल का तेल या ऑलिव आइल को नाभि पर लगाने से गर्भवतित महिलाओं के हार्मोन संतुलित होते हैं. इससे बच्चा स्वस्थ्य जन्म लेता है.
  • पुरुषों द्वारा सप्ताह में दो दिन नाभि पर तेल लगाने से शुक्राणुओं की वृद्धि और सुरक्षा होती है.
nabhi-par-tel-lagane-se-kya-fayda-hota-hai
नाभि पर तेल लगाने से क्या फायदा होता हैं

 

nabhi par tel lagane se kya fayda hota hai

  1. नाभि पर हल्दी के साथ सरसों का तेल मिलाकर लगाने से शरीर रोगमुक्त होता है.
  2. भारत में हर दूसरी महिला माहवारी के दिनों में पेट दर्द से परेशान होती है. ऐसे में यदि आप रूई के फाहे में थोड़ी सी ब्रांडी और सरसो का तेल डालकर नाभि पर लगाती है, तो दर्द में तुरंत राहत मिलता है.
  3. नाभि की नियमित रूप से सफाई बेहद ही जरूरी है. इसके लिए कुसुम, जोजोबा, ग्रेप्स सीड, या इसी तरह के अन्य हल्के तेलों को रूई में लेकर नाभि पर लगाना चाहिए. जिससे शरीर रोगों से दूर रहता है. चेहरे पर निखार आता है.
  4. नाभि पर सरसों का तेल प्रतिदिन लगाने से पाचन तंत्र में मौजूद बैक्टीरिया और फंगस के पनपने की संभावना कम होती है.
  5. यदि आपको समय पर भूख नहीं लगती है. जिससे आपका शरीर कमजोर हो रहा हैं, तो सरसों का तेल नाभि पर लगाएं. क्योंकि सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़े : 

लेटेस्ट नागदा न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नाभि पर तेल लगाने से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1 : नाभि में तेल क्यों लगाया जाता है?

उत्तर : नाभि मनुष्य के शरी का केंद्र होता है. इस पर तेल लगाने से रक्त धमनियां सुचारू रूप से कार्य करती है.

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी