Newsहिंदी लोक

LT Teacher Full Form: सहायक अध्यापक यानी एलटी की फुल फॉर्म

LT Teacher Full Form: सहायक अध्यापक यानी एलटी की फुल फॉर्म

वर्तमान समय में हर युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए युवा कड़ी मेहनत भी करते हैं। इसके पीछे का सीधा कारण है कि, सरकारी नौकरी में आजीवन पेंशन व अन्य प्रकार की बहुत सी सुविधाएं मुहैया होना है। आप सभी यह भी जानते होंगे की सरकारी नौकरी के दर्जनों प्रकार होते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो, बहुत से क्षेत्रों में सरकारी नौकरी के विकल्प होते है। जैसे की – सरकारी अध्यापक, इंजीनियर, साइंटिस्ट आदि जैसे कई अन्य क्षेत्र। तो मित्रों यदि आप भी शासकीय नौकरी में शामिल होकर सरकारी अध्यापक बनने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए  बेहद ही मददगार साबित होगा।बताते चलें कि, शासकीय अध्यापक में भी बहुत से पद होते है। जिनमे से एक पद LT Teacher होता है। तो दोस्तों क्या आप में से कोई इस विषय बारे में विस्तार पूर्वक जनता है क्या, यदि आप नहीं जानते है की LT Teacher Full Form क्या होती है ? तो हम पोस्ट के जरिए आपकों बताएंगे।

lt-teacher-full-form
LT Teacher Full Form

आप सहायक अध्यापक की फुल फॉर्म जानते है क्या ? यदि नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये LT Teacher के बारे में बहुत सी जानकारियां विस्तार पूर्वक प्रदान करने वाले है- जैसे की – LT Teacher Full Form ककया होती है , इसके लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए आदि जैसी कई अन्य जानकारी। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

LT Teacher Full Form क्या है ?

तो मित्रों अब हम आप सभी को इस पोस्ट के जरिये LT Teacher की Full Form के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है। तो कृपया कर दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

LT Teacher Full Form कुछ इस प्रकार है :-

  • LT Teacher Full Form in English – Licentiates Teacher
  • LT Teacher Full Form in Hindi – लाइसेंसधारी अध्यापक

एलटी टीचर क्या होता है ?

मित्रों उपरोक्त पोस्ट में हमारे द्वारा आपकों बताया गया है की LT Teacher की फुल फॉर्म Licentiates Teacher होती है। जिसे हिंदी भाषा में लाइसेंसधारी अध्यापक के नाम से भी जाना जाता है। बताते चले कि, यह एक प्रकार का सहायक अध्यापक का पद होता है। इसकी भर्ती उत्तरप्रदेश के उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के द्वारा की जाती है। यह एक प्रकार की डिग्री होती है जिसको करने के लिए 3 से 4 वर्ष का समय लगता है। इस महत्वपूर्ण डिग्री को प्राप्त करने के बाद कोई व्यक्ति उत्तरप्रदेश राज्य के सरकारी कॉलेजो में सहायक अध्यापक के रूप में भी आसानी से कार्य कर सकता है।

LT Teacher कैसे बन सकते है ?

दोस्तों यदि आप भी एलटी टीचर बनकर विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं। साथ ही यह जानना चाहते है कि, एलटी टीचर किस प्रकार बनें। इस संबंध में हमारे द्वारा नीचे की ओर विस्तार पूर्वक कुछ जानकारी साझा की गई है। जिसको पढ़ने के बाद बेहतर तरीके से जान सकेंगे कि, कैसे बने एलटी टीचर-

  • Bachelor Degree – तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की अगर कोई एलटी टीचर बनना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति के पास उसकी स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। उसके साथ साथ उस व्यक्ति के पास उस विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए जिस विषय का अध्यापक बनने का प्रयास वह व्यक्ति कर रहा हो।
  • उस व्यक्ति के अंक करीब 50 प्रतिशत होना अनिवार्य है।
  • B.Ed / B.P.ed कोर्स करें – जो भी व्यक्ति एलटी अध्यापक बनना चाहता है। उस व्यक्ति ने B.Ed / B.P.ed कोर्स किया होना चाहिए। यानि के उस व्यक्ति ने इन दोनों में से एक कोर्स किया होना चाहिए।

LT Teacher बनने के लिए आयु ?

यदि बात करें कि, एलटी टीचर बनने के लिए आयु सीमा क्या है तो बता दें कि, न्यूनतम 21 वर्ष होना अनिवार्य है। वहीं अधिक से अधिक आयु 40 वर्ष होना अनिवार्य है। यदि आप की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच है तो ही आप एलटी टीचर बनने के योग्य हो। आप सभी को यह भी बता दे की आरक्षित वर्ग को इसमें छूट प्रदान की गयी है।

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

LT Teacher Full Form क्या है

LT Teacher Full Form कुछ इस प्रकार है :-
LT Teacher Full Form in English – Licentiates Teacher
LT Teacher Full Form in Hindi – लाइसेंसधारी अध्यापक

एलटी टीचर बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए ?

एलटी टीचर बनने के लिए दी हुई योग्यता होनी आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है :-
1. स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है।
2. B.Ed / B.P.ed कोर्स करना भी अनिवार्य है।

LT Teacher बनने के लिए कितनी आयु होनी आवश्यक है ?

तो दोस्तों अगर आप भी एलटी टीचर बनना चाहते है तो उसके लिए आप की आयु न्यूनतम 21 वर्ष होना अनिवार्य है और अधिक से अधिक आयु 40 वर्ष होना अनिवार्य है। अगर आप की आयी 21 से 40 वर्ष के बीच है तो ही आप एलटी टीचर बनने के योग्य हो।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status