भूख नहीं लगती? आजमा कर देखें ये नुस्खे

0
29
bhukh-badhane-ke-gharelu-nuskhe-in-hindi
आजमा कर देखें ये नुस्खे

bhukh badhane ke gharelu nuskhe in hindi । भूख बढ़ाने घरेलू नुस्खे

अक्सर महिलाओं को किसी बीमारी के बाद या फिर तनाव और उदासी की वजह से भी भूख लगनी बंद हो जाती है. ऐसे में शरीर की जरूरतें पूरी नहीं हो पाती और कमजोरी महसूस होने लगती है. यदि आपको भी इन दिनों भूख नहीं लग रही है तो ये कुछ नुस्खे आजमा कर देखें, हो सकता है कि आपकी भूख खुल जाए. bhukh badhane ke gharelu nuskhe in hindi । भूख बढ़ाने घरेलू नुस्खे

खाएं पसंदीदा खाना

bhukh-badhane-ke-gharelu-nuskhe-in-hindi
आजमा कर देखें ये नुस्खे

यदि आपको भी भूख नहीं लगने की परेशानी है तो सबसे पहले उन चीजों को खाना शुरू करें, जो आपको बेहद ही पसंद हैं. आपको सलाद नहीं खानी, मत खाएं. यदि आपको पकौड़े पसंद है तो उसे ही खाएं. भले ही लगे कि आप कुछ ऐसा खा रहे हैं, जो सेहतमंद नहीं है लेकिन याद रखें यह कुछ न खाने से हमेशा बेहतर रहेगा. धीरे-धीरे आपकी भूख भी खुलने लगेगी.

बड़ी प्लेट का करें इस्तेमाल

जिन महिलाओं और युवतियों को अपना वजन कम करना हैं, अक्सर उन्हें कहा जाता है कि छोटी प्लेट में खाना खाएं, वहीं अगर आपको भूख कम लगती है तो बड़ी प्लेट में खाना खाएं. इससे ऐसा लगेगा कि आप बहुत कम खाना खा रही हैं. इससे आपका मन और खाने का जरूर करेगा. यह उपाय एक बार जरूर ट्राय करें, शत प्रतिशत परिणाम देने वाला है.

कम खाएं, ज्यादा बार

कम-कम लेकिन दिन में दो से चार बार खाने से आपके शरीर में और खाना खाने की इच्छा पैदा होगी. छोटे-छोटे बैच में खाना खाने का एक लाभ यह भी होगा कि आपको एकदम पेट भरा हुआ नहीं लगेगा और न ही खाना खाने के बाद थकान महसूस होगी. आयुर्वेद में भी चार बार भोजन करने की सलाह दी गई है.

सेहतमंद स्नैक्स लें

सेहतमंद स्नैक्स लेते रहने से जब खाने का यानी लंच या डिनर का वक्त आएगा तो आपको भूख लगेगी. यदि घर में अलग-अलग जगहों पर हेल्दी स्नैक्स रखें, ताकि आपका मन उन्हें ढूंढ-ढूंढ कर खाने का करे लेकिन इसका भी ध्यान रखें कि ये स्नैक्स आप लंच या डिनर से ठीक पहले न खाएं.

मसालेदार और दिखने में भोजन

मसालेदार खाने में गंध अच्छी आती है और गंध का सीधा संबंध आपकी स्वाद नलिकाओं से होता है, अच्छे भोजन की सुगंध आपको भूख का एहसास कराती है. इतना ही नहीं हरा धनिया या दूसरी चीजों से सजाने से वह अच्छा दिखता है. इससे भी उसे खाने की इच्छा पैदा होती है.

व्यायाम है जरूरी

व्यायाम करने से आपके शरीर की ऊर्जा खर्च हो जाती है और शरीर ऊर्जा मांगने लगता है. यह ऊर्जा खाने से मिलती है तो फिर आपको भूख भी लगने लगती है.

पानी पीएं लेकिन खाने के बीच में नहीं

खाने से एक घंटा पहले और एक घंटा बाद में पानी पीना खाना पचने में मदद करता है. ऐसा करने से भूख भी लगने लगती है लेकिन कभी ऐसा न करें कि खाना खाने के बीच में पानी, शरबत या सोडा पीने लग जाएं. इसके दो नुकसान होंगे. पहला आप खाना कम खा पाएंगे और दूसरा पाचन तंत्र में पानी मिलने से पाचन क्रिया बाधित होगी.

इन चीजों से भी बढ़ेगी भूख:

1. काली मिर्च

रसोई घर के मसालों में मौजूद काली मिर्च से पाचन शक्ति बढ़ती है और भूख लगने लगती है. यह पेट में गैस संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाती है. यह स्वाद कलिकाओं को जागृत कती है, जिससे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ने लगता है, नतीजा भूख लगने के रूप में सामने आता है. यदि आप कुछ दिन तक एक छोटा चम्मच गुड़ में आधा छोटा चम्मच कुटी हुई काली मिर्च मिला कर लें. यकिन मानिएं आपकी भूख खुल जाएगी.

2. अदरक

bhukh-badhane-ke-gharelu-nuskhe-in-hindi
आजमा कर देखें ये नुस्खे

अदरक का इस्तेमाल हम चाय से लेकर खाने तक में करते हैं. यह भी पाचन शक्ति बढ़ा कर भूख बढ़ती है. इसे खाने से पेट दर्द में भी आराम मिलता है. इसके लिए आप आधा चम्मच अदरक के रस में थोड़ा सा काला नमक डालें. इस कुछ दिन तक खाना खाने से पहले पीएं.

3. आंवला

आंवला लिवर और पाचन तंत्र की साफ- सफाई करता है. इसमें विटामिन सी भी काफी होता है. भूख बढ़ाने के लिए इस काम में लेना चाहते हैं तो एक कप पानी में दो छोटा चम्मच आंवला जूस, दो छोटा चम्मच नींबू का रस और दो छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इस उपाय को प्रतिदिन खाली पेट करें.

4. धनिया

धनिया यूं भी हम हर सब्जी में डालते हैं लेकिन धनिए का रस भूख बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए आप आध कप धनिया पत्ती लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें. इसे छान कर सुबह-सुबह खाली पेट पीएं. ऐसा नियमित रुप से हफ्ते में तीन बार करें.

5. इलायची

इलायची भी पेट में पाचक रसों के स्त्राव में मदद करती है, जिससे भूख बढ़ती है. आप खाना खाने से पहले दो-तीन इलायची लें. आपकों भूख लगेगी.

6. अजवाइन

अजवाइन का इस्तेमाल हमारी दादी-नानी भी पेट संबंधी समस्याओं के इलाज में करती रही हैं. अजवाइन पाचन के लिए जरूरी एंजाइम्स और दूसरे एसिड्स के स्त्राव में सहायता करती है. थोड़े से नींबू के रस में दो-तीन छोटा चम्मच अजवाइन डालें। इसे धूप में सुखा लें. जिसके बाद इसमें काला नमक मिलाएं. तैयार अजवाइन को हर रोज गर्म पानी के साथ लें. आप चाहें तो खाने खाने से कुछ देर पहले अजवाइन के थोड़े से दाने चबा लें.

7. मेथी और सौंफ

ये दोनों ही पेट के लिए बहुत अच्छे माने गए हैं. खासकर सौंफ तो बच्चों और बड़ों, सभी में भूख बढ़ाती है. एक छोटा चम्मच सौंफ और आधा छोटा चम्मच मेथीदाना लें. इन्हें दो से तीन कप पानी में अच्छी तरह उबालें. छान कर चाय की तरह पी लें. ऐसा आप नियमित रुप से दिन में दो बार करें. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिलाया जा सकता है.

bhukh-badhane-ke-gharelu-nuskhe-in-hindi
आजमा कर देखें ये नुस्खे

सबसे जरूरी बात

ध्यान दें कि अगर आपकी भूख इन तरीकों से भी नहीं खुल पा रही है तो हो सकता है कि आपके शरीर में पल रही किसी बीमारी की वजह से ऐसा हो रहा हो. इसलिए एक बार चिकित्सक से परामर्श जरूर ले लें.

इसे भी पढ़े :