सेहतNews

करवा चौथ स्पेशल रेसिपी । Karva Chauth Recipe In Hindi

करवा चौथ स्पेशल रेसिपी। karva chauth special recipe in hindi

karva chauth special recipe in hindi : पति की दीघायु की कामना का पर्व करवा चौथ की रौनक में मिठास घोलने के लिए महिलाएं परिवार के लोगों के लिए कई तरह के विशेष व्यंजन बनाती हैं. यदि आप चौथ के दिन को खास बना चाहती हैं इस स्पेशल रेसिपी के साथ , जिसका नाम है क्रिस्पी नमकीन कचोरी. चलिए मार्केट में मिलने वाली खस्ता कचोरी को घर पर बनाने की विधि समझते हैं.चलिए जानते हैं कैसे बनाई जाती हैं यह कचोरी-

karva-chauth-special-recipe-in-hindi
इमेज सोर्स गूगल

खस्ता  कचोरी बनाने के लिए सामग्री-
1 कटोरी मैदा
– 1 कटोरी गेहूं का आटा
– 2 चम्मच मोयन का तेल
– नमक
– अजवाइन

भरावन के उपयोग वाली सामग्री-
-1 कटोरी बेसन
– नमक
-लाल मिर्च,
– जीरा
-सौंफ,
-तिल्ली
-धनिया
-गरम मसाला
– मोयन का तेल

खस्ता नमकीन कचोरी बनाने की विधि-
बाजार जैसी खस्ता नमकीन कचोरी बनाने के लिए आपकों आटे में उपर दी गई सामग्री मिलाकर पूड़ी जैसा आटा गूंथना होगा. जिसके बाद बेसन में सारे मसालों के साथ इतना मोयन डालें कि उसकी आसानी से गोली बन जाए. जिसके बाद अच्छी तरह मिक्स करके इसकी छोटी-छोटी लोइया बना लें.

जिसके बाद आटे की लोई बनाकर पूरी बेलें, अब उसमें बेसन की गोली रखकर हाथ से गोल-गोल दबाते हुए कचोरी बना लें. एक पैन में तेल गरम करके धीमी आंच पर कचोरी कुरकुरी होने तक फ्राई करें. गरमा-गरम कचोरी को चटनी के साथ परोसे.दोस्तों कचोरी की खास बात यह है कि इन्हें आप सात-आठ दिनों तक आसानी से एयर टाइट डिब्बे में बंद कर उपयोग कर सकते हैं.

CCF Full Form in Hindi 
Full Form of ICU in Hindi
Kiss करने से क्या होता है
हिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
RT-PCR Test Full Form
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
 LIC FULL FORM IN HINDI 
 NGO FULL FORM IN HINDI 
FIR का फुल फॉर्म क्या है? KYC Full Form In Hindi 
  CID का फुल फार्म क्या है ? 
 LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindi
Manforce खाने से क्या होता है

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी