Newsसेहत

कलौंजी का दूसरा नाम क्या है? kalonji ka dusra naam kya hai ji

कलौंजी को पहचानने में अक्सर लोग गलती कर देते है. इसका कारण है इसके अन्य नाम के बारे में ठीक तरीक़े से जानकारी नहीं होना हैं. अन्य कारण है कि, इसका दूसरे मसलों से मेल खाना हैं. इसलिए बहुत से लोगों को ये भी नहीं पता होगा की कलौंजी का दूसरा नाम क्या है? आज के इस पोस्ट के ज़रिए हम आपको कलौंजी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

भारतीय रसोई में मसालों का एक अलग ही महत्व है. पारंपरिक मसाले केवल स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में नहीं लाए जाते हैं बल्कि इनमें अनेक प्रकार के औषधि गुण भी होते है. तो जब बात कलौंजी की आती है तो हमारे मन में कुछ गेहूं के बराबर काले काले दाने का चित्र नज़र आने लगता है.यदि आपको भी कलौंजी के अन्य नाम और उससे जुड़ी कुछ बेहद ज़रूरी जानकारी के बारे में जानना है तब आपको यह पाेस्ट पूरा पढ़ना होगा. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

कलौंजी का दूसरा नाम क्या होता है?

कलौंजी का दूसरा नाम आशीष के बीज है. वहीं भारत के अन्य प्रांतों में इसे  काला बीज और काला जीरा भी कहा जाता है. कलौंजी के पौधे क़रीब 12 इंच लंबे होते है. वहीं इन फलों के बीज को ही कलौंजी कहा जाता है. वहीं कलौंजी के बहुत से औषधि गुण भी होते हैं जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानने वाले हैं.

kalonji-ka-dusra-naam-kya-hai

कलौंजी को अंग्रेजी में क्या कहते है?

कलौंजी को अंग्रेजी में Nigella seedsकहते है. जिसका उच्चारण नैजेल्ल सीड होता है. वहीं इन्हें black cumin भी कहते है.

कलौंजी का वैज्ञानिक नाम (Scientific Name) क्या है?

कलौंजी का वैज्ञानिक नाम है “NIGELLA SATIVA“.

कलौंजी किसे कहते हैं?

कलौंजी एक औषधि पौधा होता है. इस पौधे के बीज को ही कलौंजी कहा जाता है और भारत देश में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है. इसका सबसे अधिक उपयोग अचार का मसाला बनाने में किया जाता है. प्राचीन किवदंतियों में अचार में कलौंजी डालने से यह लंबे समय तक सुरक्षित रहते है. असल में कलौंजी रनुनकुलेसी कुल का पौधा है. ये पुरे वर्ष भारत में सभी जगह पाया जाता है.

इस पौधे के बीज काले रंग के होते है. दिखने में यह काले तिल के दाने समान होते है. लेकिन इनका आकार अंडानुमा होता है. कलौंजी को आप किसी भी किराना दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं.

वास्तविक नामनैजेल्ल सीड
संस्कृत नामकृष्णजीरा
रनुनकुलेसी कुलझाडिया पोधा

 

कलौंजी की पोषण का महत्व

कलौंजी के बीज में काफ़ी मात्रा में crude fibers, amino acids, iron, sodium, calcium, और potassium पायी जाती है. वहीं कलौंजी में आपको बहुत से विटामिन भी देखने को मिलेंगे जिनमें शामिल है – Vitamin A, Vitamin B, Vitamin B12, Niacin, और Vitamin C.

कलौंजी का तेल बहुत ही बेहतर होता है दूसरे सभी तेलों से क्यूँकि इसमें महजूद होती है essential fatty acids, vitamins, और minerals. वहीं इसमें आपको 17% protein, 26% carbohydrates, और 57% plant fats और oils भी मिलते हैं.

क्या कलौंजी और काला जीरा एक ही चीज़ होते हैं?

लंबे समय से आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा, क्या कलौंजी और काला जीरा एक ही चीज़ होते हैं? जी नहीं. कलौंजी और काला जीरा एक ही चीज़ नहीं होते हैं. जहां Jeera को अंग्रेज़ी में cumin seed कहा जाता है, वहीं कलौंजी को nigella seeds कहा जाता है. देखने में दोनों एक समान प्रतीत होते हैं, इसलिए लोगों को इन दोनों में ख़ास अंतर नज़र नहीं आता है.

कलौंजी (Nigella Seed) के फायेदे

कलौंजी के बहुत से फायेदे होते हैं. चलिए इनके विषय में जानते हैं.

1. याददाश्त को बढ़ाता है

कलौंजी को नियमित खाने से बच्चों की याददाश्त को बढ़ाता है. बुजुर्गों के लिए यह उनकी कमजोर याददाश्त में सुधार करने में बेहद ही सहायक है.

2. मधुमेह के लिए उपकारी

टाइप 2 मधुमेह में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कलौंजी बहुत मददगार है.

3. हृदय को स्वस्थ रखता है

कलौंजी दिल के लिए बहुत प्रभावी है. यह आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके आपके दिल को स्वस्थ रखता है.

4. सूजन को कम करता है

कलौंजी के बीज में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो विभिन्न पुरानी सूजन का इलाज कर सकते हैं. यह जोड़ों के बीच चिकनाई प्रदान करके जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए जाना जाता है.

5. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

रक्तचाप को नियंत्रित रखने के कलौंजी का तेल काफ़ी फायदेमंद होता है.

6. सरदर्द कम करता है

थोड़ा कलौंजी का तेल माथे पर रगड़ने से आपके गंभीर सिरदर्द कम हो सकते हैं और आपको आराम मिल सकता है.

कलौंजी को मराठी में क्या कहते हैं?

कलौंजी को मराठी में मंगरेला या कल्ला क़ल्ला के दाने कहते हैं.

कलौंजी को भोजपुरी में क्या कहते हैं?

कलौंजी को भोजपुरी में मंगरेला कहते हैं.

कलौंजी को बंगला में क्या कहते हैं?

कलौंजी को बंगला में कालाज़ीरो कहते हैं.

कलौंजी को मलयालम में क्या कहते हैं?

कलौंजी को मलयालम में करीम जिरकम कहते हैं.

कलौंजी को तमिल में क्या कहते हैं?

कलौंजी को तमिल में क़रुण जिरागम कहते हैं.

कलौंजी को तेलुगु में क्या कहते हैं?

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status