Newsधर्म

जितिया पर्व 2022 की हार्दिक शुभकामनाएं । Jitiya Vrat 2022 Wishes

Jitiya Vrat 2022 Wishes: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को माताएं अपने पुत्रों की दीर्घायु और बच्चों के सुखमय जीवन की कामना के उद्देश्य जीवित्पुत्रिका व्रत (Jivitputrika Vrat) करती हैं, भारत के कई प्रांतों में जितिया (Jitiya Vrat) और जिउतिया व्रत के नाम से जाना जाता है. इस साल जीवित्पुत्रिका व्रत की यह पावन तिथि 18 सितंबर 2022, रविवार को पड़ रही है.

व्रत की कथा महाभारत (Mahabharat) से जुड़ी है, जिसके अनुसार अश्वत्थामा ने बदले की भावना से उत्तरा के गर्भ में पल रहे शिशु को जान से मारने के लिए ब्रह्मास्त्र का प्रयोग किया था, लेकिन भगवान श्रीकृष्ण (Lord Krishna) ने अपने पुण्यों के फल से उस शिशु को गर्भ में ही दोबारा जीवन दान दिया, पुन: जीवन मिलने के कारण इसका नाम जीवित्पुत्रिका रखा गया जो आगे चलकर राजा परीक्षित के नाम से पूरी दुनिया में बेहद ही लोकप्रिय हुआ.

जीवित्पुत्रिका यानी जितिया के इस शुभ अवसर पर महिलाएं निर्जल व्रत रखकर पूरे विधि-विधान से पूजन करती हैं और इस व्रत की कथा सुनती हैं. इसके साथ इस पर्व की शुभकामनाएं भी दी जाती हैं. आप भी इस शुभ अवसर पर अपनों को इन खूबसूरत हिंदी वॉट्सऐप स्टिकर्स, जीआईएफ इमेजेसे, एचडी फोटोज, फेसबुक मैसेजेस, वॉलपेपर्स, विशेज और ग्रीटिंग्स के जरिए शुभकामनाएं दे सकते हैं.

jitiya-vrat-2022-wishes

1. हो लम्बी आयु

बढ़ाए परिवार का मान

मां रख रही है व्रत

तुम करो कुल का गुणगाण

Happy Jitiya 2022

इस जीवित्पुत्रिका व्रत कोट्स के जरिए आप अपने मन की बात पुत्र तक पहुंचा सकते हैं. साथ ही परिवार, रिश्ते में जितने भी बच्चे हैं, उन तक भी ये संदेश पहुंचाया जा सकता है.

2. अश्वत्थामा की गलती को

कृष्ण ने था सुधारा

एक अभागी मां को

मिला था सहारा

jitiya-vrat-2022-wishes

जीवित्पुत्रिका व्रत 2022 की शुभकामनाएं

3. जीवित्पुत्रिका व्रत है

गवाह ममत्व का

मां को नमन जो

प्रतिरूप है ईश्वर का

नमन,

बारम्बार नमन

हैप्पी जीवित्पुत्रिका व्रत 2022

हमारे द्वारा शुभकामना संदेश की पंक्तियां मां को नमन भी करती हैं और जीवित्पुत्रिका व्रत की कहानी भी बतलाती हैं, कि कब से शुरू हुआ ये व्रत और क्या इतिहास रहा होगा इसके पीछे. ये बात तो हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि, जीवित्पुत्रिका व्रत में मां पुत्र की लम्बी आयु की कामना करती हैं. पूरा दिन कठोर तप और निर्जल उपवास रख अपनी संतान की दीर्घायु की कामना करती हैं. ऐसे में कुछ ऐसे मैसेज भी आपतक पहुंचा रहे हैं जो एक मां अपने घर से दूर पुत्र को देना चाहेंगी.

jitiya-vrat-2022-wishes

4. चिराग हो तुम घर का

राग हो तुम मन का

रहो सलामत

युगों युगों तक

फैलाओ यश कीर्ति

धरती से फलक तक

jitiya-vrat-2022-wishes

Jivitputrika vrat wishes 2022

ऐसा ही एक और संदेश मां अपने बच्चों को भेज सकती हैं-

5. तुम सलामत रहो

ये हैं मां की अरदास

तुम्हें भी करनी होगी

पूरी मां की आस

बढ़ते जाना आगे

प्रगति पथ पर

शर्मिंदा न करना

किसी भी कीमत पर

देश के आना काम

यही है मां का पैगाम। 

Jivitputrika vrat wishes in hindi 2022

6. आज के दिन आपको जितिया व्रत की हार्दिक शुभकामनाएं। 

आप स्वस्थ और सुखी रहें।

जीवन में सभी संकटों से आपकी रक्षा हो। 

Happy Jivitputrika Vrat 2022

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status