शासकीय पत्र का जवाब किस प्रकार लिखें ।How to write a response to a government letter

 शासकीय पत्र का जवाब किस प्रकार लिखें ।How to write a response to a government letter

शासकीय पत्र का जवाब किस प्रकार लिखें । How to write a response to a government letter.

शासन द्वारा किसी आम इंसान को आवश्यक कारणवश पत्र लिखा जाता है। जिसे शासकीय पत्र व्यवहार कहा जाता है। इस प्रकार के पत्रों को हमें हल्के में ना लेते हुए इसका त्वरित जवाब दिया जाना चाहिए । शासकीय पत्रों के जवाब दिए जाने की एक तय समय सीमा होती है।

जैसे बिजली बिल के भुगतान, नपा के जलकर को जमा किए जाने, नपा द्वारा क्षतिग्रस्त मकान को ढहाए जाने के लिए भेजा जाने वाला पत्र। शासन द्वारा पूर्व में एक पत्र व्यवहार किया जाता है। तय समय सीमा के भीतर जवाब प्रस्तुत नहीं किए जाने पर शासन की ओर से नोटिस दिया जाता है?

how-to-write-a-response-to-a-government-letter

नोटिस आने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। नोटिस इस बात की हस्ताक्षरित चेतावनी होती है कि शासन अब कार्रवाई के लिए बाध्य है। लेख के माध्यम से हम कुछ शासकीय पत्रों के जवाब लिखे जाने के उदाहरणों को सीखेंगे।

शासकीय पत्र का जवाब किस प्रकार लिखें । How to write a response to a government letter.

बिजली बिल के लेट भुगतान के संदर्भ में जवाब

श्रीमान डीई, मप्र विविकं
कार्यालय भोपाल
विषय : बिजली बिल का समय पर भुगतान नहीं किए जाने के संदर्भ में।

महोदय,
मैं रामलाल निवासी चूना भट्‌टी भोपाल का हूं। मेरे विद्युत मीटर कर सर्विस क्रमांक 0001231 है। लॉकडाउन के दौरान मुझे कार्य से मुक्त कर दिया गया है। बड़ी मुश्किल से परिजनों का पेट पाल रहा हूं। मेरा तीन कमरों का एक छोटा सा मकान है। कोरोना संक्रमण के दौरान में नौकरी चले जाने के चलते मेरे द्वारा मार्च से जुलाई तक का भुगतान नहीं किया जा सका। आपके कार्यालय से लंबित बिल भुगतान जल्द किए जाने के संदर्भ में फोन व पत्र दोनों के बारे में पता चला। अनुरोध है कि मेरी परेशानी को समझते हुए आप मुझे दो माह की मोहल्त देने की कृपा करेंगे।
धन्यवाद
आपका विश्वासी
रामलाल शर्मा
दिनांक : 00-00-000

बिजली बिल के भुगतान का जवाब वाले पत्र का उदाहरण देखकर आप अन्य सभी प्रकार के शासकीय पत्रों का जवाब दे सकते हैं। ध्यान रहे कि शासन द्वारा भेजे गए पत्र में यदि सात दिन की समय सीमा हो तो उसके पूर्व ही पत्र का जवाब प्रेषित कर दें।

इसे भी पढ़े :

शिक्षक दिवस पर निबंध

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post