News

Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya? | कूलर का आविष्कार किसने किया

कूलर का आविष्कार आखिर किसने और क्यों किया ? Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya

दोस्तों गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. भारत के कई राज्यों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है. ऐसे में गर्मी से राहत देने का एक मात्र साधन कूलर ही हैं. क्या आपके दिमाग में यह सवाल नहीं आ रहा है कि, ठंडक देने वाले कूलर का आविष्कार आखिर किसने और क्यों किया ? Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya यदि आप भी इसका जवाब तलाश रहे हैं तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ कर पता लगा सकते है. कारण हम कूलर के आविष्कार और कूलर को बनाने वाले की कहानी के बारे में जानेगे.

कूलर इतना महंगा भी नहीं आता और इसको चलाने से इतना जायदा बिल भी नहीं आता है, इसलिए सब लोग जायदातर गर्मियों में कूलर का ही इस्तमाल करते है, तो इस वजह से क्यों ना हमे पता होना चाहिए की कूलर का आविष्कार किसने किया और कब किया. तो चलिए शुरू करते है और जानते है Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya.

Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya
Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya

Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya

सबसे पहले कूलर का आविष्कार USA के रहने वाले Richard C. Laramy ने सन 1951 में किया था. सन 1951 में जब कूलर का आविष्कार किया गया था तब इसे कूलर नही बोलते थे और ना ही कूलर की तरह इसका उपयोग किया जाता था. उस समय कूलर की बजाय ‘icebox’ का नाम दिया गया था.  जब पिकनिक पर जाते थे तब इसे उपयोग में लिया जाता था. उस समय कूलर का उपयोग खाने पीने की वस्तुओं को गर्मी से बचाने के लिए किया जाता था.

Richard C. Laramy ने इसको portable ice chest के नाम से पेटेंट अपने नाम करवा लिया था. इसके बाद सन 1952 में portable ice chest को ऑस्ट्रेलिया में Sydney refrigeration कंपनी के द्वारा लांच किया गया था, इसे लांच होने के बाद लगभग 3 मिलियन icebox ऑस्ट्रेलिया में बिक चुके थे. लगभग 3 साल बाद सन 1954 में Coleman नाम की कंपनी ने इसे कूलर बनाने के लिए बहुत सारी चीज़े का इस्तमाल करके (जैसे: पंखा ताडिया, मोटर, सेल जाली, आदि) एक उतम कूलर बनाया था जिससे गर्मियों में ठंडी हावा के लिए काम में लिया जा सके और फिर इसको कूलर का नाम दिया गया था.

यह पहला ही आविष्कार नही था इसके बाद बहुत सारे और कूलर बने और अब जो हमारे पास कूलर है उन्हें बनाने के लिए बहुत साल लग गये थे क्यूंकि इन्हें एकदम उत्तम तरीके से बनाया गया है जिससे किसी भी तरह की समस्या ना आये और अच्छे से स्पीड को कण्ट्रोल किया जा सके. पहले जो कूलर बनाये गये थे उनमे ना ही स्पीड थे और ना ही पंप और वह कूलर इतना ठंडा भी नहीं कर पाता था. जिस कूलर का हम इस्तमाल करते है उनका असली नाम Evaporative Cooler है.

Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya?

दुनिया का सबसे पहला कूलर कब बनाया गया था?

दुनिया का सबसे पहला कूलर सन 1951 में बनाया गया था.

सबसे पहले कूलर को क्या बोलते थे?

कूलर को पहले icebox बोलते थे.

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल की मदद से जाना है Cooler Ka Aavishkaar Kisne Kiya Aur Kab Kiya और कूलर के बारे में बहुत कुछ. यदि आपकों हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें जिससे सब को पता चल जाए की कूलर का आविष्कार कैसे हुआ और कितना मुश्किल था.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status