धर्म

गंगा दशहरा और उसका महत्त्व, श्लोक | Ganga Dussehra Shlok In Hindi

गंगा दशहरा और उसका महत्त्व, श्लोक |
Ganga Dussehra with Significance, Shlok In Hindi

गंगा दशहरा ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को पड़ता है. पौराणिक किवंदति के अनुसार राजा भगीरथ की तपस्या से प्रसन्न होकर माँ गंगा इसी दिन भगीरथ के पूर्वजों की शापित आत्माओं को शुद्ध करने के लिए धरती पर अवतरित हुईं थीं. गंगा दशहरा पृथ्वी पर गंगा नदी के आगमन को चिह्नित होने के लिए मनाया जाता है. पृथ्वी पर अवतरण यानी जन्म से पूर्व गंगा ब्रह्मा जी के स्तूप में विराजमान थीं. इसलिए उसके पास स्वर्ग की पवित्रता है. पृथ्वी पर अवतरित होने  बाद स्वर्ग की पवित्रता उनके साथ आई. गंगा दशहरा उस दिन के सम्मान में धार्मिक आस्था के साथ मनाया जाता है जब देवी गंगा पृथ्वी पर आई थी. आमतौर पर यह त्योहार निर्जला एकादशी से एक दिन पहले मनाया जाता है.

ganga-dussehra-with-significance-shlok-in-hindi

गंगा दशहरा का महत्व | Significance Of Ganga Dussehra

दशहरा दस शुभ ज्योतिष गणनाओं के लिए है, जो विचारों, भाषण और कार्यों से जुड़े 10 बुरे कर्मों को धोने की गंगा की क्षमता को चिन्हित करता है. 10 वैदिक गणनाओं में ज्येष्ठ मास, शुक्ल पक्ष, दशम दिन, गुरुवार, हस्त नक्षत्र, सिद्ध योग, गर-आनंद योग और कन्या राशि में चंद्रमा और वृष राशि में सूर्य शामिल हैं. हिंदू धर्म में पौराणिक मान्यता है कि इस दिन भक्त पूजा-पाठ करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. अमूल्य वस्तुए खरीदने, नए वाहन खरीदने, नया घर खरीदने या प्रवेश करने के लिए यह दिन बेहद ही शुभ माना जाता है. जो उपासक इस दिन गंगा जल में खड़े होकर गंगा स्तोत्र का पाठ करते हैं, उन्हें सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है.

ganga-dussehra-with-significance-shlok-in-hindi

गंगा दशहरा किंवदन्ती

गंगा नदी न केवल एक पवित्र नदी है बल्कि यह भारत का हृदय भी कहलाती है. उपासक अच्छे भाग्य उदय के लिए पवित्र गंगा नदी की पूजा करते हैं. शांति और अच्छाई का प्रतीक गंगा के बहते पानी में हजारों दीपक जलाए जाते हैं. गंगा दशहरा के उत्सव के लिए हरिद्वार, प्रयाग और वाराणसी में बेहद ही लोकप्रिय हैं. गंगा  जीवन और चेतना में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है.

यह गंगोत्री में बर्फ से ढके हिमालय में निकलती है. नीचे की ओर गिरते हुए, यह उत्तर प्रदेश, बिहार के गर्म मैदानों में बहती है और बंगाल की खाड़ी से मिलती है. उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में गंगा नदी यमुना और सरस्वती नदी में मिल जाती है. प्रयाग के नाम से जानी जाने वाली इन नदियों का संगम पृथ्वी पर सबसे पवित्र स्थानों में से एक है.

भगीरथ की महान तपस्या के कारण गंगा नदी मानव जाति को उपहार में मिली थी जिसके बाद उनका नाम भागीरथी रखा गया. सगर वंश के वंशज, भगीरथ ने गंगा के पृथ्वी पर उतरने और जीवन लाने के लिए प्रार्थना की, लेकिन गंगा का मूसलाधार पानी एक विनाशकारी शक्ति थी. भगवान ब्रह्मा ने भगवान शिव से गंगा को अपने तालों में धारण करने के लिए कहा. इसलिए गंगा ने अपनी प्रवाह शक्ति खो दी और एक शांत, जीवनदायिनी नदी बन गई. गंगा पवित्रता की प्रतीक है

ganga-dussehra-with-significance-shlok-in-hindi

गंगा दशहरा पर अनुष्ठान और समारोह

गंगा माता के उपासक ऋषिकेश, हरिद्वार, प्रयाग और वाराणसी में ध्यान लगाने और पवित्र स्नान करने के लिए आते हैं. उपासक अपने पूर्वजों के लिए पितृ पूजा करते हैं और पवित्र डुबकी लगाकर गंगा की पूजा करते हैं. गंगा के तट पर, शाम के समय आग की लपटों से लदी पत्ती की नावों और नदी में बहाए गए फूलों के साथ आरती की जाती है. देवी गंगा की पूजा करते समय सभी वस्तुएं दस की गिनती में होनी चाहिए. जैसे- 10 प्रकार के फूल, सुगंध, दीपक, आहुति, पान के पत्ते और फल. गंगा स्नान करते समय भक्त दस डुबकी लगाते हैं.

गंगा दशहरा श्लोक | Ganga Dussehra Shlok

“गंगा च यमुने चेव, गोदावरी, सरस्वती, नर्मदे सिंधू कावेरी, जलोस्मिन सन्निधि कुरू।”

मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन ही गायत्री मंत्र का अविर्भाव हुआ था. इस दिन गंगा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. गंगा माँ का पूजन करते हुए “ॐ नमः शिवाय नारायणे दशहराय गंगाय नमः” मंत्र का जाप करना चाहिए.

हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है ?
दूध गिरने से क्या होता है
 ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है 
 मासिक धर्म स्वच्छता के नारे, सन्देश 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय
गुल खाने से क्या होता है 
1 से 100 तक गिनती हिंदी में, जानें यहां पर

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी