हिंदी लोकNews

दशहरा पर निबंध (Essay on Dussehra in Hindi)

दशहरा पर निबंध (Essay on Dussehra in Hindi)

दशहरा पर्व अर्थात  विजयादशमी भारतीय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन। लोग आयुध-पूजा के नाम से भी जानते हैं। दशहरा प्रतिवर्ष हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आश्विन माह की दसमीं तिथि को बड़े ही उल्लास के साथ मनाते है। विजयादशमी के दिन स्कूल-कॉलेजों में अवकाश रहता है। स्कूलों में बच्चों को दशहरा पर निबंध लिखने को दिया जाता है। दशहरा पर्व  को बुराई पर अच्छाई की जीत के रुप में मनाते हैं। इस दिन लोग अपने संगे संबंधियों और रिश्तेदारों को सन्देश भेज कर बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए शुभकामनाएं देते हैं। 

दशहरा पर निबंध (Essay on Dussehra in Hindi)

भारतीय पर्व में बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दशहरा देता है। महत्वपूर्ण त्यौहार जो इस बात को चिन्हित करता है वो दशहरा है। यह दिवाली से दो सप्ताह पूर्व और नवरात्रि के 10वें दिन मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार दशहरा या विजयादशमी देश भर में अश्विन के महीने के उज्ज्वल पखवाड़े की दसमी तिथि को मनाया जाता है। दशहरा (विजयदाशमी, दशरा, या कभी-कभी दशन के रूप में भी जाना जाता है) अश्विन के महीने के दसवें दिन हिंदू चंद्रमा कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के सितंबर या अक्टूबर के अनुरूप होता है।

essay-on-dussehra-in-hindi

दशहरा क्यों मनाया जाता है

दशहरा सनातन धर्म के प्रमुख  त्योहारों में से एक है। इसे मनाए जाने के पीछे का कारण्ह है कि मर्यादा पुरुषोत्म  श्रीराम ने 9 दिनों की लड़ाई के बाद दानव राजा रावण को मार डाला और रावण की कैद से अपनी पत्नी देवी सीता को मुक्त करा लिया। धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन माता देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को मार गिराया था। जिसे विजयदाश्मी के रूप में मनाया जाता है। प्राचीन किदवंति है कि भगवान श्री राम ने देवी दुर्गा की शक्ति के लिए प्रार्थना की थी। भगवान राम जिन 108 कमल से प्रार्थाना कर रहे थे उसमें से एक कमल हटा दिया जिसके साथ वह प्रार्थना कर रहे थे। जब श्री राम उनकी प्रार्थनाओं के अंत तक पहुंचे और महसूस किया कि एक कमल गायब था, तो उन्होंने अपनी आंखों को काटना शुरू कर दिया (क्योंकि उनकी आंखें कमल का प्रतिनिधित्व करती हैं और उनके लिए एक और नाम कमलनायन है) प्रार्थना पूरी करने के लिए। भगवान की पूजा से प्रसन्न होकर माता ने  रावण पर उन्हें विजय दी।

दशहरा का महत्व

दशहरा पर्व हिंदू त्यौहार है। धार्मिक आधार पर इस दिन  पर अच्छाई की जीत हुई थी। इसे रावण पर राम की जीत के सम्मान में पूरे देश में मनाया जाता है। अमूमन दशहरा अक्टूबर माह में आता है। देश के विभिन्न हिस्सों में दशहरा त्योहार विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। पंजाब में दशहरा उत्सव करीब दस दिनों मनाया जाता है। हर शहर में, राम लीला कई रातों के लिए आयोजित की जाती है। हजारों लोग पर्व का आनंद लेने के लिए जाते हैं।

दशहरा पर 10 लाइनें

  1. भारत में दशहरा हिन्दुओं का महत्वपूर्ण त्योहार हैं।
  2. दशहरा 10 दिन तक चलने वाला सबसे बड़ा त्योहार हैं।
  3. दशहरा को विजयदाशमी, दशरा, या कभी-कभी दशन के रूप में भी जाना जाता है।
  4. भारत में दशहरा हर साल अक्टूबर या नवंबर माह में मनाया जाता हैं।
  5. दशहरा त्यौहार के माध्यम से हमें सच्चाई, आदर्श और नैतिकता की शिक्षा मिलती है।
  6. दशहरा त्यौहार इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके 21 दिनों बाद दिवाली का त्योहार आता हैं।
  7. हिंदू कैलेंडर के अनुसार दशहरा या विजया दशमी देश भर में अश्विन के महीने के उज्ज्वल पखवाड़े के 10 वें दिन मनाया जाता है।
  8. दशहरे के समय जगह- जगह रामलीला का आयोजन किया जाता हैं।
  9. हिंदू कैलेंडर के अनुसार दशहरा या विजया दशमी देश भर में अश्विन के महीने के उज्ज्वल पखवाड़े के 10 वें दिन मनाया जाता है।
  10. दस दिन की रामलीला समाप्त होने के बाद रावण का दहन कर दिया जाता हैं।
CCF Full Form in Hindi 
Full Form of ICU in Hindi
Kiss करने से क्या होता है
हिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
RT-PCR Test Full Form
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
 LIC FULL FORM IN HINDI 
 NGO FULL FORM IN HINDI 
FIR का फुल फॉर्म क्या है? KYC Full Form In Hindi 
  CID का फुल फार्म क्या है ? 
 LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindi
Manforce खाने से क्या होता है

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी