News

रोज डे कब मनाया जाता है | Rose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह मोहब्बत करने वाले जोड़ों के लिए बेहद ही खास होता है. हाल ही के कुछ सालों में यह यह सप्ताह भारतीय लोगों के बीच बेहद ही लोकप्रिय हो रहा है. इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती है और इसका आखिरी डे 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होता है. इस वीक में कुल 8 दिन होते हैं. इन्ही में से एक दिन रोज डे के रुप में मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े अपने प्यार का इजहार करने के लिए एक दूसरे को गुलाब का फूल देते है. खास बात यह है कि, यह दिन वैलेंटाइन डे का सबसे पहला दिन होता है, जिससे फरवरी महीने के वैलेंटाइन कैलेंडर की शुरुआत होती है. रोज डे विदेशी संस्कृति का उत्सव है, जिसे अब भारत के सभी प्रांतों में मनाया जाता है. तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको बताते है की रोज डे कब मनाया जाता है – Rose Day Kab Manaya Jata Hai

rose-day-kab-manaya-jata-hai
रोज डे कब मनाया जाता है | Rose Day Kab Manaya Jata Hai
रोज डे कब होता है – Rose Day Kab Hota Hai

रोज डे कब मनाया जाता है – Rose Day Kab Manaya Jata Hai

यह दिन बेहद ही खास होता है. अपनी मोहब्बत को प्रदर्शित करने के लिए आप अपनी प्रेमिका को बस एक रोज दे दें. फिर क्या आपके दिल की बात को आपकी प्रेमिका स्वत: यानी की खुद-ब-खुद समझ जाएगी. अपने प्रियजन के लिए दिल से महसूस करने वाले प्यार को जाहिर करने के लिए इस दिन गुलाब को देना भी एक तरीका है, जो शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता.

Rose Day Kab Hota Hai- वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, 7 फरवरी से होती है. जिसमें पहला दिन प्यार के नाम गुलाब का होता है. इसका सीधा मतलब हैं रोज डे 7 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन युवा पीढ़ी के लोग एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार करते है.

रोज डे के दिन कौन सा गुलाब का फूल प्रेमी को देना चाहिए – Different Rose Color on Rose Day in Hindi

Rose Day Par Kon Sa Gulab Dena Chahiye- रोज डे वाले दिन के लिए बहुत से गुलाब होते हैं, विभिन्न रंगों के गुलाबों का अलग अलग मतलब होता है, जो अलग अलग रिश्तों और अवसरों के लिए होते है, नीचे आप गुलाब के रंग के हिसाब से गुलाब की जानकारी ले सकते हैं.

Red Rose- लाल गुलाब को प्यार का प्रतिक माना जाता है, इसलिए रोज डे के दिन सबसे ज्यादा लोग लाल गुलाब के लिए ही बेताब रहते है, जिसे वो अपने प्रेमी को देकर अपने प्यार का इज़हार करते है.

Yellow Rose- इसके अलावा आप पीले गुलाब का इस्तेमाल अपनी दोस्ती की शुरुआत के लिए कर सकते है. इसे देकर आप अपने भाव प्रकट कर सकते है.

White Rose- वैसे तो सफ़ेद गुलाब का फूल बहुत ही मुश्किल से मिलता है, लेकिन सफ़ेद गुलाब आप किसी ऐसे को दे सकते है, जिससे आपको लड़ाई हो चुकी हो और आपको माफ़ी मांगनी हो.

रोज डे के अलावा इस वैलेंटाइन वीक में प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे, टैडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और आखिरी में वैलेंटाइन डे आता है.
इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी