Newsहिंदी लोक

क्षेत्र में फैली महामारी हेतु स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र | Application to Health Officer for Epidemic Spread in Hindi

अपने क्षेत्र में फैली महामारी की रोकथाम हेतु शहर के स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र | Application to Health Officer for prevention of Epidemic Spread in your area

शिकायती पत्र या यूँ कहें आवेदन पत्र, ये आप किसी भी विषय पर बेहद ही आसानी से लिखा जा सकता हैं, यह आवेदन पत्र आप शिकायत, अधूरे कार्यों को पूर्ण करने, किसी प्रभारी की शिकायत या पुलिस से किसी प्रकार की सहायता हेतु आदि जैसे कई विषयों पर लिख सकते है. उदाहरण के लिए आज हम आपको इस पोस्ट में जानेंगे कि, क्षेत्र में फैली महामारी हेतु स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र | Application to Health Officer for Epidemic Spread in Hindi हेतु पत्र कैसे लिखा जाता है ये बताएँगे. आशा है ये आवेदन पत्र आपकी सहायता ज़रुर करेगा.

epidemic-spread-application-health-officer
Application to Health Officer

औपचारिक पत्र

प्रति,
स्वास्थ्य अधिकारी,
स्वास्थ्य विभाग,
नगर पालिका दौलतगंज
जिला रायपुर, (छत्तीसगढ़)

विषय : महामारी की रोकथाम के संदर्भ में.

महोदय,

विशेष अनुरोध है कि, इस पत्र के द्वारा मैं अपने क्षेत्र दौलतगंज की सफाई व्यवस्था की ओर आपका ध्यान आकृर्षित करना चाहता हूं. यह क्षेत्र कुछ नीचा होने के कारण यहां पर बारिश का पानी जमा हो गया है. जिससे क्षेत्र में मच्छरों की पैदावार बहुतायत में हो रही है. जिसके चलते महामारी फैलने की आशंका है. क्षेत्र के हर घर में कोई ना कोई व्यक्ति बीमारी से ग्रसित है. अत: आपसे प्रार्थना है कि, क्षेत्र में कीटनाशक दवा का छिड़काव तथा बारिश के पानी की उचित जलनिकासी की व्यवस्था करें, अन्यथा महामारी फैल सकती है.

दिनांक – 12\10\2023

धन्यवाद !
प्रार्थी
मुकेश चौहान

ध्यान देने योग्य आवश्यक बातें

पत्र साफ काजग पर लिखें : दोस्तों पत्र को सदैव ही प्लेन और सफेद कागज पर लिखा जाना चाहिए. किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी पत्र के साथ ना लिखी हुई हो. इसके अलावा पत्र काे पूरे कागज पर लिखा जाना चाहिए. एक पेज के दो भाग कर पत्र लिखें.

मात्रा की गलती ना हो : कई बार छात्र-छात्राएं पत्र लिखते समय मात्रा की अधिक गलती करती है. इसलिए जरूरी हैं कि, पत्र में किसी प्रकार की कोई शब्दों की त्रुटि ना हो.

विषय की स्पष्टता : दोस्तों ध्यान देने योग्य बात यह है कि, पत्र लिखते समय हमारा विषय स्पष्ट होना चाहिए. उसे समझाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए. हमारे लिख हुए शब्द सरल एवं स्पष्ट होना चाहिए. ऊपर लिखें पत्र के उदाहरण में स्पष्ट हो रहा है कि अपने क्षेत्र में फैली महामारी की रोकथाम हेतु शहर के स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र  से अवगत करवाया जा रहा है.

लेखन की सुंदरता : पत्र की लेखन कला का भी आवेदन प्राप्तकर्ता के समक्ष गहरा प्रभाव डालता है. लेखन जितना सुंदर और मात्रा की अशुद्धियां कम होगी उतना पत्र प्रभावी होगा. एक बात का ध्यान रखें कि पत्र के अक्षर एक समान लिखें कोई अक्षर बड़ा या छोटा नहीं होना चाहिए.

दोस्तों हमें पूरा विश्वास है कि, आपकाें हमारा यह पत्र का नमूना अच्छा लगा होगा. पत्र लेखन और अन्य हिंदी लेख को प्राप्त करने के लिए हमारी न्यूजमग.इन वेबसाइट के Notification को Allow करके हमसे जुड़े. यदि आपके मन में भी किसी विषय से संबंधित पत्र, लेटर, एप्लीकेशन या शिकायती पत्र हैं तो हमें +91-7000019078 पर वाट्सएप करें.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status