Newsधर्म

Vijayadashami 2022 | विजयादशमी कब है, पूजा व रावण दहन मुहूर्त

Dussehra or Vijayadashmi 2022- दशहरा सनातन धर्म का प्रमुख त्यौहार है, जिसे अच्छाई की बुराई पर जीत और असत्य पर सत्य की जीत की विजय के रूप में मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन पुरुषोत्तम भगवान राम ने रावण का वध किया था, देश में कही-कही यह त्यौहार विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है. मध्य प्रदेश के मंदसौर शहर को छोड़कर पूरे भारत वर्ष में इस दिन रावण के पुतले को जलाया जाता है और हर्षोल्लास के साथ इसे मनाया जाता है. इस पोस्ट में हम जानेंगे की, 2022 में दशहरा कब है (2022 mein dashara Kab Hai) और इसका शुभ मुहूर्त (Dussehra 2022 Shubh Muhurat Timing) क्या है.

Vijayadashami 2022

त्यौहार का नामVijayadashami 2022
कब मनाया जाता हैहर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा अवधि के दसवें दिन
इस साल कब हैइस साल 4 अक्टूबर दोपहर 2:20 से 5 अक्टूबर दोपहर 12:00 बजे तक
क्यों मनाया जाता हैइस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था
Dussehra Festival 2022Similar Content
दशहरा 2022 में कब हैं, पूजा, महत्वClick Here
विजय दशमी निबंध 250 शब्दों मेंClick Here
दशहरा पर निबंधClick Here
Happy Vijayadashami QuotesClick Here

विजयादशमी कब है?

विजयदशमी का त्यौहार हर साल नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है। हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा अवधि में नवरात्रि का त्यौहार शुरू होता है। नवरात्रि के त्यौहार में 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की पूजा होती है और उसके बाद दसवें दिन को दशमी या विजयदशमी के नाम से जाना जाता है।

READ  Navratri Vart 2022 | व्रत के नियम, व्रत विधि, कथा, व्रत पारण विधि

इस साल विजयदशमी का त्यौहार 5 अक्टूबर 2022 को मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार विजयदशमी के दिन ही भगवान राम ने रावण का वध किया था इस वजह से विजयदशमी का त्यौहार हर साल बड़े ही हर्षोल्लास के साथ नवरात्रि के बाद वाले दिन मनाया जाता है।

2022 में दशहरा कब है- 2022 Mein dashara Kab Hai

dashara 2022- दशहरे का त्यौहार हर साल आश्विन मास में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन दशहरे को मनाने की परंपरा प्रभु श्री राम (Lord Ram) के हाथो रावण का वध करने के बाद से चली आ रही है। कहा जाता है की यह त्यौहार दिवाली से ठीक 20 दिन पहले मनाया जाता है.

2022 Mein dashara Kab Hai – बुधवार, 05 अक्टूबर 2022

दशहरे 2022 के पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है- dashara 2022 Shubh Muhurat Timing

  • विजया दशमी या दशहरा 2022
  • बुधवार, 05 अक्टूबर 2022
  • दशमी तिथि शुरू: 04 अक्टूबर 2022 दोपहर 02:20 बजे
  • दशमी तिथि समाप्त: 05 अक्टूबर 2022 दोपहर 12:02 बजे
  • श्रवण नक्षत्र प्रारंभ: 04 अक्टूबर 2022 रात 10:51 बजे
  • श्रवण नक्षत्र समाप्त: 05 अक्टूबर 2022 रात 09:15 बजे
  • विजय मुहूर्त: दोपहर: 02:07 से दोपहर 02:54 तक
  • बंगाल विजयादशमी पूजा का समय: दोपहर 01:20 बजे से दोपहर 03:41 बजे तक

दशहरे का महत्व क्या है- Dashara ka Mahatva kya hai

दशहरे के दिन वाहनों को धो कर उनका पूजन किया जाता है. इस दिन शस्त्रों का पूजन किए जाने का विधान है. हमारे सनातन धर्म में शस्त्र और शास्त्र दोनों का बहुत महत्त्व है. प्राचीन काल में शत्रुओं पर विजय की कामना के लिए इस दिन का चुनाव युद्ध के लिए किया करते थे. प्राचीन काल की भाती आज भी शस्त्रों की पूजा कायम है, इनका इस्तेमाल आत्मरक्षा के लिए किया जाता है.

इसके साथ ही दशहरे का अपना धार्मिक महत्व (Religious Importance) भी है, जो कुछ इस प्रकार है-

धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन श्रीराम ने रावण का वध किया था और एक अन्य मान्यता के अनुसार माँ दुर्गा ने इस दिन दैत्य महिसासुर का वध किया था. हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार इस दिन जो भी काम किया जाता है उसका शुभ लाभ अवश्य मिलता है.

इसे भी पढ़े :

विजय दशमी 2022 से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ’s)

Q. इस साल विजयदशमी का त्यौहार कब है?

इस दिन नवमी और दशमी का त्यौहार एक साथ पड़ रहा है इस वजह से विजयदशमी का त्यौहार 4 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा।

Q. विजयदशमी का रावण दहन कब होगा?

इस साल विजयदशमी का रावण दहन या दशहरा का त्योहार 4 अक्टूबर 2022 को सूर्यास्त के बाद रात्रि 8:30 तक मनाया जाएगा इस अवधि के अंदर रावण दहन हो जाएगा।

Q. विजयदशमी का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

हर साल विजयदशमी का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा अवधि के दसवें दिन मनाया जाता है। ऐसा वजह से है क्योंकि विजयदशमी के दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था और मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको Vijayadashami 2022 से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों को सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है। हमने आपको यह बताया कि विजयदशमी का त्यौहार कब और क्यों मनाया जाता है इस साल रावण दहन का मुहूर्त कब है और इस तरह की अन्य आवश्यक जानकारियों को इस लेख में सरल शब्दों में प्रस्तुत किया गया। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको विजयदशमी के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने सुझाव व विचार को कमेंट में बताना ना भूले।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status