आधार कार्ड कितने दिन में बनता है?

0
572
कार्ड कितने दिन में बनता है?
आधार कार्ड कितने दिन में बनता है?

दोस्तों आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है. यदि आपने स्वयं के लिए या फिर घर के किसी सदस्य के लिए आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको इस समय आधार कार्ड कितने दिन में बनता है? की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

शुरूआती दिनाें में आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बेहद ही जटिल थी! लेकिन आज के दौर में आप बेहद ही आसानी से ऑनलाइन या नजदीकी आधार केंद्र सेंटर पर जाकर आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है. मालूम हो कि शुरुआती दौर में आधार कार्ड बनवाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था.

लेकिन वर्तमान समय में जल्द ही आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है. और कुछ दिनों के भीतर ही डाक द्वारा आधार कार्ड आपके घर पर भेज दिया जाता है. तो चलिए जानते हैं आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद से कितने दिनों में आधार कार्ड घर पर पहुंच जाता है.

aadhar-card-kitne-din-me-banta-hai
आधार कार्ड कितने दिन में बनता है?

आधार कार्ड कितने दिन में बन जाता है? how to know full information

केंद्र शासन की वेबसाइट UIDAI पर दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार आधार कार्ड नंबर आवेदन तिथि से लेकर 3 माह के भीतर जनरेट होता है. उक्त समयावधि के दौरान ही आपका आधार कार्ड बनाकर UIDAI भारतीय डाक की मदद से कार्ड को आपके घर भेजती है.

हालांकि आमतौर पर आधार कार्ड आवेदन करने की तिथि के 15 से 30 दिनों के भीतर ही डाक द्वारा प्राप्त हो जाता है. लेकिन कई मामलों में अधिक समय लग जाता है. अतः आधार कार्ड के लिए यदि आपने इनरोलमेंट किया है तो 90 दिनों का इंतजार करनके बाद ही आपको नया आधार कार्ड मिल सकेगा.

कई बार आवेदन करने के बाद भी आधार कार्ड नहीं मिला तो क्या करें?

ऐसी स्थिति में संभवत: आपका आधार कार्ड जनरेट हो चुका होगा, लेकिन भारतीय डाक विभाग को आपके कार्ड को दिए गए पते पर भेजने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा होगा. यदि पोस्ट ऑफिस द्वारा आपकों कार्ड नहीं प्राप्त हो रहा है तो आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar

  • सबसे पहले आपकों ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा. आपके सामने एक पेज ओपन होगा. इस पेज में अपनी enrollment ID दर्ज कर दें. नीचे दिए captcha साॅल्व करें.
  • जिसके बाद चेक status के बटन पर क्लिक कर आप  यह पता लगा सकते हैं कि, आधार कार्ड जनरेट हुआ है या नहीं.
  • यदि आपका आधार कार्ड नंबर जनरेट हो चुका है तो आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड करके नजदीकी प्रिंटआउट शॉप पर उसकी एक कलर Print ऑउट निकाल सकते हैं, यह भी आवश्यक स्थानों पर कार्य करेगा.
  • वही दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी enrollment slip को लेकर आधार केंद्र पर जाएं. जहां पर आपको आपके आधार कार्ड के स्टेटस की सही वस्तु स्थित मिल सकेगी. यदि आपका आधार कार्ड नंबर अपडेट हो गया होगा तो केंद्र द्वारा आपकों प्रिंटआउट दे दिया जाएगा.

Aadhar Card Online कैसे बनाते हैं?

साल 2019 से ऑनलाइन यह प्रक्रिया UIDAI द्वारा बंद कर दी गई है. जिसके फलस्वरुप वर्तमान समय में आधार कार्ड को सिर्फ नजदीकी आधार केंद्र सेंटर पर पहुंचकर बनवाया जा सकता है. कारण सेंटरपर ही आधार के लिए जरुरी Biometrick (fingerprint, photo etc) capture किए जाएंगे.

क्या आधार कार्ड बनाने के पैसे लगते हैं?

अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या आधार कार्ड बनाने के पैसे लगते है. बिल्कुल नहीं, नया आधार कार्ड बनाने के लिए uidai एक भी रुपया भारतीय नागरिकों से नहीं लेता. आप निश्चित होकर आधार केंद्र पर जाकर फ्री में अपना आधार कार्ड बना सकते हैं.

लेकिन ध्यान दें यदि आप अपने आधार कार्ड में नाम, पता इत्यादि की जानकारी अपडेट करवा रहे है तो इस स्थिति में आपसे कुछ चार्ज आधार केंद्र सेंटर द्वारा लिया जाता है.

आधार कार्ड बनाने के लिए डाक्यूमेंट्स?

यदअ आप एक नया आधार कार्ड बनवाने क लिए जा रहे हैं, तो आपकों एक फॉर्म भरना होगा. जिसमें आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी आधार कार्ड बनाने हेतु आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता.

Sl.No  Documents
1 आइडेंटिटी प्रूफ
2 एड्रेस प्रूफ
3 रिलेशन शिप प्रूफ
4 जन्मतिथि डॉक्यूमेंट

ध्यान रखें, इन सारे दस्तावेजों की आपको ओरिजिनल कॉपी ही आधार केंद्र पर लेकर जानी है. एक बार यह सारे दस्तावेज स्कैन कर लिए जाते हैं तो फिर यह आपको दोबार लौटा दिए जाएंगे.

डाक्यूमेंट्स ना होने पर क्या आधार कार्ड बनाया जा सकता है?

जी हां यदि आपके परिवार में कोई ऐसा सदस्य है जिसके पास पूर्व से आधार कार्ड मौजूद हैं. तब भी आधार कार्ड बनाने के लिए Enroll किया जा सकता है. दस्तावेज नहीं होने की स्थिति में घर के मुखिया को आधार केंद्र सेंटर पर identity proof, address proof के साथ ले जाना होगा. जिसके बाद घर के मुखिया के आधार नंबर /EID के जरिए घर के अन्य सदस्य अपना आधार कार्ड बनावा सकते हैं.

आधार कार्ड बनाने के बाद क्या उसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है?

जी हां, एक बार आधार नंबर जनरेट हो जाने के बाद आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है प्रक्रिया?

  1. सबसे पहले आपकों UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

2.जिसके बाद Download My Aadhar पर क्लिक करना होगा.

3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इस पेज में आप अपना आधार नंबर डालना होगा.

4. नीचे दिए गए Captcha वेरीफिकेशन को सॉल्व करें.

5. जिसके बाद अंत में Send OTP के बटन पर क्लिक करें.

6. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उस OTP को एंटर करें.

7. आपाके नीचे आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सर्वे में 2 सवाल पूछे जाएंगे. इनमें से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें!

8. अंत में verify & download के बटन पर क्लिक कर आधार कार्ड को डाउनलोड कर लीजिए.

9. दोस्तों ध्यान रहे है कि file PDF format में Download होगी. इस फाइल को ओपन करने के लिए इस पर क्लिक करें. ओपन करने से पहले एक Password मांगा जाएगा तो यहां पर आपको अपने नाम के शुरू के 4 Characters और अपनी Date of Birth को मिलाकर एक पासवर्ड Enter करना है.

जैसे- कि आपका नाम है RAMESH और जन्मतिथि 1988 है, तो यह पासवर्ड बनेगा. RAME1988

10. जैसे ही आप सही पासवर्ड एंटर करते हैं, आपका virtual आधार कार्ड आपकी स्क्रीन पर show हो जाएगा. जिसे आप प्रिंटआउट भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े : Koo app: इस देसी ट्विटर में ऐसा क्या है कि केन्द्रीय मंत्री इधर शिफ़्ट हो रहे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here