News

Aadhar Card कैसे Check करें

आधार कार्ड आम आदमी की पहचान है. यदि आप ने हाल ही में आधार कार्ड बनाने के लिए एप्लाय किया है.या फिर आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट की है? और आपकी पूरी जानकारी uidai पाेर्टल पर अपडेट हुई है या नहीं ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आज हम आपको लेख के जरिए आधार कार्ड कैसे चेक करें? ऑनलाइन इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं. आज आप जानेंगे कैसे आप अपने आधार कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं? तो चलिए आज के इस उपयोगी लेख की शुरुआत करते हैं.

Aadhar Card कैसे Check करें [FULL GUIDE 2021]

आपके आधार कार्ड से जुड़ी तामाम जानकारी जैसे आधार कार्ड को डाउनलोड करना, आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का पता लगाना हो या फिर आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं? इत्यादि सारी जानकारियां आपको आधार की official website UIDAI (भारतीय विशिष्टे पहचान प्राधिकरण ) पर देखने को मिलेगी, तो चलिए अब हम जानते हैं कैसे आप इस वेबसाइट से अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन चेक कर सकते है.

आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? [full information about Aadhar Status] 

यदि आपने साल 20201 में आधार कार्ड में अपना नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ आदि जानकारी अपडेट की है तो वह जानकारी सफलतापूर्वक अपडेट हुई है या नहीं यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले official website UIDAI (भारतीय विशिष्टे पहचान प्राधिकरण ) पर ऑनलाइन विजिट कर कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन चेक करना होगा.

1. इसे जानने के लिए सबसे पहले Uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं.

2. जिसके बाद वेबसाइट पर दिए गए Check Aadhar Status के विकल्प पर क्लिक करें.

3. जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां पर आपको अपनी 14 digit की enrollment ID डालना होगी. यह ID आधार कार्ड सेंटर द्वारा नया कार्ड बनवाने या आधार में किसी प्रकार की त्रुटि सुधार अपडेट करवाने के बाद acknowledgement slip के रुप में दी जाती है.

4. जिसके बाद नीचे date& time option दिखाई देगा.

5. यहां पर स्लिप में दिए गए Date और Time को डाले.

6. जिसके बाद नीचे image में एक Captcha दिखाई देगा उसे देखकर डाले.

7. Captcha कोड डालने के बाद Check Status के बटन पर क्लिक करें.

8. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. जहां पर आपको आपके आधार कार्ड से जुड़ी नई अपडेट दिखाई देगी. खुले हुए नए पेज पर आप चेक कर पाएंगे कि आपका आधार कार्ड जनरेट या फिर अपडेट हुआ कि नहीं!

Aadhar Card कैसे Check करें
Aadhar Card कैसे Check करें

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

दोस्तों यदि आपके पास वह मोबाइल नंबर है जो आपने आधार कार्ड बनवाते समय केंद्र पर दिया था. और आपके पास वह पुराना नंबर है, तो आप ओटीपी के जरिए, अपने कार्ड की सारी जानकारियां एक आसान से क्लिक में ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं तो आइए जानते हैं क्या है पूरी प्रक्रिया?

1. सबसे पहले आपकों UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा.

2. जिसके बाद यहां दिए गए Download Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

3. इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको एक फार्म दिखाई देगी. जिसमें मांगी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरना होगा.

4. फाॅर्म को पूरा भरने के बाद I have Aadhar Number के ऑप्शन को select करें.

5. जिसके बाद आधार कार्ड पर लिखे 12 अंकों काे यहां Enter करें.

6. जिसके बाद फिर नीचे आपको एक Captcha Solve करना होगा. फिर Send OTP के बटन पर क्लिक करें.

7. अब आपके कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.

9. OTP को डालने के बाद आप नए पेज पर पहुंचेंगे.

10. इतना करने के बाद दोबारा नीचे दिए गए verify& download के बटन पर क्लिक कर आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

आधार कार्ड में डालें यह पासवर्ड?

हमारे द्वारा बताई गई विधि को फॉलो कर मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को डाउनलोड करने के बाद फाइल को ओपन करने के लिए आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा. आधार कार्ड का पासवर्ड आपके नाम के शुरू के 4 कैरेक्टर और आप की जन्म तिथि को मिलाकर बनेगा.

जैसे- कि आपका नाम है AMIT और DOB है 1991 तो पासवर्ड AMIT1991 होगा.

इसे भी पढ़े : वैलेंटाइन वीक पर बनाएं हार्ट शेप बिस्‍कुट, जीतें पार्टनर का दिल

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी