Education

यूपी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट कितने हैं | Up Me Kitne International Airport Hai

उत्तरप्रदेश में वर्तमान में 3 इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक्टिव है। दो अन्य एयरपोर्ट जल्द ही एक्टिव होने वाले हैं।

यूपी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट कितने हैं | Up Me Kitne International Airport Hai

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है, तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होने वाला हैं। पोस्ट में आप जानेंगे कि यूपी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट कितने हैं? एयरपोर्ट वह स्थान है जहां से हवाई यात्रा के लिए एयरप्लेन की सुविधा मिलती हैं। यह नेशनल, इंटरनेशनल, घरेलू और प्राईवेट हो सकते हैं। जैसा कि हम सभी को विधित है कि, एयरप्लेन किसी भी यात्रा को कम समय में पूरा करने में मददगार साबित होते हैं, इतना ही नहीं निर्यात और आयत में भी बहुत उपयोगी साबित होते हैं।

यूपी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट कितने हैं? Up Me Kitne International Airport Hai

उत्तरप्रदेश में वर्तमान में 3 इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक्टिव है तथा 2 अन्य एयरपोर्ट जल्द ही एक्टिव होने वाले हैं जो नोएडा तथा अयोध्या से संचालित होंगे। वर्तमान में लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा मौजूद है।

यूपी के इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सूची

1. लखनऊ हवाई अड्डा – चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

2. वाराणसी हवाई अड्डा – लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

3. कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

4. नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

5. अयोध्या हवाई अड्डा – मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

लखनऊ का एयरपोर्ट हाल फिलहाल में अयोध्या का सबसे निकटतम एयरपोर्ट है, इसका नाम चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। चौधरी चरण सिंह भारत के जाने मानें कृषक, राजनेता एवं देश के पांचवे प्रधानमंत्री थे।

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में मौजूद है, इसका नाम देश के दुसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के नाम पर रखा गया है। यह इस प्रदेश का दूसरा सर्वाधिक व्यस्त रहने वाला हवाई अड्डा है।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

यह 260 करोड़ की लागत से बना उत्तरप्रदेश का सबसे नवीन एयरपोर्ट है। यहा अंतराष्ट्रीय फ्लाइट के लिए सबसे ज्यादा यात्री आते हैं। और साथ ही यहाँ आने वाले यात्री भगवान बुद्ध के स्थल को घुमने के लिए भी आते हैं।

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

जेवर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा के नाम से जाना जाने वाला यह हवाई अड्डा यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिले में जेवर में मौजूद है। निर्माण के बाद के भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा के रूप में उभर सकता है।

अयोध्या अंतरष्ट्रीय हवाई अड्डा

अयोध्या अंतरष्ट्रीय हवाई अड्डा भगवान राम के नाम से जाना जा सकता है, वर्तमान समय में यह निर्माणाधीन हवाई अड्डा है जिसे 660 एकड़ भूमि में विकसित किया जा रहा है।

यूपी के घरेलु हवाई अड्डे (Domestic Airports of UP)

  • आगरा एयरपोर्ट
  • अलीगढ एयरपोर्ट(निर्माणाधीन)
  • आजमगढ़ एयरपोर्ट (निर्माणाधीन)
  • चित्रकूट एयरपोर्ट (निर्माणाधीन)
  • हिंडन एयरपोर्ट, ग़ाज़ियाबाद
  • बरेली एयरपोर्ट
  • गोरखपुर एयरपोर्ट
  • झाँसी एयरपोर्ट (प्रस्तावित)

इसे भी पढ़े :

FAQs

भारत में कुल कितने एयरपोर्ट हैं?

भारत में कुल 486 एयरपोर्ट हैं?

दुनिया का नंबर 1 एयरपोर्ट कौन है?

दुनिया का नंबर 1 एयरपोर्ट सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को माना जाता है।

किस देश में एक भी हवाई अड्डा नहीं है?

सैन मारिनो में एक भी हवाई अड्डा नहीं है।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी