आत्मनिर्भर भारत

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं / Kisi Ko Paisa Kab Dena Chahie

अगर आप किसी को पैसा देना चाहते हैं. तो आपको शुक्रवार के दिन किसी को भी पैसा देना चाहिए.

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं / Kisi Ko Paisa Kab Dena Chahie

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं – कई बार आर्थिक संकट के चलते हमें उधार रुपए लेने की नौबत आ जाती है. ऐसे में हमें उधार पैसे लौटाने पड़ते हैं. तो कई बार हमसे कोई उधार पैसे लेने वाले आ जाते हैं. दोस्तों ऐसे में यदि आप पैसो का व्यवहार सही दिन पर नहीं करते हैं. तो इससे आपको और अधिक धनहानि उठानी पड़ सकती हैं. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, पैसे देने का सही दिन बताया गया हैं. यदि आप उस दिन किसी को भी पैसे नहीं देते हैं. तो आप भविष्य में होने वाली धनहानि होने से बच जाते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताने वाले है की किसी को पैसा कब देना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुड़ी अन्य और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

किसी को पैसा कब देना चाहिए । Kisi Ko Paisa Kab Dena Chahie

दोस्तों यदि आप किसी को पैसा देना चाहते हैं. तो आपको शुक्रवार के दिन किसी को भी पैसा देना चाहिए. शुक्रवार के दिन पैसे का लेनदेन करना शुभ माना जाता हैं. इससे धनहानि होने की आशंका ना के बराबर होती है.

दूसरी ओर आप सोमवार के दिन भी पैसो की लेनदेन कर सकते हैं. सोमवार का दिन अच्छा माना जाता हैं. अगर आप किसी को पैसा देना चाहते हैं. तो आपको सोमवार के दिन पैसा देना चाहिए. पैसा देने के लिए यह दिन भी शुभ माना जाता हैं.

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, यदि आपने किसी से पैसे उधार लिए हैं. और आप अपनी उधारी चुकाना चाहते हैं. तो आपको शनिवार के दिन अपना उधार चुकाना चाहिए.

हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार उधार लिए हुए पैसे अगर आप शनिवार के दिन चुकाते हैं. तो इससे आपको दुबारा उधार लेने की आवश्यता नही पडती हैं. और आपको कर्ज से मुक्ति मिलती हैं.

रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं

जी नहीं, यदि आप किसी को रात के समय में पैसे दे रहे हैं. तो रात को किसी को भी पैसे नहीं देने चाहिए. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो,  ऐसा माना जाता हैं की रात के समय पैसा देने से धन की देवी माता लक्ष्मी रुष्ट यानी की नाराज हो जाती हैं. और इस कारण हमारे घर में समृद्धि खत्म हो जाती है.

यदि आप रात के समय किसी को पैसा देते हैं. तो इससे आपको ताउम्र धनहानि हो सकती हैं. और आपके घर में धन आने से रुक सकता हैं. इससे आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता हैं. इसलिए रात को किसी को भी पैसे देने से बचना चाहिए.

दीपावली के दिन किसी को पैसा देना चाहिए कि नहीं

जी नहीं, दीपावली के दिन किसी को भी भूलकर भी पैसा नहीं देना चाहिए. इससे धनहानि होने की आशंका होती है. हममें से कई लोग दीपावली के दिन दान इत्यादि करते हैं. ऐसे में आपको पैसो का दान दीपावली के दिन कभी भी नहीं करना चाहिए. आप चाहे तो दीपावली के दिन अन्य किसी भी वस्तु का दान कर सकते हैं. लेकिन दीपावली के दिन पैसो का दान करने से बचना चाहिए.

इस दिन पैसो का दान करने से धन की देवी माता लक्ष्मी नाराज होती हैं. और इससे आपको धनहानि होने लगती हैं. इस कारण कई बार आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता हैं.

बैंक में किस दिन पैसा जमा करना चाहिए

दोस्तों यदि भविष्य की बचत के बारे में सोचते हुए आप बैंक में पैसे जमा करवाना चाहते हैं. तो आपको शुक्रवार या बुधवार के दिन बैंक में पैसा जमा करवाना चाहिए.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है की शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का होता हैं. बुधवार का दिन भगवान गणेश जी का होता हैं. यदि आप इस दिन पैसो का लेनदेन बैंक से करते हैं. तो यह अत्यधिक शुभ फल देने वाला माना जाता हैं. इसलिए बैंक में हमेशा शुक्रवार या बुधवार के दिन पैसे जमा करवाने चाहिए.

मकान का किराया किस दिन देना चाहिए

यदि आप मकान का किराया देते है. तो आपको मकान का किराया शुक्रवार, शनिवार या सोमवार को देना चाहिए. पैसो की लेनदेन के लिए यह दिन अच्छे माने जाते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है किसी को पैसा कब देना चाहिएइसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके. दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी