Newsहिंदी लोक

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें | PM Ko Online Complaint Kaise Kare?

Name of service:- प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करे?
Post Date:- 13/04/2023 11:00 AM
Post Update Date:-
Apply Process:- Online/Offline
Short Information:- पोस्ट के जरिए हम चर्च करेंगे की प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें। यदि आप भी भारतीय प्रधानमंत्री को शिकायत करना चाहते है तो इस लेख को पढ़कर यह समझ आ जाएगा कि, PM Ko Shikayat Kaise Kare ? पोस्ट में पीएम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक  जरूर पढ़े।

 

प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें

Table of Contents

प्रधानमंत्री देश का सर्वोच्च नागरिक होता है। यह पूरे देश का प्रतिनित्व करता है। पीएम का फर्ज होता है कि, आमजनों की शिकायत सुन उसका निराकरण करें। लेकिन विड़बना यह है कि, देश की इतनी बड़ी जनता तक प्रधानमंत्री पहुंच नहीं सकते हैं ऐसे में किसकी क्या समस्या है इसके लिए आपको प्रधानमंत्री तक स्वयं अपनी शिकायत पहुंचानी पड़ेगी।

फिर चाहे सरकारी कर्मचारी हो या फिर किसी भी अधिकारी ने आपको परेशान किया है या सरकारी विभाग में आपका किसी भी प्रकार का कोई कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है। या फिर कोई शासकीय कर्मचारी आपसे रुपयों की मांग कर रहा है तो, आपको दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है अब घर बैठे प्रधानमंत्री जी तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं।

इतना ही नहीं आपके द्वारा की गई शिकायत पर 24 घंटे में कार्यवाही भी की जाएगी। क्या आप प्रधानमंत्री जी से शिकायत किस तरह करें जानना चाहते हैं? यदि हां तो इस लेख को अंत तक पढे। क्योंकि इस लेख में हमने PM ko shikayat kaise kare के कई सारे तरीके बताएं हैं। इतना ही नहीं हमने इसमें प्रधानमंत्री से संपर्क करने के लिए Pradhan Mantri Complaint Number भी बताया है।

प्रधानमंत्री को पत्र के जरिए शिकायत कैसे कर सकते हैं?

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी शिकायत भेजा जा सकता है जिसके लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है पत्र। आप पत्र के जरिए PM Ko Shikayat Kaise Kare इसके बारे में तो सोचा ही होगा। इसके लिए आपको पत्र पर अपनी सभी शिकायतें लिखनी होगी।

जिसके बाद उस पर प्रधानमंत्री कार्यालय का पूरा पता लिखना होगा। आपके द्वारा दिए गए पते पर आपको प्रधानमंत्री कार्यालय से जवाब प्राप्त होगा। ध्यान रहे कि पत्र में आप अपने मोबाइल नंबर को भी जरूर लिखें ताकि जरूरत पड़ने पर आपसे संपर्क भी हो सके। पत्र को लिखने के बाद आप लिफाफे में डाल कर इस पत्र को प्रधानमंत्री के कार्यालय तक पहुंचाने के लिए पोस्ट कर सकते हैं। पत्र भेजने के लिए आपके पास प्रधानमंत्री के कार्यालय का सही पता होना जरूरी है जो निम्नलिखित है:

पीएमओ कार्यालय शिकायत कैसे दर्ज कराएँ

प्रधानमंत्री के पास जो भी शिकायत दर्ज करनी होती है वह उनके कार्यालय में पहुंचता है। प्रधानमंत्री के कार्यालय में शिकायत दर्ज करने के लिए आप ऑनलाइन उनके आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं वंही ऑफलाइन पत्र के जरिए आप उनके कार्यालय के पते पर भेज सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो FAX No. 011-23016857 पर फैक्स भेजकर पीएमओ कार्यालय शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

क्या ट्विटर, फेसबुक के जरिए भी पीएम को शिकायत की जा सकती है?

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है और आपने जरूर सोचा होगा की ट्विटर, फेसबुक के जरिए PM Ko Shikayat Kaise Kare?। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आप बड़े से बड़े व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं।

टि्वटर , फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री की भी आधिकारिक अकाउंट होती है और वहां से आप उनसे आसानी से संपर्क कर सकते हैं। ट्विटर या फेसबुक पर प्रधानमंत्री की आधिकारिक अकाउंट पर जाकर आप वहां पर उन्हें अपनी शिकायत बता सकते हैं।

प्रधानमंत्री से शिकायत करने की क्या चीजों की जरूरत है

अगर आप भी जाना चाहते हैं कि PM ko shikayat krne के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगते हैं तो चिंता न करें क्योंकि मैं यहां आपकी मदद के लिए हूं। तो मैंने यहां पीएम किसान योजना के आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी है।

  • आपका नाम
  • आपका पता
  • राज्य, जिले का नाम
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करे? Full Process Video

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कराएँ

यदि आप जानना चाहते हैं कि PM Ko Shikayat Kaise Kare तो आप नीचे बताए गए चरणों का पालन कर सकते हैं उसके बाद आप जान जायेंगे की शिकायत कैसे करते है।

  • प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के जरिए गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा।
  • अब सर्च बॉक्स में पीएम इंडिया टाइप करें जिसके बाद आपके सामने जो पहली वेबसाइट होगी (pgportal.gov.in ) आपको उस पर क्लिक करना होगा यह प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • अब यदि आप किसी विशेष भाषा का चयन करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के होम पेज पर दाएं साइड कॉर्नर में भाषाओं की लिस्ट मिलेगी आप अपने सुविधा अनुसार भी भाषा का चयन कर सकते हैं।

pradhanmantri-ko-complaint

  • अब आप स्क्रोल डाउन करके नीचे आइए वहां आपको “प्रधानमंत्री के साथ बात करें” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जब आप उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते हैं तो वहां पर आपको दो सेक्शन दिखाई देते हैं पहले में आपको “अपने विचार, सुझाव, राय यहां साझा करे” लिखा हुआ दिखाई देगा। वहां पर आप अपने दृष्टिकोण या विचार शेयर कर सकते हैं।
  • दूसरा जो विकल्प होगा वहां पर  “प्रधानमंत्री को लिखे” दिखेगा वहां पर आपको एक लिंक होगा आप जैसे आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया टैब खुल जाएगा।

pradhanmantri-ko-complaint

  • इस नए टैब में आपको अपनी सारी जानकारी जैसे कि आपका नाम ,आपकी शिकायत की कैटेगरी , आपका देश, पता , राज्य, जिले का नाम, ईमेल आईडी यहां तक कि फोन नंबर और समस्या का कारण दर्ज करना होगा। ध्यान रहे यहां पर आप उसी फोन नंबर को दर्ज करें जो आपके पास उपलब्ध है क्योंकि बाद में इसी नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी भेजा जाता है।
  • आपको यहां पर आपकी शिकायत की श्रेणी जैसे कि लोक शिकायत , सुझाव या प्रतिक्रिया, विमुद्रीकरण मुद्दे जैसी कई सारी विकल्प देखेंगे। आप इनमें से अपने अनुसार किसी भी शिकायत की श्रेणी को चुन सकते हैं।
  • जब आप शिकायत की श्रेणी चुन लेते हैं तो उसके नीचे आपको एक बॉक्स दिखाई देता है जहां पर आप 4000 अक्षरों के सीमा में अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे जब आप अपनी शिकायत दर्ज करते हैं तो वहां पर आपको किसी भी विशेष चिन्ह का प्रयोग नहीं करना है इससे आपके शिकायत के सम्मिट होने में इरर दिखाएगा।
  • अब आपको शिकायत से संबंधित दस्तावेज की पीडीएफ फाइल को अटैच करके सबमिट करना होगा। इसके लिए यहां पर आपको चूज फाइल का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करके फाइल को अटैच कर सकते हैं।
  • आगे आपको एक कैप्चा कोड लिखना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा जिससे आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा दिया जाएगा। आपके शिकायत के 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की जाएगी।

प्रधानमंत्री शिकायत स्थिति कैसे चेक करें

यदि आपने प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज की है और अब आप जानना चाहते हैं कि आपकी शिकायत की स्थिति क्या है तो इसके लिए दोबारा आपको pgportal.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।

  • प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के जरिए गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा।
  • अब सर्च बॉक्स में पीएम इंडिया टाइप करें जिसके बाद आपके सामने जो पहली वेबसाइट होगी (pgportal.gov.in ) आपको उस पर क्लिक करना होगा यह प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • इसके बाद इस वेबसाइट के होम पेज पर दाएं साइड साईड में “व्यू ग्रीवेंस स्टेटस” (“View Grievance Status”) लिखा हुआ दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर लिखने को बोला जाएगा। ध्यान रहे कि जब शिकायत दर्ज किए रहते हैं उस समय आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जाता है। उस नंबर को आपको संभाल कर रखना है तभी आप शिकायत स्टेटस को चेक कर पाएंगे।
  • अगर आपको यहां पर मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए बोलता है तो आपका मोबाइल नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा । उसके बाद आपके द्वारा की गई शिकायत का स्टेटस आप चेक कर पाएंगे।

पीएम हेल्पलाइन नंबर, टोल फ्री, प्रधानमंत्री मोदी शिकायत नंबर

प्रधानमंत्री जी को यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह की शिकायत दर्ज ना करके सीधे तौर पर आप उन्हें अपनी शिकायत बताना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री के हेल्पलाइन या नंबर टोल फ्री नंबर के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री शिकायत नंबर = 155261
  • प्रधानमंत्री का हेल्पलाइन नंबर = 1800115526
  • पीएमओ कार्यालय शिकायत नंबर   011-23386447

Conclusion

तो अब मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि PM Ko Shikayat Kaise Kare। इस पोस्ट में मैंने प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। इस पोस्ट में पत्र से पीएम को शियात कैसे करे, PM Ko Onilne Shikayat Kaise Kare करे और अन्य कई सवालों के बारे में बताया गया है।

यदि आपको अभी भी इस पोस्ट के बारे में कोई संदेह है तो आप मुझे टिप्पणियों में पूछ सकते हैं मैं निश्चित रूप से आपके सभी संदेहों का जल्द से जल्द उत्तर दूंगा।

इसे भी पढ़े : 

Frequently Asked Questions FAQ

Q 1. प्रधानमंत्री का कार्यालय कहाँ है?

Ans प्रधानमंत्री का कार्यालय का सही पता साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली. भारत – 110011 है।

Q 2. प्रधानमंत्री तक अपनी बात कैसे पहुंचाएं?

Ans प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री के आधिकारिक वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

Q 3. प्रधानमंत्री से मन की बात कैसे करें?

Ans प्रधानमंत्री के द्वारा मन की बात रेडियो कार्यक्रम में आप उनसे सीधे बात करके अपनी मन की बात रख सकते हैं। मन की बात टीम के पास आप अपनी सुझाव या अपनी जो भी बातें हैं पहुंचा सकते हैं और टीम के द्वारा यदि आपका चयन होता है तो आप प्रधानमंत्री जी से सीधे बात कर सकते हैं।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी