Newsहिंदी लोक

क्यूँ सही Spark Plugs इतना ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है आपके कार Engine के लिए?

Spark Plugs बेहद ही महत्वपूर्ण पार्ट होता है किसी भी car engine का. यह आपके car engine को शुरू होने में बेहद ही अहम रोल निभाता है. यह छोटे छोटे plugs काे जनरेट करता हैं electricity के spark वो भी आपके गाड़ी के combustion chamber के भीतर. यह spark, वो भी हवा और ईंधन के साथ मिलकर कार के engine को स्टार्ट या शुरू होने में मददगार होता है. Ignition पूरा होने पर spark plug काम करना बंद नहीं करते हैं.

Spark plugs निरंतर सुचारू रूप से स्पार्क प्रदान कर रहे होते हैं जिससे की combustion chamber के भीतर combustion चालू रहे. यह auto parts engine की सहायता करते हैं और साथ में इसे ज़रूरत की power up भी प्रदान करते हैं. इनका कार्य होता है एक smooth combustion प्रदान करें air और fuel mixture के लिए वो भी combustion chamber के भीतर आपके car के engine में.

Spark plugs वैसे तो एक बेहद ही जरूरी वस्तु होती है automotive हिस्सों के हिसाब से लेकिन इसकी ज़रूरत केवल कुछ समयावधि के लिए होती है. लेकिन इनका ठीक से ख़्याल रखने के लिए, आपको कुछ expert advice की ज़रूरत होगी जो की आपको सही तरीक़े से आगे गाइड कर सकें. इससे आप अच्छी तरीक़े से अपने सभी Car parts का ख़्याल रख सकते हैं जिसमें spark plugs अहम रोल निभाता हैं.

spark-plugs-engine
spark plugs engine

यदि आप ऐसी ही अच्छी परामर्श चाहते हैं जिससे की आप अपने गाड़ी के spark plugs का ख़याल रख सकें, तब ऐसे में आप सलाह ले सकते हैं Boodmo कीयह भारत का सबसे बड़ा automobile spare part seller है. आप यहाँ अपनी सुविधानुसार साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं best car spark price from boodmo.com

Spark Plugs के प्रकार

spark plug एक इंजन के सभी सिलेंडरों में मौजूद होते हैं. तो, चार-स्ट्रोक इंजन में चार स्पार्क प्लग होते हैं. यह छह-स्ट्रोक इंजन के लिए भी बराबर है, उनके पास 6 spark plug हैं. यदि आपका कार इंजन एक गोलार्द्ध का वी-आकार का इंजन है तो प्रत्येक सिलेंडर को दो spark plug के साथ लगाया जाएगा. यहाँ पर आपको जो भी spark plugs के बारे में बताया जाएगा वो सभी भिन्न-भिन्न प्रकार में मिलते हैं, वहीं उनके अपने अपने pros और cons होते हैं.

1. Iridium Spark Plugs

spark plug इरिडियम नामक सामग्री से बने होते हैं जो प्लैटिनम से भी कठिन होता है. ये स्पार्क प्लग बाजार में सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे सबसे लंबे समय तक चलते हैं और मार्केट में अन्य उत्पादों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं.

Iridium Spark Plug मार्केट में अन्य उत्पादों की तुलना में अधिक मूल्य पर आते हैं. यह लागत, हालांकि, उस सेवा के साथ उचित है जो वे समय के साथ प्रदान करते हैं. उत्पाद आपके द्वारा खर्च किए गए धन के लायक है.

Iridium spark plugs में एक छोटा center electrode होता है जो कि बहुत ही कम विद्युत की खपत करता है वो भी स्पार्क उत्पन्न करने के लिए. इसका भी एक अलग ही benefit होती है iridium spark plugs उपयोग करने के-

Pros

1. इनकी सबसे लम्बी service period होती है.
2. बहुत ही कम बिजली का इस्तमाल करती है स्पार्क पैदा करने के लिए.

Cons

बहुत ही ज़्यादा क़ीमती होती है दूसरे स्पार्क प्लग की तुलना में जो की मार्केट में उपलब्ध हैं.

2. Platinum Spark Plugs

प्लेटिनम स्पार्क प्लग भी 160,934 किमी या 100,000 मील तक बेहद ही ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं. प्लेटिनम स्पार्क प्लग का उपयोग होने पर हीट यानी गर्म करता है. यह गर्मी आपके इंजन के दहन कक्ष के अंदर मलबे के गठन को कम करने में मदद करती है. यह आपकी कार के इंजन के दीर्घकालिक स्वास्थ्य यानी लंबे समय के लिए बेहद ही अच्छा है. Electronic वितरक इग्निशन सिस्टम वाली नई कारों को Platinum spark plug का इस्तेमाल करने की हिदायत दी जाती है.

Pros

1. इंजन में मलबे के गठन को कम करता है.
2. बाजार में अन्य उत्पादों की तुलना में बेहतर सेवा अवधि है.

Cons

ये उतना ज़्यादा मज़बूत नहीं होता है दूसरे प्रोडक्ट की तुलना में.

3. Copper Spark Plugs

जैसे की नाम से मालूम पड़ता है की copper spark plugs को बनाया जाता है pure copper के उपयाेग से. वहीं लेकिन इसमें जो center electrode होता है वो nickel alloy से बना हुआ होता है. इस spark plug को काफ़ी मात्रा में बिजली की ज़रूरत होती है चार्ज होने के लिए क्यूँकि इसकी बड़ा व्यास होती है.

चूँकि nickel alloy जिसका इस्तमाल होता है spark plugs बनाने के लिए वो बना हुआ होता है copper से, जो की ज़्यादा durable नहीं होता है. यही कारण है की ये copper spark plugs की उम्र ज़्यादा नहीं होती है.

इसका उपयोग बेहद ही पुरानी कारों में किया जाता था, कारण पुरानी गाड़ियों में ज़्यादा बिजली की ज़रूरत नहीं हुआ करती थी. कोई भी गाड़ी जो की 1980s के पहले की बनी हुई हो उसमें copper spark plugs का ही उपयोग किया जाता था.

Pros

इसका इस्तमाल पुरानी vintage गाड़ियों में किया जाता है.

Cons

1. बड़ी मात्रा में electrical current की ज़रूरत होती है स्पार्क पैदा करने के लिए.
2. इनकी उम्र काफ़ी कम होती है दूसरों की तुलना में.

वाहन के लिए स्पार्क प्लग का महत्व

Spark plugs बहुत ज़्यादा मदद करती है engine की ignition के लिए और गाड़ी को सही तरीक़े से चलने के लिए. यदि गाड़ी में स्पार्क प्लग को ही पूरी तरीक़े से निकाल दिया जाए तो आपकी कार स्टार्ट नहीं हो सकेगी. स्पार्क प्लग आपके इंजन का एक आवश्यक ऑटो हिस्सा है. स्पार्क प्लग का स्वास्थ्य सीधे आपकी कार के इंजन के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

अच्छी स्पार्क प्लग सर्वोपरि महत्व की हैं. एक अच्छा स्पार्क प्लग यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी कार ठंड शुरू करते समय या आपके वाहन को तेज करते समय किसी भी मिसफायर से कोई मुद्दा नहीं बनाती है. अवर गुणवत्ता स्पार्क प्लग आपके वाहन की ईंधन अर्थव्यवस्था में कमी का कारण बन सकता है. इसका कारण यह है कि अवर स्पार्क प्लग लंबे समय तक इंजन की उच्च शक्ति को बनाए नहीं रख सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी