क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा?

0
221
क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा?
क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा?

हाल ही में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)  ने आधार कार्ड का एक नया ऐप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किया है. इसकी विशेष बात यह है, कि आप इस एक ऐप का उपयोग कर आधार कार्ड से जुड़े 35 सेवाओं का लाभ ले सकेंते.

आसान भाषा में कहा जाएं तो अब आप आधार कार्ड से संबंधित 35 काम देश के किसी भी कोने से अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर सकेंगे. UIDAI द्वारा सार्वजनिक की गई ऐप्लीकेशन में आप सिर्फ अपना ही नहीं परिवार के अन्य पांच सदस्यों का आधार कार्ड भी जोड़ सकेंगे. जोड़े गए कार्ड के जरिए आप बैंक से रुपयों की निकासी व अधिकारिक दस्तावेजों की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे.

यूआईडीएआई ने ऐप्लीकेशन के बारे में ट्वीट कर जानकारी देते हुए आम लोगों को इसे डाउनलोड करने का अनुरोध किया था. ऐसे में हम पेज के जरिए जानेंगे कि ऐप्लीकेशन में 5 आधार कार्ड जोड़ने का फीचर क्या है ?

क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा? (know full form information)

दरअसल UIDAI की ओर से ट्वीट कर जानकारी के अनुसार, आप 5 आधार नंबर को ऐप्लीकेशन प्रोफाइल जोड़ सकते हैं. जैसे- यदि आपने ऐप डाउनलोड कर ली है तो घर के अन्य सदस्यों का कार्ड भी इसी में जोड़ सकते हैं. खास बात यह है कि आप अपनी इच्छा अनुसार प्रोफाइल में बदलाव कर सकते हैं. ध्यान रहे कि, बदलाव करने के दौरान आने वाला ओटीपी आधार कार्ड होल्डर के खाते में ही आएगा.

आधार कार्ड ऐप्लीकेशन में हैं तीन सेक्शन

UIDAI की ऐप्लीकेशन में तीन सेक्शन हैं, जिसमें आधार सर्विस डैशबोर्ड, माय आधार सेक्शन और एनरोलमेंट सेंटर सेक्शन शामिल है. इनके जरिए आप आधार नंबर में इस्तेमाल होने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही आधार में बदलाव कर सकते हैं. सेंटर का पता लगा सकते हैं.

आधार कार्ड की नई ऐप्लीकेशन में ये हैं खास बातें

आधार कार्ड से जुड़ी तमाम सुविधाएं अपने स्मार्टफोन पर पाई जा सकती हैं जिनमें आधार कॉपी को डाउनलोड करने, री-प्रिंट के लिए ऑर्डर करने, एड्रेस अपडेट, ऑफलाइन ईकेवाईसी डाउनलोड, क्यूआर कोड दिखाना या स्कैन करना, आधार का वेरीफिकेशन, मेल या ईमेल का वेरीफिकेशन, यूआईडी या ईआईडी प्राप्त करना और एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए रिक्वेस्ट भेजने जैसे काम इसमें शामिल हैं. आधार से जुड़ी ऑनलाइन रिक्वेस्ट को भी इसके जरिये चेक कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप इसमें आधार कार्ड अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आप आधार प्रोफाइल डाटा को अपडेट कर सकते हैं. ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं.

क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा?
क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा?