Newsधर्म

Christmas cake | क्रिसमस केक कैसा होना चाहिए? जाने प्रसिद्ध केक के बारे में

Christmas cake:- ईसाई समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले क्रिसमस पर्व (Christmas Festival) की धूम चहुं ओर छां चुकी है। प्रत्येक ईसाई धर्म को मानने वाला पर्व की तैयारी में लगा हुआ है। मॉल (Mall) से लेकर मार्केट (Market) हर जगह लाल रंग की थीम से सज चुके है। सांता क्लोज के डमी क्लोन की की रौनक देखते ही बन रही हैं। कहीं क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) की सजावट लोगों को अपनी ओर खीच रही है तो कहीं कहीं सैंटा क्लॉस (Santa Clause) लोगों का मनोरंजन कर रहा है। क्रिसमस त्योहार (Christmas Festival) अपने साथ असंख्य खुशियां लेकर आता है। क्रिसमस सेलिब्रेशन (Christmas Celebration) की बात की जाए तो यह सेलिब्रेशन क्रिसमस ट्री (Celebration) सैंटा क्लॉस (Santa Clause) और केक (Cake) बिना अधूरा है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो बिना केक के क्रिसमस को मनाए जाने की कल्पना नहीं की जा सकती है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे क्रिसमस केक (Christmas Cake) पसंद नहीं हो। क्रिसमस सेलिब्रेशन (Christmas Celebration के लिए ट्री और गिफ्ट के साथ सबसे ज्यादा यदि किसी चीज की आवश्यकता होती है तो वह है प्लम केक (Plum Cake) की।

christmas-cake
Christmas Festival

क्रिसमस केक बनाने की सामग्री

क्रिसमस का प्लम केक (Christmas Plum Cake) बेहद ही खास होता है। अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए ईसाई धर्म (Christian Religion) के लोग क्रिसमस के दिन (Christmas Day) केक कटिंग का आयोजन करते है। केक (Cake) बनाने के लिए कई दिन पूर्व से तैयारी शुरू कर दी जाती है। केक बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास आलूबुखारे हो, किशमिश बादाम जामुन जैसे भी यह एक बहुत ही शानदार तरीके से बनाया जा सकता है, इसलिए हम आपको क्रिसमस के मौके पर केक (Christmas Cake) बनाने का सबसे आसान तरीका बताएंगे। इस केक को बनाने के लिए जो भी जरूरी सामग्री हमें चाहिए वह दो कप मैदे का आटा, 6 अंडे, एक कप बटर, एक से डेढ़ कप चीनी, 2 टीस्पून वैनिला एसेंस, 125 ग्राम बादाम, कैंडिड पील और चेरी जैसे मिक्स ड्राई फ्रूट जो आप अपने हिसाब से ले सकते हैं और गोलाकार का टीन होना जरूरी है।

क्रिसमस केक बनाने की विधि | Christmas cake

प्लम केक (Plum Cake) बनाने की विधि कुछ इस तरह है। सबसे पहले आपको बादाम ऑफ फ्रूट्स ले लें और इससे दो बड़े चम्मच मेंदे के साथ मिलाकर रख लें। इसके बाद आप Egg, Sugar, Vanilla Essence और Butter को एक साथ मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को मैदे के मिक्स के साथ मिलाकर इसमें Dry Fruits भी मिला ले। अब आपका केक का बैटल तैयार हो गया है। अब इस बैटर को बेकिंग टिन (Baking Tin) में अच्छी तरह से फैला लें, ध्यान रखें कि बेकिंग टिन में पहले से ही बटर या तेल लगा ले जिससे कि Batter चिपकेगा नहीं। अब प्री हीट ओवन (Preheat Oven) में करीब 40 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दे। इसके बाद आप Dry Fruits के साथ गार्निश कर सर्व कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी