Newsदेशी News

गर्दन के काले दाग धब्‍बों को ऐसे हटाएं

आपका ब्‍यूटी रूटीन क्‍या हैं – क्‍लींजिंग, मॉश्‍चराइजिंग और टोनिंग? पर क्‍या इस पूरे रूटीन में अपनी गर्दन को भी उतना ही महत्‍व देती हैं जितना कि अपने चेहरे को? आमतौर पर चेहरे से दाग हटाने के चक्‍कर में हम अपनी गर्दन की ओर उतना ध्यान नहीं दे पाते. तो फिर चलिए जानते है कि कैसे गर्दन के काले दाग धब्‍बों को दूर किया जा सकता हैं.

बढ़ते प्रदूषण और तेज धूप न सिर्फ आपके चेहरे को, बल्कि आपकी गर्दन को भी हानि पहुंचाती है. जिसके फलस्वरूप गर्दन की स्किन काली है. इसका सीधा कारण कुछ और न होकर कैमिकल युक्‍त मेकअप भी हो सकता है. आप हैरान न हों. अक्‍सर हम तैयार होते समय अपनी गर्दन को सुंदर दिखाने के लिए मेकअप अप्‍लाई तो कर देते हैं लेकिन बाद में उसे हटाना भूल जाते हैं. लिहाजा परिणाम यह होता है कि, रात भर यह कैमिकल आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा देते हैं.

remove-the-black-stains-of-the-neck-like-this-in-hindi

कैसे निपटें इस समस्‍या से

नियमित रूप से अपनी गर्दन को सक्रब करें. आप चाहे तो बॉडी स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. सक्रब करने से आपके गर्दन की डेड स्किन हट जाएगी. ध्यान रहे स्‍क्रब करने के बाद अपनी स्किन को मॉश्‍चराइज अवश्‍य करें.

जब भी फेस मास्‍क या फेस पैक लगाएँ, अपनी गर्दन को बिल्‍कुल भी न भूलें. इतना ही नहीं फेशियल कराते समय भी गर्दन को अनदेखा न करें.

एलोवेरा जैल का प्रयोग करें. विशेष ध्यान दे कि, गर्मी के मौसम में एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करें. इस समय धूप और पसीने के जमने के कारण गर्दन की स्किन को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. एलोवेरा आपकी स्किन को आराम देगा.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा डेड स्किन और उसके कालेपन को दूर करने में बेहद ही असरदार साबित होता है. बस आप बेकिंग सोडा में पानी को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें. इसे  गर्दन या फिर शरीर के अन्‍य काले पड़ते हिस्‍से जैसे कांख, कोहनियां या घुटने पर लगाना है. जैसे ही यह पूरी तरह से सूख जाए, हल्‍के हाथों से साफ कर लें.

remove-the-black-stains-of-the-neck-like-this-in-hindi

वहीं आप चाहे तो आलू को कददूकस कर उसके रस को कॉटन की मदद से अपनी गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. अंत में मॉइस्चराइज अवश्‍य करें क्‍योंकि इससे त्वचा बहुत रूखी भी बन सकती है.

प्रोबायोटिक का अकूत भंडार दही बहुत ही स्किन फ्रेंडली भी होता है. दही में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाना है और उसे अपनी गर्दन पर लगाना है. 20 मिनट में इसे पानी से धो लें.स्किन चमकने लगेगी.

उबटन

उबटन को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर लगाना है और सूखने पर पानी से धो लेना है या हल्‍के हाथों से रगड़कर उसे साफ कर लेना है. सबसे बेसिक उबटन है – बेसन, हल्‍दी, नींबू का रस और गुलाब जल का पेस्‍ट. इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और सूखने पर रगड़कर हटा दें. हमें उम्‍मीद है कि आप इन नुस्‍खों का प्रयोग अवश्‍य करेंगे. बस, केवल इस बात का ध्‍यान रखें कि यदि आप बताएं नुसख़ों का प्रयोग पहली बार कर रहें है तो स्किन पैच टैस्‍ट अवश्‍य करें.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी