Newsआत्मनिर्भर भारत

कम लागत में आप भी शुरू करें ‘फूड ट्रक’ का बिजनेस

Food truck Business – यदि आप खाने पीने के शौकिन है और इसे बिजनेस (व्यवसाय) में बदलना चाहते हैं तो बेहद ही आसानी से आप फ़ूड ट्रक का बिजनेस शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. अब बड़े शहरों से लेकर छोटे-छोटे शहरों में भी फूड ट्रक (Food truck) का बिजनेस काफ़ी चलन में हैं. जो लोग ख़ुद का रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं और उनके पास इतने पैसे नहीं हैं तो वह काफ़ी कम रुपयों से इस बिजनेस को कर सकते हैं.

how-to-start-food-truck-business

बाजार या गली मोहल्लों में आपने भी देखा होगा की यह फूड ट्रक (Food truck) वाले अपनी ट्रक खड़ी करके कई तरह के डिशेज लोगों को सर्व करते हैं. यह ट्रक बड़े ट्रकों की तुलना में छोटे होते हैं और इसके अंदर सीट के बदले ख़ाली जगह होते हैं, जिसे किचन की तरह उपयोग में लिया जाता है. इस बिज़नेस के द्वारा बहुत ही अच्छी कमाई की जा सकती है. दिल वालों की दिल्ली का एक ऐसा ही जोड़ा है जो इस बिज़नेस को कर बहुत अच्छी आमदनी कर रहा है.

how-to-start-food-truck-business
Jyoti and Satya Koniki

How to Start Food truck Business Food truck Business

दिल्ली निवासी ज्योति (Jyoti) और उनके पति सत्या कोनीकी (Satya Koniki) ने करीब 8 साल पहले बहुत ही कम लागत में फूड ट्रक पर Dosa Inc की शुरुआत की थी. साल 2012 में शुरू हुआ यह बिज़नेस अब एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है. इनका फूड ट्रक दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम समेत कई रेजिडेंशियल और कमर्शियल इलाकों में जाता है. इनके Dosa Inc पर आप मुख्य रूप से साउथ इंडियन फूड डोसा, इडली, सांभर, वडा चटनी इत्यादि का लुत्फ़ उठा सकते हैं. स्वाद की बात करें तो बेहद ही लाजवाब होता है.

how-to-start-food-truck-business

टेंपो ट्रैवलर में अपने बिज़नेस की शुरुआत की थी

मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में इन्होंने बताया है कि, बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ता है जैसे फिटनेस सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन, रोड टैक्स रिसीप्ट और इंश्योरेंस इत्यादि. ज्योति और सत्या ने शुरुआत में एक टेंपो ट्रैवलर में अपने बिज़नेस की शुरुआत की थी. लेकिन उस में जगह की कमी होने पर उन्होंने इसे फ़ूड ट्रक में बदल दिया. खास बात यह है कि, उसमें इन्होंने बहुत ही सिलेक्टेड स्टाफ को रखा है.

ऐसे स्टाफ को रखें जो मल्टी टैलेंटेड हो

इस बिज़नेस को चलाने के लिए और भी कुछ बातें ऐसी हैं जिनका आपको ध्यान रखना होगा और उन्हें फ़ॉलो करना होगा जैसे, आप जगह की कमी होने के कारण अपने फ़ूड ट्रक के लिए ऐसे स्टाफ को रखें जो मल्टी टैलेंटेड हो. इससे आप कम स्टाफ में ही ज़्यादा काम को कवर करा सकते हैं.

how-to-start-food-truck-business

और दूसरी ओर आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप जिस फ़ूड ट्रक का उपयोग खाना बेचने के लिए कर रहे हैं, वह ज़्यादा पुरानी ना हो क्योंकि पुरानी गाड़ियाँ ज़्यादा पॉल्यूशन के लिए ज़िम्मेदार मानी जाती हैं. साथ ही फ़ूड ट्रक के बिज़नेस में साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद ही ज़रूरी होती है. यदि आप अपने फूड ट्रक पर गंदगी से किसी भी डिश को तैयार करते हैं या उसे ग्राहकों तक सर्व करते हैं तो इससे आपके ग्राहक आने कम हो जाएंगे और आपका बिज़नेस घाटे में चला जाएगा.

आपको कुछ लीगल परमिशन की ज़रूरत होती है

आप ऐसे ही अपने फूऊड ट्रक को सड़क पर लगाकर बिज़नेस नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ लीगल परमिशन की ज़रूरत होती है, जैसे:-

  • वेहिकल लाइसेंस
  • FSSAI लाइसेंस
  • एंप्लॉयर आइडेंटीफिकेशन नंबर
  • सेलर्स परमिट
  • हेल्थ डिपार्टमेंट परमिट
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • बिजनेस लाइसेंस

दोस्तों इस प्रकार  इन सारे परमिशन को लेने के बाद ही आप अपने फूड ट्रक (Food truck) के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं. आपको अपने लोकेशन को चुनने के दौरान भी फुटफॉल पर रिसर्च ज़रूर करनी चाहिए.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी