मौनी रॉय का जीवन परिचय | Mouni Rai Biography in Hindi

0
121
mouni-rai-biography-in-hindi

मौनी रॉय का जीवन परिचय | Moui Rai Biography, Wiki, Age, Family, Net worth, Boyfriend, Bollywood Movies, Awards & Affair In Hindi

मौनी रॉय भारतीय टीवी की सबसे लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्रियों में से एक है तथा वह एक प्रशिक्षित कथक और बैलेरीना नृतिका भी हैं. वह टीवी धारावाहिक “क्योंकि सास भी कभी बहू थी” में “कृष्णा तुलसी” की भूमिका के साथ एक घरेलू नाम बन गई जो उनकी प्रथम अभिनय भी थी. लेकिन उन्हें 2011 में लाइफ ओके पर प्रसिद्ध पौराणिक शो “देवों के देव महादेव” के साथ सफलता मिली जिसमें उन्हें सती की भूमिका में देखा गया था. सती की भूमिका में इन्होंने बेहद ही सराहनीय कार्य कर दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना ली.

mouni-rai-biography-in-hindi

बिंदु (Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) मौनी रॉय
उपनाम (Nick name) मान्या और मौन
जन्म (Date of Birth) 28 सितंबर 1985
आयु (Age) 32 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) कूचबिहार, पश्चिम बंगाल, भारत
पिता का नाम (Father Name) अनिल रॉय (अधीक्षक)
माता का नाम (Mother Name) मुक्ति रॉय (शिक्षक)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status ) अविवाहित
पति का नाम (Husband Name) ज्ञात नहीं
अफेयर (Affair) ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation ) अभिनेत्री, मॉडल
भाई-बहन (Siblings) मुखर रॉय

प्रारंभिक जीवन

मौनी रॉय का जन्म 28 सितंबर 1985 को पश्चिम बंगाल, भारत के कूच बिहार में एक हिंदू बंगाली परिवार में हुआ था. उनके पिता अनिल रॉय कूच बिहार जिला परिषद के कार्यालय अधीक्षक थे और उनकी माँ मुक्ति रॉय एक नाट्यकार कलाकार थीं. उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम मुखर रॉय हैं. रॉय ने कूच बिहार के बाबरहाट स्थित केंद्रीय विद्यालय से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई की और फिर दिल्ली चली गई. उन्होंने मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से अंग्रेजी ऑनर्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी की.

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि, मौनी के माता-पिता चाहते थे कि वह एक पत्रकार बने और इसलिए उसने अपने माता-पिता के आग्रह पर जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, दिल्ली में मास कम्युनिकेशन के कोर्स में दाखिला लिया हालाँकि अभिनय के प्रति उनके जुनून ने उन्हें पाठ्यक्रम से जल्द ही बाहर कर दिया और वह मुंबई में आ गईं. मौनी को बचपन से ही नाट्य, नृत्य और अभिनय में रुचि थी और उन्होंने मधुबाला, माधुरी दीक्षित और वहीदा रहमान को अपनी अभिनय मूर्तियों के रूप में उद्धृत किया.

mouni-rai-biography-in-hindi

व्यवसाय

मौनी रॉय 2004 में, ‘रण’ में “नहीं होना” गीत में एक पृष्ठभूमि नर्तक के रूप में दिखाई दी. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2006 में एकता कपूर के नाटक “क्यूंकी सास भी कभी बहू थी” से की जिसमें पुलकित सम्राट के साथ कृष्णा तुलसी की भूमिका निभाई. इसके बाद उन्होंने करिश्मा तन्ना और जेनिफर विंगेट के साथ “ज़ारा नचके दिखा” के पहले सीजन में भाग लिया और जीता. 2008 में उन्होंने गौरव चोपड़ा के साथ “पति पत्नी और वो” में भाग लिया. 2010 में उन्होंने “दो सहेलियां” में रूप की भूमिका निभाई.  2011 में मौनी रॉय ने पंजाबी फिल्म “हीरो हिटलर इन लव” में अभिनय किया. 2011 से 2014 तक लाइफ ओके चैनल की पौराणिक श्रृंखला “देवों के देव महादेव” में सती की भूमिका निभाने के बाद उन्हें प्रसिद्धि मिली तथा उस समय के दौरान उन्होंने लाइफ ओके के “जुनून – ऐसी नफ़रत तो कैसा इश्क” में आदित्य रेडिज के साथ मीरा के रूप में मुख्य अदाकार की भूमिका निभाई 2013 में. 2014 में मौनी ने पुनीत पाठक के साथ अपने सातवें सीजन में कलर्स चैनल में झलक दिखला जा पर डांस रियलिटी शो में भी भाग लिया.

साल 2015 में मौनी ने एकता कपूर की अलौकिक सीरीज (श्रृंखला) “नागिन” के साथ शिवन्या की भूमिका निभाते हुए टेलीविजन पर वापसी की. यह सीरीज टीआरपी (TRP) चार्ट में सबसे ऊपर है जिससे वह न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी एक घरेलू नाम बन गई है. वह &TV पर ऋत्विक धनजानी के साथ डांस शो “सो यू थिंक यू कैन डांस” को होस्ट किया. उन्होंने नागिन के सीजन 2 में दोहरी भूमिका निभाई जिसमें करणवीर बोहरा मुख्य भूमिका में थे. 2016 में, मौनी रॉय ने उन्होंने एनिमेटेड फिल्म- महायोद्धा राम में सीता की भूमिका को भी आवाज दी साथ ही साथ उसी वर्ष वह “तुम बिन 2” में “नचना औंदा नी” गीत में दिखाई दीं.

mouni-rai-biography-in-hindi

2018 में मौनी ने रीमा कागती द्वारा निर्देशित “गोल्ड” फिल्म में अक्षय कुमार के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. ₹1.5 बिलियन की वैश्विक कमाई के साथ “गोल्ड” एक व्यावसायिक सफलता के रूप में उभरा और दक्षिण अरब में नाटकीय रूप से रिलीज होने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई. वह दिसंबर 2018 में “गली गली” नामक एक आइटम नंबर गाने के साथ “गोल्ड” की सफलता का अनुसरण किया इसे K.G.F अध्याय 1 के हिंदी संस्करण में दिखाया गया है.

मई 2019 में उन्होंने नागिन 3 के अंतिम कुछ एपिसोड में महा नागरानी शिवांगी के रूप में उपलब्ध थी. 2019 में मौनी की पहली फिल्म रिलीज हुई जो “रोमियो अकबर वाल्टर” थी जिसका बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन हुआ था. उनकी अगली फिल्म “मेड इन चाइना” 25 अक्टूबर, 2019 में दीवाली के मौके पर रिलीज हुई थी. 2020 में वह अपनी पहली ओटीटी(OTT) फीचर फिल्म “लंदन कॉन्फिडेंशियल” में उमा कुलकर्णी नाम की एक गर्भवती जासूस के रूप में अपने अभिनय का प्रदर्शन करते दिखाई दीं. हालांकि समीक्षा फिल्म से प्रभावित नहीं हुए लेकिन मौनी रॉय की तारीफ की.

mouni-rai-biography-in-hindi

पुरस्कार 

मौनी रॉय ने 6 पुरस्कार जीते हैं – 2016 भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय) “नागिन” के लिए, 2016 मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का गोल्ड अवार्ड (लोकप्रिय) “नागिन”, 2017 में गोल्ड अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (लोकप्रिय), 2017 गोल्ड अवार्ड ‘फेस ऑफ द ईयर’, बिग ज़ी एंटरटेनमेंट अवार्ड्स सबसे मनोरंजक टीवी अभिनेता (महिला) “नागिन 2” ,  कलर्स गोल्डन पेटल अवार्ड्स 2017 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री “नागिन 2” तथा स्टार स्क्रीन अवार्ड सर्वश्रेष्ठ जातीय शैली (महिला) के लिए.

अन्य पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here