विश्व कैंसर दिवस स्लोगन । World cancer day slogan

0
16
world-cancer-day-slogan
फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

World Cancer Day पूरे विश्व में 04 फरवरी को प्रतिवर्ष विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। साल 2019 से 2021 तक तीन साल के लिए world cancer day theme रखा गया है “मैं हूं और मैं रहूंगा” है। जिसका अर्थ है कि हर किसी में क्षमता है कि वह कैंसर से लड़ सकता है। इसी थीम के अनुसार इन तीन सालों में कार्यक्रम होंगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दुनिया की सबसे जानलेवा बीमारियों में से कैंसर एक है कारण कई बार इसके लक्षणों का पता ही नहीं चल पाता। और जब इस बीमारी के बारे में पता चलता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। कई मामलों में पीड़ित को इसका सही समय पर उपचार नहीं मिल पाता। साल 2018 की बात करें तो कैंसर से दुनियाभर में 96 लाख से ज़्यादा मौतें हुई थीं।

Google News पर हमें फॉलों करें.

World Cancer Day की स्थापना अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) द्वारा की गई। जो कि एक वैश्विक एनजीओ है। जिसका लक्ष्य विश्व कैंसर घोषणा, 2008 के लक्ष्यों की प्राप्ति करना है। इसका प्राथमिक लक्ष्य 2020 तक कैंसर से होने वाली मौतों को कम करना था, साल 2020 में आई कोरोना महामारी के कारण लक्ष्यों को प्राप्त करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मौतों को कम करने का लक्ष्य सतत जारी है। अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) की स्थापना साल 1933 में हुई थी। World Cancer Day के अवसर पर विभिन्न सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा कैंसर से बचाव के विभिन्न अभियान चलाए। इस अवसर पर आप इन हिंदी कोट्स (World Cancer Day Quotes)और स्लोगन (World Cancer Day Slogan) को फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए शेयर करके इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने में अपना योगदान दे सकते हैं.

इसे भी देखे : थायराइड में मूली खाने के फायदे

विश्व कैंसर दिवस स्लोगन । World cancer day slogan

गुटखा, पान, तम्बाकू करते नुकसान

इनके सेवन से जाती है जान तम्बाकू से नाता तोड़ो

स्वस्थ्य जीवन से नाता जोड़ो

——————–

“Turn your face to the sun and the shadows fall behind you.”

“When you come to the end of your rope, tie a knot and hang on.”
——————–

“आप जल्द ही आपके लिए एक दया भी नहीं कर सकते

कभी नहीं पता कि कितनी देर हो जाएगी।”

——————–

आशा की किरण लिए हुए कैंसर से लड़ाई करो.

——————–

कैंसर मेरी सभी शारीरिक क्षमताओं को छीन सकता है,

लेकिन यह मेरे मन, हृदय और आत्मा को नहीं छू सकता.

——————–

जहां डर है वहां कोई उम्मीद नहीं है और जहां उम्मीद है वहां डर के लिए कोई जगह नहीं है.

वर्ल्ड कैंसर डे पोस्टर (Poster)

विश्व कैंसर दिवस पर आप पोस्टर के जरिए लोगों में कैंसर के होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता फैला सकते हैं। हमने आपके लिए नीचे विश्व कैंसर दिवस एचडी पोस्टर दी है, जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इन इमेज का इस्तेमाल इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर इत्यादि सोशल मीडिया पर कर सकते हैं।

world-cancer-day-slogan world-cancer-day-slogan world-cancer-day-slogan world-cancer-day-slogan world-cancer-day-slogan world-cancer-day-slogan