बालों के लिए घर पर प्याज का तेल ऐसे बनाएँ

0
43
how-to-make-onion-oil-at-home

बालों के लिए घर पर प्याज का तेल ऐसे बनाएँ (how to make onion oil at home) प्याज का तेल बनाने के लिए आपको चाहिए । घर पर प्याज का तेल बनाने की विधि । अधिक फायदे के लिए प्याज का तेल कैसे करें इस्तेमाल?

वर्तमान समय में हर युवती बालों के झड़ने की परेशानी से जूझ रही है. ऐसे में आज हम एक ऐसे तेल के बारे में आपसे चर्चा करने जा रहे हैं जो वर्तमान समय में बेहद ही चर्चित है. खास बात यह है कि, इसका बेहतर नतीजा होने के कारण इसका इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है. कई मशहूर कंपनियाँ तो इसे बेच कर ढेर सारा मुनाफा भी कमा रही हैं. हम बात कर रहे हैं प्याज के तेल की. प्याज, खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण होता ही हैं, लेकिन यह हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

how-to-make-onion-oil-at-home

सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण यह बालों को टूटने से, पतला होने से रोकता है और बालों की बढ़त में सहायता करता है. इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बेक्टेरियल गुण स्कैल्प में इन्फ़ैकशन होने से रोकते हैं. जिसके कारण बालों का टूटना अपने आप कम हो जाता है.

लेकिन बाजार से खरीदने से पहले क्या आपने यह सोचा कि क्यों न हम यह तेल खुद ही बना लें? इसे बनाना उतना मुश्किल नहीं है जितना हमें लगता है. क्योंकि प्याज का तेल घर पर बनाना कोई रोबॉटिक सांइस नहीं है. और इसे बनाने के लिए हमें जिन सामग्री की आवश्यकता है, वह सब चीजें हमारे घर में पहले से ही मौजूद है. तो फिर बिना देर किए जान लेते हैं कि घर पर आसान तरीके से आप प्याज का तेल किस प्रकार बना सकती हैं.

प्याज का तेल बनाने के लिए आपको चाहिए:

how-to-make-onion-oil-at-home

  • प्याज – 2 माध्यम आकार के (जिससे ½ कटोरी प्याज का मिश्रण बन जाए)
  • नारियल तेल –½ कटोरी
  • मलमल/सूती कपड़ा
  • एसेंशियलऑइल की कुछ बूंदें – वैकल्पिक

घर पर प्याज का तेल बनाने की विधि

प्याज का तेल बनाने के लिए प्याज का छिलका निकालकर उसे काट लें. प्याज को बहुत अधिक बारिक ना काटे. जिसके बाद मिक्सर के जार में प्याज के टुकड़े और एक छोटा चम्मच नारियल तेल डालें और बारीक पीस लें. जिससे आपका प्याज का मिश्रण तैयार हो जाएगा.

अब एक पैन में प्याज का मिश्रण डालें और ½ कटोरी नारियल का तेल डालें. तेल और प्याज के मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. गैस की फ्लेम को शुरू कर बहुत ही धीमी आंच पर इसे लगातार चलाते हुए पकाएँ. प्याज का रंग जब तक हल्का भूरा होगा आपको इस तब तक पकाना है. पकाते समय गैस की आंच को धीमा ही रखें। तेज आंच पर पकाने से प्याज जल सकता है और इसके सारे गुण नष्ट हो जाएंगे. जब प्याज का रंग हल्का भूरा होता हुआ दिखाई दें तब आप गैस की फ्लेम को बंद कर दें.

अब सूती या मलमल के कपड़े से इस तेल को छान कर निकाल लें. यहाँ प्याज का तेल तैयार हो चुका है. लेकिन यदि आपको प्याज की सुगंध पसंद नहीं है तो आप इसमें एसेंशियलऑइल की कुछ बूंदें मिला सकती हैं. यह स्टेप वैकल्पिक है.इसके बाद आप इस तेल को किसी साफ काँच के बर्तन में भर कर सुखी और ठंडी जगह पर रख दें.

अधिक फायदे के लिए प्याज का तेल कैसे करें इस्तेमाल?

आप इसे आम तेल की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए इसका हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर प्रयोग करना चाहिए. तेल को अपने हाथों पर लेकर उँगलियों की मदद से बालों में हल्के हाथों से मालिश करें और 2 घंटे या रात भर लगे रहने दें.

newsmug

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here