Newsसेहत

भिंडी का पानी पीने के फायदे, जानें कैसे बनाएं । Bhindi Ka Pani Peene Ka Fayde

भिंडी का पानी पीने के फायदे, जानें कैसे बनाएं । Bhindi Ka Pani Peene Ka Fayde

भिंडी की सब्जी देखकर अधिकतर लोग भौंए सुकोड़ने लगते हैं. तो कई लोग इसकी सब्जी बड़े चाव से खाते हैं. भिंडी की दर्जनों प्रकार से सब्जियां बनाई जाती है. भिंड़ी खाने में टेस्टी लगती ही है. भिंड़ी में विटामिन सी और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. भिंड़ी की सब्जी सेहत के लिए तो फायदेमंद होती है साथ ही भिंड़ी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं भिंडी का पानी पीने के फायदे, जानें कैसे बनाएं । Bhindi Ka Pani Peene Ka Fayde

bhindi-ka-pani-peene-ka-fayde

भिंडी का पानी पीने के फायदे, जानें कैसे बनाएं । Bhindi Ka Pani Peene Ka Fayde

  • हीमोग्लोबिन बढ़ाता है : वर्तमान समय में महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी देखने को मिलती है. जिसके कारण उनका स्वास्थ हमेशा खराब रहता है, ऐसे में आप भिंडी का पानी या जूस पीएं तो हीमोग्लोबिन सुधार सकता हैं. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण आपको एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती है, इसलिए आपको रोजोना एक ग्लास भिंडी का पानी लेना चाहिए.
  • थकान और सुस्ती दूर भगाता है :  यदि आप हमेशा थकान और सुस्ती की परेशानी से जूझते हैं तो आप नियमित तौर पर भिंडी के पानी को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके सफल परिणाम आपको खुद देखने को मिलेगा. इस पानी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी को पूरे दिन ऊर्जावान रखने में मदद करते हैं. साथ ही शरीर से थकान को दूर करते हैं.

bhindi-ka-pani-peene-ka-fayde

डायबिटीज और हार्ट रोगियों के लिए लाभदायक : यदि आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपकों भिंडी का पानी जरुर लेना चाहिए. कारण इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमें डायबिटीज और हार्ट की बीमारियों से कोसो दूर रखते हैं. ये कैंसर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है.

आंखे की रोशनी बढ़ाने में सहायक : भिंडी में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है, ऐसे में अगर आपकी आंखे अच्छी नहीं है तो ऐसे में आप भिंडी का रस लें. नियमित रूप से भिंडी का पानी पीने से आप अपनी आंखों की रोशनी बनाए रख सकती हैं.

कैसे तैयार करें भिंड़ी का पानी

इसके लिए भिंडी लें और इसके किनारे काट लें. भिंडी को बीच काटें और फिर इन्हें पानी में भिगो कर रख दें. आप इसे पूरी रात या 45 घंटे के लिए भिगाकर रख सकते हैं. इसके बाद भिंडी के टुकड़ों को निचोड़ लें और फिर इसमें सादा पानी मिक्स करें. आपका भिंडी का पानी तैयार है. इसे आप सुबह नाश्ते से पहले पी सकते हैं.

newsmug

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status