Newsधर्म

कब है देवउठनी एकादशी 2021-Dev Uthani Ekadashi 2021 Mein Kab Hai date

Dev Uthani Ekadashi – हिन्दू पंचाग के अनुसार पूरे वर्ष में कुल 24 एकादशी होती है, जिसका अर्थ है कि एक माह में दो एकादशी. हिन्दू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार, भगवान विष्णु आषाढ़ शुक्ल एकादशी को चार माह के लिए सो जाते है और कार्तिक शुक्ल एकादशी को जागते है और इस कार्तिक शुक्ल एकादशी को ही देवउठनी एकादशी कहते है.

देवउठनी एकादशी के दिन चतुर्मास का अंत हो जाता है और शादी विवाह समारोह के कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं. जैसे- कन्या के लिए वर देखे जाने की प्रक्रिया, वर पक्ष की ओर से दुल्हे के कपड़ों की खरीदारी आदि. चलिए इस पोस्ट में हम जानते है की 2021 में देवउठानी एकादशी कब है (Dev Uthani Ekadashi 2021 Mein Kab Hai Date) और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है ?

dev-uthani-ekadashi-2021-mein-kab-hai-date

2021 में देव उठनी एकादशी कब है- Dev Uthani Ekadashi 2021 Mein Kab Hai

2021 mein Dev Uthani Ekadashi Kab Hai- कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है. साल 2021 में यह एकादशी 15 नवंबर, 2021 सोमवार की है. इस दिन भगवान विष्णु  चार माह की नींद से देव जागेंगे और मंगल कार्यों के शुरु किए जाने की अनुमति जारी करेंगे. इस तिथि के दिन भगवान विष्णु और महा लक्ष्मी के साथ ही तुलसी की भी विशेष पूजा की जाती है. इस दिन से शादी विवाह कार्यों के लिए जाने वाले निर्णयों की शुरुआत हो जाती है.

देव उठानी एकादशी पूजा का मुहूर्त- Dev Uthani Ekadashi 2021 Puja Muhurat

जैसा की हमने आपको बताया की साल 2021 में देव उठानी एकादशी 15 नवंबर की है, इसका शुभ मुहूर्त और समय कुछ इस प्रकार है-

देवउठनी एकादशी पारण मुहूर्त – 15 नवंबर को , 13:09:56 से 15:18:49  तक

हरी वासर समाप्त होने का समय – 15 नवंबर को 13:02:41 पर

इसी समय के बीच आप भगवान विष्णु, देवी महा लक्ष्मी और तुलसी देवी का पूजन कर सकते है.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी