Newsहिंदी लोक

e-RUPI क्या है और कैसे काम करता है – What is e-RUPI in Hindi

e-RUPI क्या है और कैसे काम करता है – What is e-RUPI in Hindi

eRUPI Digital Payment System को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2022 के अंत में लॉन्च कर दिया है। जिसकी अधिकारिक घोषणा दिसंबर 2022 में की गई है. असल में यह एक QR Code व SMS‘s पर आधारित डिजिटल बैंकिंग प्रणाली है। आम नागरिक बिना किसी असुविधा के रुपयों का ट्रांसफर कर सके इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए Cashless और Contactless Digital Payment के इस नई प्रणाली की शुरुआत की गई है।

इस नई बैंकिंग प्रणाली का कार्य अधिक से अधिक लोगों को Cashless सिस्टम से रुबरू करवाना है। डिजिटल पेमेंट प्रणाली में यह e-RUPI Voucher एक अहम भूमिका निभाएगा। तो फिर चलिए e-RUPI के विषय में और विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं। चलिए देर ना करते हुए शुरू करते हैं e-RUPI क्या है और कैसे काम करता है – What is e-RUPI in Hindi

e-RUPI का मतलब  

ई-रुपी (e-RUPI) भारतीय मुद्रा रुपया का डिजिटल स्वरूप है। यह डिजिटल टोकन के रूप में होगा और पारंपरिक रुपए की भांती एक लीगल टेंडर होगा। इसका मूल्य यानि कीमत रुपए के बराबर होगी। जैसे – 100 ई-रूपी 100 रुपए के बराबर होंगे।

ई-रूपी उन्हीं मूल्यों में उपलब्ध होगा जिनमें नोट और सिक्के उपलब्ध होते हैं। इसका अर्थ यह हैं कि, केवल एक, दो, पांच, 10, 20, 50, 100, 500 और 2,000 रुपये के मूल्यों में उपलब्ध होगा। इसे कोई भी नागरिक आसानी से नकदी में बदल सकेगा। इससे लूट जैसे अपराध पर काफी हद तक लगाम लग सकेगी।

e-rupi-hindi
eRUPI Digital Payment System

eRUPI लाभार्थी की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह Beneficiaries की Details को बेहद ही गोपनीय रूप से सुरक्षित रखेगा। रुपए भेजने और रुपए प्राप्त करने वाले के अलावा किसी तीसरे व्यक्ति को इसकी गंध तक नहीं लग सकेगी।

इस e-RUPI Digital Payment सुविधा को DFS (Department Of Financial Services) और NHA (National Health Authority) दोनों के ही समर्थन से डेवलप किया गया है और इसे National Payments Corporation Of India (NPCI) द्वारा ऑपरेट किया जाएगा।

eRUPI की परिभाषा

ई-रूपी (e-RUPI) एक कैश और कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट सिस्टम है। e-RUPI कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस डिजिटल पेमेंट सर्विस होगी। यह सर्विस स्पॉन्सर्स और बेनिफिशियरीज को डिजिटली कनेक्ट करेगा। साथ ही भिन्न-भिन्न वेलफेयर सर्विसेज की लीक-प्रूफ डिलीवरी को भी सुनिश्चित करेगा।

eRUPI को कब लॉंच किया जाएगा?

डिजिटल करेंसी ई-रुपी (eRUPI) का 1 दिसंबर 2022 को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया जाएगा। जिसे अधिकारिक घोषणा कहा जाएगा।

क्या ई-रुपी और क्रिप्टोकरेंसी एक हैं?

RBI का ई-रुपी क्रिप्टोकरेंसी से कई मायनों में अलग होगा। क्रिप्टोकरेंसी डीसेंट्रलाइज्ड होती है और लीगल टेंडर नहीं मानी जाती।क्रिप्टोकरेंसी की कीमत बहुत अस्थिर होती है, जबकि ई-रुपी को स्थिरता और सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है।

RBI का तर्क है कि, क्रिप्टो का प्रसार मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों को फंडिंग के खतरे को बढ़ाता है और इसमें कालेधन का बड़े पैमाने पर निवेश होता है। ई-रुपी इन सभी मामलों में सुरक्षित होगा।

eRUPI कैसे काम करता है?

दोस्तों यह प्रकार का Cashless और Contactless डिजिटल पेमेंट सिस्टम है, जो Beneficiaries के फोन पर SMS S या Qr Code के रूप में प्राप्त होगा। यह Prepaid Voucher के रूप में ही होगा।

इसे किसी विशिष्ट केंद्र पर जहाँ यह स्वीकार किया जाएगा वहां Redeem करवाया जा सकता है वो भी किसी इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट – क्रेडिट कार्ड और मोबाइल एप्प के बिना। इसका उपयोग करने के लिए बस आपके पास एक फोन होना आवश्यक है। फिर वह कीपैड मोबाइल ही क्यों ना हो, फिर आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

ई-रूपी के द्वारा Transaction बेहद ही तेज गति और विश्वसनीयता के साथ हो सकेगा। इसमें पहले से ही Amount संग्रहित रहता है। यह Physical Interface के बिना सेवाओं के प्रायोजक (किसी व्यक्ति या संस्थान) को डिजिटल रूप में Beneficiaries और Service Providers के साथ जोड़ता है।

ई-रुपी के पायलट लॉन्च में क्या होगा?

ई-रुपी के पायलट लॉन्च में आठ बैकों के साथ मिलकर चरणबद्ध तरीके से पूरी व्यवस्था की मजबूती परखी जाएगी। पहले चरण में भारतीय स्टेट बैंक, ICICI बैंक, यस बैंक और IDFC बैंक, शामिल होंगे और कुछ समय बाद यूनियन बैंक, HDFC बैंक, बड़ौदा बैंक और कोटक महिंद्र बैंक भी इसमें शामिल हो जाएंगे।

शुरूआती चरण में केवल मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू और भुवनेश्वर में ये पायलट लॉन्च होगा और फिर अन्य नौ शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा।

ई-रूपी के फायदे

आगे आपको e-RUPI Ke Fayde बताये गए है आइये जानते है इन फायदों के बारे में।

  • e-RUPI में सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए छोटे व्यवसायों का Support करने की योग्यता है।
  • इसके अंतर्गत वाउचर का प्रयोग किया गया है या नहीं इसे भी ट्रैक किया जा सकता है।
  • ई-रूपी लाभार्थियों की जानकारी को पूर्ण रूप से गोपनीय बनाये रखेगा।
  • इसकी सेवा प्राप्त करने के लिए लाभार्थी के पास किसी Mobile App, Card, Internet Banking या किसी Bank Account की जरुरत नहीं है।
  • Prepaid Voucher होने की वजह से e-RUPI सेवा प्रदाता को Real Time Payments का विश्वास दिलाएगा।
  • यह साधारण फोन पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए जिनके पास Smartphone नहीं है या जहाँ पर इंटरनेट कनेक्शन कमजोर है यह उनके द्वारा भी प्रयोग किया जा सकता है।

ई-रूपी की सुविधा कैसे प्राप्त होगी?

NPCI द्वारा e-RUPI System को UPI Platform पर बनाया गया है। NPCI ने भारत के सभी निजी और सरकारी बैंको को भी जोड़ा है। यह बैंक स्वयं का E-Voucher जारी कर सकेंगे। बैंक अपने E – Voucher को खुद के UPI Platform पर जारी करेंगे। यह एक प्रकार का  बैंक जारीकर्ता संस्था ही होगी।

सरकारी एजेंसी, निगम या कॉर्पोरेट को अपने साझेदार बैंक से संपर्क करना होगा और उन व्यक्ति और जिस उद्देश्य के लिए भुगतान किया जा रहा है उसका पूरा विवरण देना होगा।

लाभार्थियों की पहचान उनके मोबाइल नंबर के द्वारा ही की जाएगी तभी SMS और Qr Code प्राप्त होगा। लाभार्थी के नाम पर बैंक द्वारा सेवा प्रदाता को वाउचर आवंटित किया जाता है।

Banks जो eRUPI जारी करते है

NPCI द्वारा 11 बैंको के साथ e-RUPI Transactions के लिए साझेदारी की गई है। यह बैंक है ..

  • ICICI Bank
  • Axis Bank
  • HDFC Bank
  • Bank Of Baroda
  • State Bank Of India
  • Indian Bank
  • Canara Bank
  • Union Bank Of India
  • Indusind Bank
  • Kotak Mahindra Bank
  • Punjab National Bank

कहाँ होगा ई-रूपी का इस्तमाल?

NPCI  ने अभी e-RUPI के लिए 1600 से अधिक हॉस्पीटलों के साथ अनुबंध किया है। जहाँ e-RUPI के जरिए राशि का भुगतान किया जा सकेगा। ई-रूपी का इस्तेमाल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत व साथ ही वेलफेयर स्कीम्स के लिए भी किया जा सकेगा। राष्ट्रीय समाचारों की मानें तो, भविष्य में बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही निजी क्षेत्र के कर्मचारी भी इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Digital Currencies से कैसे अलग है eRUPI?

e-RUPI को शुरू करने का उद्देश्य भारत में Digital Currency को लाना है, लेकिन e-RUPI एक Digital Currency नहीं है यह एक तरह से  Social Service Voucher System (सामाजिक सेवा वाउचर प्रणाली) है।

ई-रूपी Cryptocurrencies से भिन्न है। जो लाभ प्राप्त करने के लिए, सेवाएं और सामान खरीदने के लिए व्यापार करने का मौका देती है आपको बता दें की इस प्रीपेड वाउचर का उपयोग Welfare Subsidies (कल्याणकारी सब्सिडी) को Provide करने के लिए किया जाएगा।

ई-रूपी वेबसाइट का भविष्य  

NPCI द्वारा जल्द ही e-RUPI वेबसाइट को लॉन्च किया जाएगा। e-RUPI का इस्तेमाल मातृ एवं शिशु लाभ योजना, आयुष्मान भारत योजना, क्षय रोग उन्मूलन योजना तथा अन्य कल्याणकारी योजना के अंतर्गत सेवाएं देने के लिए किया जा सकेगा। जिससे भारतीय लोगों को भष्ट्राचार और रिश्वतखोरी से मुक्ति मिलेगी।

भारतीय डिजिटल मुद्रा का नाम लिया जाए तो सिर्फ e-RUPI ही पहली Indian Digital Currency होगी। e-RUPI के फ्रेमवर्क व उसे नियंत्रित और प्रसारित करने के लिए NPCI को ही अधिकृति प्रदान की जाएगी।

क्या है ई-रूपी?

ई-रूपी एक Digital Voucher है जो Qr Code या SMS पर आधारित है यह Cashless और Contactless पेमेंट करने का एक नया और बहुत ही आसान तरीका है।

क्या यह डिजिटल पेमेंट का सुरक्षित माध्यम है?

यह Voucher व्यक्ति और जिस उद्देश्य के लिए प्रयोग किया गया है जैसे – यदि वह मातृ व् शिशु लाभ के लिए जारी किया गया है तो वह केवल उसी के लिए Redeem किया जसा सकेगा।

ई-रूपी की सुविधा कैसे प्राप्त कर सकेंगे?

से UPI Platform पर बनाया गया है। e-RUPI की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको UPIका इस्तेमाल करना होगा।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हमें पूरा विश्वास है कि, आपकों यह लेख ई-रूपी क्या है बेहद ही पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख eRUPI के फायदे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिए। आपके सवालों के जवाब देने में हमें बेहद ही खुशी होगी।

इसे भी पढ़े : 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status