Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी आपको दिला सकती है फायदा

0
30
dogecoin-cryptocurrency-price-investment-hindi

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी क्या है, कीमत, कैसे खरीदें, कैसे निवेश करें, सावधानी, एप्प [What is DogeCoin Cryptocurrency in Hindi] (Price, How to Buy, Investment, Process, Prediction, App)

दुनिया डिजिटल हो चुकी है, हम रोज किसी ना किसी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुनते ही है. जैसे- Bitcoin, Polka-Dot, Setllar इत्यादि. ऐसी ही एक क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin भी है. Dogecoin भी अन्य प्रकार की दूसरी क्रिप्ट्रोकरैन्सी की तर्ज पर एक डिजिटल करेंसी है जिसमें आप ट्रेड कर सकते है. जिस तरह से जमाना तेजी से क्रिप्टोकरेंसी की ओर की रुझान जता है, वैसे ही आपको रोजाना कोई न कोई नयी करेंसी के बारे में सुनने को मिलता है. आपने सुना होगा की Bitcoin ने पिछले 1 साल में 300 गुना ज्यादा का रिटर्न दिया है. इसी के साथ Dogecoin भी काफी तेजी से बढ़ता दिखाई दे रहा है. हाल ही के आंकड़ो पर नजर डाले तो bitcoin से भी ज्यादा Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी  में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. यह Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी काफी चर्चाओं में भी है क्योंकि इस करेंसी का price इसके पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बेहद ही तीव्र गति से Upper circuit को क्रॉस कर रहा है.

dogecoin-cryptocurrency-price-investment-hindi

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी क्या है

यह एक क्रिप्टोकरेंसी है. इसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है. इस करेंसी को आप छू नही सकते है पर फिर भी आप इसमें ट्रेड कर सकते है.

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी का मालिक कौन है

दुनिया में बिटकॉइन के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी के रूप में Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को ही जाना जाता है. इस Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को 2013 में अमेरिका के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस औन जैक्सन पालमर ने मजाक मजाक में ही बना डाला था.

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को बनाने के पीछे भी एक हास्यप्रद किस्सा है जो की एक कुत्ते के मीम से संबंधित है और इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर इस कॉइन को बनाया था. जब इसे बनाया गया था तो इसके बाद काफी समय के बाद भी इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ था पर वर्तमान में यह करेंसी चर्चाओं में आसमान छू रही है.

Dogecoin चर्चा में क्यों है

Dogecoin के वर्तमान में चर्चाओं का कारण टेसला के को-फाउंडर का एक ट्वीट है. इस ट्वीट में टेसला के को-फाउंडर ने कहा की वह स्पेस एक्स की तरफ एक रॉकेट लॉंच करेगा और उस रॉकेट में वे इस Dogecoin की एक कॉपी भेजेंगे। इसके बाद तो मानो इस की Price में बहार आ गई और इसमें 5 से 6 रुपये तक का उछाल आ गया।

Dogecoin का 2021 में प्रेडिक्शन

वर्तमान में Dogecoin की चर्चाओं के बाजार गर्म है उसी तरह लोगों का इसके लिए आकर्षण भी बड़ा है. यदि आप भी इस करेंसी को खरीदने में दिलचस्पी रखते है तो उसके पूर्व आपको इस करेंसी की नियम व शर्तो के बारे में विस्तार पूर्वक जानना होगा, इसका सीधा कारण है कि, यदि इसमें नुकसान होता है तो इसके लिए भी आप ही जिम्मेदार होते है.

2021 में इस करेंसी में निवेश करने की सलाह हर कोई दे रहा है क्योंकि इस Dogecoin क्रिप्टो करेंसी की कीमत बहुत ही जल्द सातवें आसमान पर जाने वाली है। ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है की इस करेंसी की कीमत इस साल के अंत तक 0.004 डॉलर से 0.0063 तक बढ़ सकती है।

dogecoin-cryptocurrency-price-investment-hindi

अगर 2021 के आगे सोचे तो ऐसा कहा जा सकता है Dogecoin की आने वाले समय में भी इस करेंसी की कीमत काफी तेजी से बढ़ेगी. यदि आप आज आप इस करेंसी में विनिवेश करते है तो आपको इससे काफी अच्छा परिणाम देखने को मिल सकता है। इस साल के अंत यह आपको अच्छा रिजल्ट दे सकता हैं.

Dogecoin कैसे खरीदें (How to Buy)

दोस्तों आप भारत में इस करेंसी में निवेश करना चाहते है तो आपको यह पता होगा की भारत में इस तरह की क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना आसान नहीं होता है. यदि आप करेंसी में निवेश करना चाहते है तो भारत में ऐसी ऐप्पलीकेशन है जो आपको इन करेंसी में निवेश करने में मदद करती है. इस ऐप्पलीकेशन में Buyucoin, Bitbns, Zevpay इत्यादि शामिल है.

अगर आप इन ऐप के जरिये निवेश करना चाहते है तो उसके लिए आपको इन में से किसी ऐप में अपने पूरे डॉक्यूमेंट के साथ kyc करना होता है.

कहां से डाउनलोड करें इन Apps को

इन सभी apps को आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. एक बात का ध्यान रखें की इन ऐप्स में आपको अपने निजी दस्तावेज भी सबमिट करने होते है तो इन ऐप का उपयोग करने से पहले आप स्वयं यह जान ले की क्या वास्तव में यह ऐप सुरक्षित है या नहीं.

Dogecoin का फ्यूचर क्या है

कुछ विद्वानों की माने तो का फ्यूचर काफी अच्छा बताया जा रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है की इस की वर्तमान की रेट में 50 से 80 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। अगर आप इसमें आज निवेश करते है तो यह आपके लिए एक शानदार मौका हो सकता है और यह क्रिप्टोकरेंसी आपको भविष्य में एक अच्छी कमाई कर के दे सकता है।

Dogecoin की वर्तमान कीमत क्या है (Present Price)

भारतीय मुद्रा के हिसाब से अगर इस करेंसी की दर देखे तो, भारत में इस करेंसी की रेट वर्तमान में मात्र 23.97 रूपये है.। यह रेट हर रोज कुछ न कुछ point बढ रही है. वर्तमान में अगर आप इस करेंसी में निवेश करते है तो आपको भविष्य में इससे काफी कुछ मिल सकता है.

dogecoin-cryptocurrency-price-investment-hindi

क्या आपको Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहिए (Investment)

अगर आप इस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते है तो यह आपकी निजी राय है। भारत में जिस तरह से खबर जोरो पर चल रही है की भारत में क्रिप्टोकरेंसी को बैन किया जा सकता है, उस हिसाब से आपको इसमें निवेश करने से पहले थोड़ा सोचना होगा कि क्या आपको वास्तव में निवेश करना है या नही!

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय सावधानियां

दोस्तों यदि आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रुपए कमाने की सोच रहे है तो आपको उससे पहले कुछ सावधानियां भी बरतनी होगी, यह सावधानियां आपके निवेश करने की प्रक्रिया को एक नई दिशा दे दें.

  • Dogecoin में यदि आप किसी ऐप के जरिये निवेश कर रहे है तो इस बात को एक बार परख ले की आप जिस ऐप में निवेश कर रहे है वह सुरक्षित है या नहीं क्योंकि आजकल कई Spamming वाली ऐप भी बाजार में उपलब्ध है.
  • Dogecoin में निवेश करने से पहले इसके जोखिम के बारे में जरूर एक बार पढ़ ले ताकि आप सही करेंसी में निवेश कर पाएं.
  • किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले आप उस करेंसी की प्राइस का Analyse जरूर कर लें. साथ ही आपको उस करेंसी के व्यावसायिक स्थिति के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आप एक सही जगह निवेश कर सके.

इस लेख में क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जरूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है. उम्मीद करते है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। आप अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट कर के बता सकते है.

Faq  

Q : Dogecoin क्या है ?

Ans : भारत के साथ पूरे विश्व में जानी जाने वाली यह करेंसी एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसमें आप आसानी से ट्रेड कर सकते है।

Q : Dogecoin करेंसी को किसने बनाया है ?  

Ans : करेंसी को अमेरिका के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिल्ली मार्कस ने बनाया है।

Q : Dogecoin करेंसी को कब लांच किया गया था ?

Ans : Dogecoin को आज से 7 साल पहले 2013 में लांच किया गया था।

Q : Dogecoin को किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाया गया है ?

Ans : इस करेंसी को बनाने के लिए C++ लैंग्वेज का उपयोग किया गया है।

Q : Dogecoin के Logo में किस जानवर का चित्र है ?

Ans : Dogecoin के Logo में Dog Animal का चित्र है।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here